×

अखिलेश सरकार के फैसलों की फेहरिस्त यहीं रुकेगी या जारी रहेगा महासंग्राम ...

सीएम अखिलेश यादव ने सोमवार को गायत्री प्रसाद प्रजापति और राजकिशोर सिंह को मंत्री पद से बर्खास्त कर दिया। मंगलवार को चीफ सेक्रेटरी दीपक सिंघल को हटाने के आदेश जारी कर दिए और राहुल भटनागर ने नये मुख्य सचिव का चार्ज लिया। इसके कुछ घंटे बाद ही अखिलेश को पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष पद से हटा दिया गया और इसकी कमान कैबिनेट मंत्री शिवपाल सिंह यादव को सौंपी गई। जिसके बाद सीम अखिलेश ने भी चाचा शिवपाल यादव के पर कतरते हुए उनसे लोक निर्माण, सिंचाई और सहकारिता विभाग छीन लिया। पिछले दो दिनों में सरकार और संगठन के इन फैसलों ने यूपी की सियासत में हलचल पैदा कर दी है। ​इसके अलग-अलग मायने ​निकाले जा रहे हैं।

tiwarishalini
Published on: 13 Sep 2016 5:39 PM GMT
अखिलेश सरकार के फैसलों की फेहरिस्त यहीं रुकेगी या जारी रहेगा महासंग्राम ...
X

लखनऊ: सीएम अखिलेश यादव ने सोमवार को गायत्री प्रसाद प्रजापति और राजकिशोर सिंह को मंत्री पद से बर्खास्त कर दिया। मंगलवार को चीफ सेक्रेटरी दीपक सिंघल को हटाने के आदेश जारी कर दिए और राहुल भटनागर ने नये मुख्य सचिव का चार्ज लिया। इसके कुछ घंटे बाद ही अखिलेश को पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष पद से हटा दिया गया और इसकी कमान कैबिनेट मंत्री शिवपाल सिंह यादव को सौंपी गई। जिसके बाद सीएम अखिलेश ने भी चाचा शिवपाल यादव के पर कतरते हुए उनसे लोक निर्माण, सिंचाई और सहकारिता विभाग छीन लिया। पिछले दो दिनों में सरकार और संगठन के इन फैसलों ने यूपी की सियासत में हलचल पैदा कर दी है। इसके अलग-अलग मायने निकाले जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें ... मुलायम ने अखिलेश को दिया झटका, शिवपाल यादव बने यूपी में सपा के नए अध्यक्ष

कहा जा रहा है कि सपा सरकार और संगठन में फैसलों की फेहरिस्त यहीं रूकने वाली नहीं है। पार्टी नेताओं का कहना है कि अब पहले की तरह अखिलेश सरकार के बड़े फैसले फिर बदलेंगे या और कड़े कदम उठाए जाएंगे। आने वाले कुछ घंटों में यह साफ हो जाएगा। इस बीच सपा मुखिया मुलायम सिंह दिल्ली में हैं और अमर सिंह से उनके सलाह मशवरा का दौर जारी है।

संतुलन साधने के तौर पर देखा जा रहा फैसला

दीपक सिंघल के चीफ सेक्रेटरी के पद से हटने और सपा मुखिया मुलायम सिंह यादव से मिलने की खबरों के कुछ घंटे बाद ही अखिलेश यादव को सपा के प्रदेश अध्यक्ष के पद से हटा दिया गया। इसका आदेश पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव प्रो रामगोपाल यादव ने जारी किया है। ऐसे में इसे संतुलन साधने के तौर पर देखा जा रहा है। इसके अलावा काफी समय से सीएम अखिलेश यादव और उनके चाचा कैबिनेट मंत्री शिवपाल यादव के बीच मतभेद की खबरें आ रहीं थी।

यह भी पढ़ें ... वार पर पलटवार- अब CM अखिलेश ने काटे चाचा के पर, शिवपाल से छीने विभाग

शिवपाल के खास अफसरों में गिने जाते हैं सिंघल

कैबिनेट मंत्री शिवपाल यादव के पास सिंचाई विभाग समेत करीबन आधा दर्जन विभागों का जिम्मा है। सरकार बनने के बाद से ही दीपक सिंघल प्रमुख सचिव सिंचाई के पद पर जमे हुए थे। इनकी गिनती शिवपाल के खास अफसरों में होती है। आलोक रंजन के चीफ सेक्रेटरी के पद से रिटायर होने के बाद सिंघल की मुख्य सचिव के पद पर तैनाती की गई। जानकारों के मुताबिक उस समय भी इसको लेकर सरकार के अंदरखाने में काफी रस्साकशी थी।

tiwarishalini

tiwarishalini

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story