×

अखिलेश यादव के सवालों का महाना ने दिया जवाब, मुद्दा बना औद्योगिक विकास

औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने आज समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव के औद्योगिक विकास को लेकर उठाये गए सवालों का जवाब दिया।

Network
Newstrack NetworkPublished By Vidushi Mishra
Published on: 9 Nov 2021 2:59 PM GMT
अखिलेश यादव के सवालों का महाना ने दिया जवाब, मुद्दा बना औद्योगिक विकास
X

Lucknow : उत्तर प्रदेश के औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने आज समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव के औद्योगिक विकास को लेकर उठाये गए सवालों का जवाब देते हुए कहा कि पूर्व की सरकारों में प्रदेश में औद्योगिक वातातरण बनाने में कोई रूचि नहीं ली गई, बल्कि जातिगत आधार पर राजनीति की गई। इससे उत्तर प्रदेश विकास से कोसों दूर रहा।

उन्होंने कहा कि कुछ लोग केवल विकास के नाम पर राजनीति करते हैं और कहते है कि उनका काम बोलता है। आज भारतीय जनता पार्टी का काम जन मानस में दिखायी दे रहा है। प्रदेश की औद्योगिक एवं अवस्थापना में वृद्धि हुई है।

प्रदेश के विकास में बाधा डालने का कार्य

उन्होंने बताया जिन लोगों को उत्तर प्रदेश के विकास की कोई चिन्ता नहीं थी, आज वे गलत प्रचार करके प्रदेश के विकास में बाधा डालने का कार्य कर रहे है। उन्होंने बताया कि एक्सप्रेस-वे के निर्माण का कार्य भारतीय जनता पार्टी की सरकार आने के बाद तेजी से शुरू हुआ।

इसके विपरीत सपा शासन काल में लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे का कार्य अधूरा छोड़कर केवल वाहवाही लूटने का प्रयास किया गया और मात्र 72 प्रतिशत निर्माण कार्य की प्रगति पर एक्सप्रेस-वे का लोकार्पण कर दिया गया।

उन्होंने कहा कि घोषित डिफेन्स इण्ड्रस्ट्रियल कोरीडोर के अंतर्गत झॉसी जनपद में भारत डायनमिक लि. एवं लखनऊ में ब्रम्होस कंपनी को भूमि भी आवंटित की जा चुकी है। डिफेन्स इण्ड्रस्ट्रियल कॉरीडोर के तहत ही अलीगढ़ नोड में चिन्ह्ति समस्त भूमि को 19 औद्योगिक इकाइयों को आवंटित कर दिया गया है।

औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने बताया कि एग्रोस्टो मासा प्रा लि बिजनौर में लगभग 600 करोड़ रुपये लागत से निर्मित फूड प्रोसेसिंग यूनिट में उत्पादन का कार्य आगामी माह से शुरू हो जायेगा।

ग्रेटर नोएडा में डाटा सेन्टर की स्थापना

उन्होंने बताया कि फूड प्रोसेसिंग क्षेत्र की पेप्सिको, ब्रिटानिया जैसी बड़ी कम्पनियों द्वारा यूनिट स्थापना कार्य प्रारम्भ कर दिया गया है। इसके फलस्वरूप देश व विदेश की बड़े उद्यमी उत्तर प्रदेश की तरफ आकर्षित हो रहे हैं।

उन्होंने बताया कि डाटा सेन्टर पालिसी आने के बाद हीरानन्दानी ग्रुप द्वारा ग्रेटर नोएडा में डाटा सेन्टर की स्थापना की जा रही है। साथ ही अडानी को इण्डस्टी लगाने के लिए भूमि आवंटित कर दी गई है। उन्होंने बताया कि जेवर एयरपोर्ट का कार्य प्रारम्भ होने से आस-पास के क्षेत्र में बड़ा इण्ड्रस्टियल क्षेत्र विकसित हो रहा है।

महाना ने बताया कि ग्रेटर नोएडा के बुडाकी क्षेत्र में इन्ट्रीग्रेटेड लाजिस्टिक हब एवं इण्टीग्रेटेड ट्रांसपोर्ट हब के विकास कार्य तीव्र गति से चल रहा है । महाना ने बताया कि हमारी सरकार आने के बाद इन्टीग्रेटेड मैनेजमेंट सिस्टम एवं अन्य आवश्यक अधूरी सुविधाओं को पूरा किया गया।

उन्होंने बताया कि सपा शासनकाल में पूर्वाचंल एक्सप्रेस-वे में केवल 25 प्रतिशत भूमि अधिग्रहण का कार्य हुआ था और नियम के विरूद्ध उसका टेण्डर भी कर दिया गया, जबकि नियमानुसार करीब 90 प्रतिशत भूमि अधिग्रहण करने के उपरान्त ही टेण्डर प्रक्रिया की जानी चाहिए थी। लेकिन तत्कालीन सरकार की रूचि एक्सप्रेव बनाने में नहीं अपितु टेण्डर करने में ज्यादा रूचि थी।

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का लोकार्पण

उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश में योगी सरकार आने के बाद एक्सप्रेस-वे बनाने हेतु पूर्व में किए गए टेण्डर से लगभग 1200 करोड़ में कम में टेण्डर का कार्य किया गया। यही नहीं बल्कि आने वाले 16 नवम्बर को प्रधानमंत्री द्वारा ही पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का लोकार्पण भी किया जायेगा।

महाना ने बताया कि पिछली सरकार द्वारा एक्सप्रेस-वे पर राजनीति की गयी, जबकि बी0जे0पी0 सरकार एक्सप्रेस-वे विकसित करने के साथ-साथ महत्वपूर्ण इण्ड्रस्टियल क्षेत्र को विकसित करने का कार्य कर रही है। पूर्वाचल एक्सप्रेस-वे पूर्वांचल क्षेत्र के लोंगों के लिए लाइफ लाइन साबित होगी।

उन्होंने बताया कि इसी प्रकार बुन्देलखण्ड एक्सप्रेव-वे का निर्माण कार्य फरवरी 2020 में प्रारम्भ हुआ है, जबकि कोविड जैसी बड़ी महामारी होने के बाद भी 70 प्रतिशत भूमि अधिग्रहण का कार्य किया गया।

इसके अतिरिक्त गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस वे का कार्य के निर्माण का कार्य रूकने नहीं दिया गया। इसके साथ-साथ गंगा एक्सप्रेव-वे के लिए 95 प्रतिशत भूमि अधिग्रहण कर ली गई है। शीघ्र ही प्रधानमंत्री मोदी इसका शिलान्यास करेंगे ।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story