×

UP Minister Sanjeev Gond: संजीव ने दूसरी बार पहना मंत्री का ताज, दुर्गम क्षेत्रों में आवागमन सुगम बनाना पहला लक्ष्य

UP Minister Sanjeev Gond: बरा विधायक संजीव गोंड़ दूसरी बार मंत्री बनने में कामयाब हुए हैं। वह जहां आदिवासी समुदाय से मंत्री बनने वाले दूसरे विधायक हैं।

Kaushlendra Pandey
Published on: 25 March 2022 3:08 PM GMT
UP Minister Sanjeev Gond
X

UP Minister Sanjeev Gond

UP Minister Sanjeev Gond: सोनभद्र को एक बार फिर से मंत्री पद हासिल हुआ है। ओबरा विधायक संजीव गोंड़ दूसरी बार मंत्री बनने में कामयाब हुए हैं। वह जहां आदिवासी समुदाय से मंत्री बनने वाले दूसरे विधायक हैं। वहीं, जिले के ऐसे पहले विधायक हैं, जिन्हें दूसरी बार मंत्री बनने का गौरव हासिल हुआ है। इससे पहले मुलायम यादव के मुख्यमंत्री बने रहने के समय आदिवासी नेता विजय सिंह गोंड़ को परिवार कल्याण राज्यमंत्री बनने का मौका मिला था।

2017 में की थी भाजपा में इंट्री, 2021 में मिला था मंत्री बनने का मौका

डाला के रहने वाले संजय गोंड़ ने वर्ष 2017 के विधानसभा के चुनाव के समय ऐन वक्त पर भाजपा में इंट्री की थी। ज्वाइनिंग के साथ ही, उनकी ओबरा विधानसभा क्षेत्र से उम्मीदवारी तय कर दी गई थी। जहां उन्हें पहले प्रयास में ही विधायक बनने का मौका मिला, उन्हें विधायक की पहली पारी में ही 26 सितंबर 2021 को मंत्री बनने का भी मौका मिल गया। दूसरी बार भी शानदार तरीके से जीत दर्ज करने का उन्हें तोहफा मिला और एक बार फिर से उन्हें राज्यमंत्री बनाया गया है। शुक्रवार की शाम जब उन्होंने लखनऊ के इकाना स्टेडियम में मंत्री पद की शपथ ली तो उनके समर्थकों में खुशी की लहर दौड़ गई।

आरएसएस से नजदीकियां बनती गई कामयाबी की सीढ़ी

संजीव गोंड़ की, आरएसएस के लोगों से नजदीकी, उनके लिए कामयाबी की सीढ़ी बनती गई। डाला में आरएसएस से जुड़े खन्ना कैंप के बगल में ही उनका निवास है। इसके चलते 2017 से पहले सपा में होने के बावजूद उनका संपर्क आरएसएस के लोगों से बना हुआ थीं। जब 2017 में अचानक से ओबरा विधानसभा सीट को अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित होने का ऐलान चुनाव आयोग की तरफ से सामने आया तो संजीव की आरएसएस से नजदीकी ने उनके लिए कामयाबी का बड़ा रास्ता खोल दिया। न केवल उन्हें भाजपा में शानदार तरीके से इंट्री मिली बल्कि पहली बार में विधायक और पहली पारी से ही मंत्री का सफर शुरू हो गया। बता दें कि प्रदेश में जिले की दुद्धी और ओबरा विधानसभा सीट ही ऐसी सीट है जो अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित है। इस बार दोनों सीटों पर भाजपा को परचम लहराने में कामयाबी मिली है।

दुर्गम क्षेत्र में बनवाएंगे सड़क, नदियों पर कराएंगे पुल का निर्माण

सेलफोन पर वार्ता में मंत्री संजीव गोंड़ ने कहा कि क्षेत्र का चहुमुंखी विकास उनकी प्राथमिकता है। जो भी कार्य अधूरे रह गए हैं, दूसरी पारी में उसे पूरा कराएंगे। आदिवासी बहुल इलाकों में राजकीय इंटर कालेज, हाईस्कूल की स्थापना, जहां भवन निर्मित हो गए हैं, वहां कक्षाओं का संचालन, सीमावर्ती क्षेत्र कनहरा में बिजुल नदी पर पुल का निर्माण, ओबरा को तहसील भवन की सौगात, घर-घर नल से पानी सुलभ करवाना और जहां सीएचसी-पीएचसी नहीं हैं, वहां इसका निर्माण कराना, चिकित्सकों-कर्मियों की मौजूदगी सुनिश्चित कराना उनकी प्राथमिकता रहेगी।

Admin 2

Admin 2

Next Story