×

Arvind kumar Sharma: पीएम का भरोसा, केंद्र के अनुभव ने एके शर्मा को बनाया ताकतवर, मिली नगर विकास और ऊर्जा की जिम्मेदारी

Arvind kumar Sharma: एके शर्मा को नगर विकास और ऊर्जा मंत्रालय की जिम्मेदारी सौंपी गई।

Rahul Singh Rajpoot
Published on: 29 March 2022 5:26 AM GMT
Arvind kumar Sharma wikipedia
X

अरविंद कुमार शर्मा और पीएम मोदी (Social media)

Arvind kumar Sharma: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार देर शाम अपने मंत्रियों के विभागों का बंटवारा कर दिया। इसमें सबसे ताकतवर मंत्री पीएम मोदी के भरोसेमंद नौकरशाह रहे अरविंद कुमार शर्मा का नाम शामिल है। एके शर्मा को भले ही मंत्री के लिए थोड़ा इंतजार करना पड़ा हो, लेकिन अब उन्हें भारी भरकम मंत्रालय दिया मिला है। जिससे आप उनके कद का अंदाजा लगा सकते हैं। एके शर्मा को नगर विकास के साथ ही ऊर्जा की जिम्मेदारी दी गई है, यह दोनों विभाग जनता से जुड़े हुए हैं। जिन पर अरविंद कुमार शर्मा को खरा उतरना होगा। उनकी कार्यकुशलता से प्रधानमंत्री बखूबी वाकिफ हैं, शायद यही वजह है कि उन्हें नगर विकास और ऊर्जा मंत्रालय की जिम्मेदारी सौंपी गई है. अब उनके कंधों पर यूपी में इन दोनों विभागों की योजनाओं को जमीन पर उतारने का दारोमदार है.

योगी सरकार के पहले कार्यकाल में ही अरविंद शर्मा को मंत्रिमंडल में शामिल करने की ख़बरें जोरों पर थीं, उन्हें एमएलसी तो बनाया गया लेकिन योगी सरकार के पहले कार्यकाल में वह मंत्री पद नहीं हासिल कर सके. अब योगी सरकार 2.0 में अरविंद शर्मा ताकतवर बनकर उभरे हैं. एके शर्मा से को नगर विकास की जिम्मेदारी सौंपी गई है वह काफी सोच समझ कर दी गई है क्योंकि वह केंद्र सरकार में नगर विकास विभाग की जिम्मेदारी संभाल चुके हैं.

यही वजह है कि उन्हें अब उत्तर प्रदेश में भी इस विभाग की कमान सौंपी गई है, यूपी में स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट को पूरा करना सरकार के लिए बड़ी चुनौती है, पूर्व नौकरशाह से राजनेता बने अरविंद कुमार शर्मा के कंधों पर प्रधानमंत्री मोदी ने यह जिम्मेदारी सौंपी है की वह स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट को पूरा करने के साथ ही नगरी क्षेत्रों को स्वच्छ बनाने, नगर विकास से जुड़ी केंद्रीय योजनाओं को धरातल पर उतारने के साथ बिजली व्यवस्था में जो सुधार और घाटे से उबारने की चुनौती है उसे वह ढर्रे पर ला सकें.

यूपी मंत्रीमण्डल में एके शर्मा का बड़ा कद

अरविंद कुमार शर्मा को भले ही मंत्री पद के लिए इंतजार करना पड़ा हो, लेकिन अब वह किसी डिप्टी सीएम से कम नहीं है. उनके विभाग को देखकर इसका प्रमाण भी लगाया जा सकता है कि कैसे उन्हें नगर विकास, शहरी समग्र विकास, नागरिक रोजगार एवं गरीबी उन्मूलन विभाग के साथ ही ऊर्जा व अतिरिक्त ऊर्जा स्रोत जैसे बड़े भारी भरकम विभाग सौपे गए हैं. एके शर्मा के पास कार्य करने का एक लंबा अनुभव रहा है वह गुजरात कैडर के आईएएस अफसर थे और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ सालों काम कर चुके हैं. मोदी जब गुजरात के सीएम से प्रधानमंत्री बने तो एके शर्मा को लेकर दिल्ली आए.

शर्मा पीएम मोदी के साथ पीएमओ में काम किया और मोदी के कहने पर बीआरएस लेकर यूपी बीजेपी में काम करने के लिए चले आए. एके शर्मा को पहले संगठन में जिम्मेदारी दी गई. उसके बाद एमएलसी बनाया गया अब योगी सरकार के दूसरे कार्यकाल में वह ताकतवर मंत्री बन गए हैं. एके शर्मा में बारे में हर कोई जनता है वह सीधे पीएमओ को रिपोर्ट देते हैं.

एके शर्मा को जानिए?

अरविंद कुमार शर्मा उत्तर प्रदेश के मऊ जिले के काझा गांव के रहने वाले हैं, वह गुजरात कैडर के आईएएस अफसर रहे हैं. जब नरेंद्र मोदी 2001 से 2013 तक गुजरात के सीएम रहे एके शर्मा उनके कार्यकाल में कार्य करते रहे. इसके बाद 2014 में जब नरेंद्र मोदी देश के प्रधानमंत्री बने तो वह एके शर्मा को लेकर पीएमओ आ गए. 2014 में वह पीएमओ में संयुक्त सचिव के पद पर रहे उसके बाद प्रमोशन पाकर सचिव बन गए. यहां से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के चुनाव से पहले एके शर्मा को लखनऊ भेजा दिया अब वह योगी सरकार 2.0 में कार्य करेंगे.

सीधे प्रधानमंत्री को सौंपते हैं रिपोर्ट

उत्तर प्रदेश आने के बाद एके शर्मा ने जिम्मेदारी संभाली. सबसे पहले उन्हें कोरोना महामारी के दौरान पीएम मोदी ने पूर्वांचल की कमान सौंपी. उन्होंने पीएम के संसदीय क्षेत्र वाराणसी से लेकर अपने जिले मऊ, आजमगढ़, बलिया, गाजीपुर समेत कई जिलों में कोरोना प्रबंधन कोरोनावायरस के लिए कार्य किया. वह जो भी कार्य करते थे सीधे पीएमओ और प्रधानमंत्री को रिपोर्ट करते थे.

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story