×

Toolkit केस: कांग्रेस की पुलिस कमिश्नर को चिट्ठी, BJP नेताओं पर FIR की मांग

कांग्रेस ने टूलकिट मामले में नड्डा-पात्रा समेत कई BJP नेताओं के खिलाफ तुगलक रोड पुलिस थाने में शिकायत दर्ज कराई है।

Network
Newstrack Network NetworkPublished By Shreya
Published on: 18 May 2021 1:48 PM GMT (Updated on: 18 May 2021 3:45 PM GMT)
कांग्रेस ने दिल्ली पुलिस से की नड्डा-पात्रा समेत बीजेपी नेताओं के खिलाफ FIR की मांग
X

जेपी नड्डा- राहुल गांधी (फाइल फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Toolkit Case: टूलकिट मामले में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की ओर से कांग्रेस पर आरोप लगाए जाने के बाद यह मामला पुलिस थाने तक जा पहुंचा है। कांग्रेस की ओर से इस मामले में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और पार्टी के प्रवक्ता संबित पात्रा समेत कई अन्य नेताओं के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने की मांग की गई है।

कांग्रेस ने टूलकिट मामले में BJP नेताओं के खिलाफ तुगलक रोड पुलिस थाने में शिकायत दर्ज कराई है। पार्टी की ओर से दिल्ली पुलिस कमिश्नर और एसएचओ को चिट्ठी लिखी गई है। जिसमें बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, पार्टी प्रवक्ता संबित पात्रा, बीएल संतोष समेत कई अन्य नेताओं के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने की मांग की गई है।

कांग्रेस ने पत्र में आरोप लगाया है कि इन लोगों ने देश में अशांति और सांप्रदायिक फैलाने उद्देश्य से सोशल मीडिया के माध्यम से झूठी बातें फैलाई हैं। साथ ही यह भी कहा है कि संबित पात्रा और बीएल संतोष समेत बीजेपी के अन्य नेताओं ने जेपी नड्डा के कहने पर फर्जी दस्तावेज तैयार किया। इसके लिए इन्होंने AICC रिसर्च डिपार्टमेंट का लेटरहेड भी तैयार किया।

बीजेपी ने लगाया था ये आरोप

आपको बता दें कि बीजेपी ने कांग्रेस पर यह आरोप लगाया कि उनकी एक टूलकिट के जरिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बदनाम करने की साजिश की जा रही है। जिसके बाद कांग्रेस रिसर्च डिपार्टमेंट के प्रमुख राजीव गौड़ा ने कहा कि BJP AICC रिसर्च डिपार्टमेंट के नाम पर फर्जी टूलकिट प्रचारित कर रही है। उन्होंने जेपी नड्डा और संबित पात्रा के खिलाफ FIR दर्ज कराने की भी बात कही थी।

क्या होता है टूलकिट?

अगर बात करें टूलकिट की तो यह उन तमाम जानकारियों का संग्रह होता है, जिससे किसी मुद्दे को समझने और उसके प्रचार प्रसार में सहायता मिलती है। यह काफी डिटेल्ड और परिपूर्ण ढंग से तैयार किया जाता है, ताकि लोगों को किसी मुद्दे को समझने में आसानी हो सके।

साफ शब्दों कहें तो यह किसी भी टॉपिक को समझाने के लिए बनाया गया एक गूगल डॉक्यूमेंट होता है। जिसमें उस मुद्दे से जुड़ी सभी जानकारी और उससे जुड़े कदमों को उठाने के लिए विस्तृत जानकारी दी गई होती है। मोटे तौर पर टूलकिट का इस्तेमाल सोशल मीडिया के संदर्भ में किया जाता है, जिसमें याचिका, विरोध-प्रदर्शन या आंदोलन से जुड़ी जानकारी होती है।

कब आया था चर्चा में

टूलकिट ने सबसे ज्यादा सुर्खियां तब बटोरीं जब पर्यावरण कार्यकर्ता ग्रेटा थनबर्ग (Greta Thunberg) ने तीन फरवरी को केंद्र के नए कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन कर रहे किसानों के समर्थन में एक टूलकिट शेयर किया था। टूलकिट को शेयर करते हुए उन्होंने लिखा था कि ये टूलकिट उन लोगों ने बनाया है जो इस समय भारत में जमीन पर काम कर रहे हैं। इसके जरिये आप चाहें तो उनकी मदद कर सकते हैं। इस मामले में दिल्ली पुलिस ने ग्रेटा के खिलाफ FIR भी दर्ज की थी।

Shreya

Shreya

Next Story