×

साध्वी ऋतंभरा ने कहा 4 बच्चे पैदा करिए, जानिए 4 बच्चों पर महीने में कितना खर्च होगा

Sadhvi Ritambhara: साध्वी ऋतंभरा ने हिंदुओं से कहा है, दो बच्चों कि सोच से बाहर निकलो और चार बच्चे पैदा करो।

Network
Newstrack NetworkPublished By Vidushi Mishra
Published on: 18 April 2022 2:06 PM GMT
sadhvi ritambhara
X

साध्वी ऋतंभरा (फोटो-सोशल मीडिया)

 

Sadhvi Ritambhara: कानपुर में राम महोत्सव कार्यक्रम में शामिल हुई साध्वी ऋतंभरा ने हिंदुओं से कहा है, दो बच्चों कि सोच से बाहर निकलो और चार बच्चे पैदा करो। उन्होंने कहा, दो बच्चे परिवार के और दो आरएसएस और विश्व हिंदू परिषद को दें। इस महोत्सव का आयोजन विश्व हिंदू परिषद् ने किया था । साध्वी के इस बयान के बाद हिसाब लगाते हैं कि यदि इनकी राय मानते हुए 4 बच्चे हो भी जाते हैं तो उनके माता पिता पर इसका क्या असर पड़ेगा ।

एक परिवार जो 4 बच्चों के साथ यूपी की राजधानी लखनऊ में रहता है, तो उसे अपने बच्चों पर महीने का कितना खर्च करना होगा?

इस खर्च में पति पत्नी के खर्च शामिल नहीं हैं। हाईस्कूल में यदि 4 बच्चे पढ़ रहें है तो..

एक समय का भोजन

यदि सिर्फ एक दिन के भरपेट पौष्टिक भोजन की थाली की बात करें तो 4 बच्चों के लिए एकदिन में खर्च करने होंगे 2000 रु । महीने भर में कुल 60 हजार । मेडिकल साइंस जिस पोषक भोजन की बात कहता है, ये कीमत उसपर आधारित है ।

स्कूल फीस

स्कूल फीस की बात करें तो लखनऊ में औसत इंग्लिश मीडियम स्कूल में एक बच्चे की फीस है 1,750 रु है । वहीँ 4 बच्चों की होगी 7 हजार ।

स्कूल आने जाने का खर्च

चारो बच्चे हर दिन स्कूल जाएंगे तो लखनऊ में मिनिमम किराये को देखते हुए आने जाने का खर्च एकदिन में आएगा 200 रु। वहीँ महीने भर का देखा जाए तो ये रकम होती है दो हजार रु ।

दूध का खर्च

लखनऊ में एक लीटर दूध 51 रु का मिलता है । 4 बढ़ते हुए बच्चे हैं तो कमसे कम उनके लिए 2 लीटर दूध एक दिन के लिए चाहिए ही, जो महीने भरा में आएगा तीन हजार साठ रु का ।

कोचिंग या ट्यूशन

अब बच्चे हाईस्कूल में हैं तो कोचिंग या ट्यूशन भी जाएंगे । लखनऊ में इस समय एक सब्जेक्ट के लिए फीस 1000 रु है चार बच्चों की हुई फीस हुई 4 हजार रु । बच्चे कमजोर हुए तो कई और सब्जेक्ट भी पढ़ सकते हैं तो फीस बढ़ जाएगी ।

अन्य खर्च

बच्चे हैं! स्कूल भी जाते हैं । तो इसके साथ उनके अन्य खर्च भी हैं । जिसमें मेडिकल, स्टेशनरी, स्कूल में होने वाले कार्यक्रम सहित अन्य खर्च शामिल करते हैं तो हर महीने 3 हजार रु लग ही जाते हैं ।

अब करते हैं इनका टोटल । कुल रकम आती है उन्यासी हजार साठ रूपये । ये सिर्फ 4 बच्चों का खर्च है एक महीने का । इसमें माता पिता के खर्च नहीं जुड़े हैं । जबकि उनके भी खर्चे होंगे ही । 20 हजार और जोड़ देते हैं इसमें, तो कुल रकम हो जाती है निन्न्यांवे हजार साठ रु । अब आप ही बताइए साध्वी जी लगभग 1 लाख रु कैसे कमाएगा कोई वो भी बताइए । क्योंकि आपने ये तो बताया नहीं । आपके पास कोई प्लान है क्या कमाई बढ़ाने का । क्योंकि देश में काफी कम लोग महीने का इतना कमाते होंगे ।

हे साध्वी बुरा मत मानियेगा लेकिन, भावनाओं में मत बहिए । आपके बोल बचन ताली बजाने के लिए बेशक अच्छे होंगे । लेकिन धरातल पर बकवास हैं । तो आगे से ये 4 बच्चों वाला बयान कैंसल करिए । कुछ नया लाइए नमस्ते ।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story