×

स्वच्छ भारत में महिलाओं का बहुत बड़ा योगदान: मोदी

Manali Rastogi
Published on: 15 Sep 2018 6:10 AM GMT
स्वच्छ भारत में महिलाओं का बहुत बड़ा योगदान: मोदी
X

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि स्वच्छ भारत मिशन में भारत की 'नारी शक्ति' का बहुत बड़ा योगदान है। मोदी ने 'स्वच्छता ही सेवा' अभियान शुरू करते हुए कहा,"स्वच्छ भारत मिशन में भारत की नारी शक्ति का योगदान बहुत बड़ा है।"

यह भी पढ़ें: बसपा के वोट बैंक पर है बीजेपी की नजर, अब निपटने के लिए बनाई जा रही कार्य योजना

मोदी ने अपने नमो एप के माध्यम से असम के छात्रों से संवाद के दौरान कहा, "युवा सामाजिक परिवर्तन के दूत हैं। युवाओं ने भारत में स्वच्छता के संदेश का जिस तरह से प्रसार किया है, वह सराहनीय है। भारत में सकारात्मक बदलाव लाने में युवा सबसे आगे हैं।"

मोदी ने यह भी कहा कि दो अक्टूबर जिस दिन गांधी जयंती है, "हम स्वच्छ भारत के बापू के सपने को पूरा करने की दिशा में खुद को फिर से समर्पित कर दें।"

यह भी पढ़ें: हरदोई: फिर छतिग्रस्त की गईं भगवान की मूर्तियां, लोगों में आक्रोश

स्वच्छ भारत मिशन की सफलता पर प्रकाश डालते हुए मोदी ने कहा, "स्वच्छता कवरेज अब 90 फीसदी से ऊपर है, जो चार साल पहले 40 फीसदी हुआ करता था। यह महज चार सालों में हुआ है।"

प्रधानमंत्री ने कहा कि इसका श्रेय सिर्फ सरकार को अकेले नहीं बल्कि लोगों को जाता है। उन्होंने कहा कि सिर्फ पिछले चार वर्षों में नौ करोड़ से ज्यादा शौचालयों का निर्माण किया गया है और 4.5 लाख से अधिक गांवों को 'खुले में शौच मुक्त' घोषित किया गया है।

मोदी ने जोर देते हुए कहा कि केवल शौचालयों का निर्माण करके भारत साफ नहीं होगा। उन्होंने कहा, "स्वच्छता एक आदत है जिससे किसी को खुद को रोजाना जोड़ना पड़ता है और व्यवहार में बदलाव लाना भी जरूरी है।"

--आईएएनएस

Manali Rastogi

Manali Rastogi

Next Story