×

अमरिंदर सिंह ने किया ऐलान, खेत मजदूर व भूमिहीन किसानों का कर्ज होगा माफ

CM Amarinder Singh: पंजाब के सीएम अमरिंदर सिंह ने किसानों के लिए अपना हाथ आगे बढ़ाया है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shweta
Published on: 14 July 2021 3:22 PM GMT
अमरिंदर सिंह
X

अमरिंदर सिंह ( फाइल फोटो सोशल मीडिया)

CM Amarinder Singh: पंजाब के सीएम अमरिंदर सिंह ने किसानों के लिए अपना हाथ आगे बढ़ाया है। सीएम अमरिंदर ने फॉर्म कामगारों और भूमिहीन किसानों के लिए कृषि ऋण स्कीम लाया है। इस स्कीम के अंतर्गत किसानों के लिए 590 करोड़ रुपये का कर्ज माफ करने की घोषणा किया गया है। सीएम अमरिंदर सिंह अपने इस वादे को पूरा करने के लिए आगे आए हैं।

उच्च-स्तरीय मीटिंग के बाद सरकारी प्रवक्ता ने कहा कि, 20 अगस्त को राज्य स्तरीय समारोह के दौरान इसकी जांच की जाएगी। वहीं सीएम ने कहा कि पंजाब सरकार प्राथमिक सहकारी सभाओं के लिए 2,85,325 सदस्यों का 590 करोड़ रुपए का ऋण माफ कर दिया जाएगा। इसे हर एक सदस्य को 20,000 हजार की भारी मिलेगी। इस दौरान अमरिंदर ने वित्त और सहकारिता विभागों के लिए इस अहम फैसले को जमीनी स्तर पर अमल और इस प्रक्रिया को जल्द से जल्द करने का आदेश दिया।

बता दें कि पंजाब के सरकार ने वहां के कृषि सहकारी के लिए सभाएं बनाई थी। यह सभा साल 2019 के अंतर्गत बनी थी। इस कृषि सहकारी सभा के अनुसार जिन किसाने के पास भूमि नहीं है और जो खेत कामगार है उनके लिए यह ऋण राहत स्कीम बनाई थी। इस स्कीम के जरिए राज्य में सहकारी सभाओं के माध्यम से जिसा केंद्रीय सहकारी बैंकों से सहकारी सभा के कोई भी सदस्य इससे लोन ले सकता है।

आपको बता दें कि इस दौरान पंजाब के सीएम अमरिंदर सिंह ने कहा कि यह ऐलान 'ऋण राहत स्कीम' के अधीन किया गया है। कांग्रेस ने साल 2017 में पंजाब के किसानों के लिए ऋण माफी का घोषणा किया था। वहीं इस स्कीम के अंतर्गत अब तक कुल 5.64 लाख किसानों का 4624 करोड़ रुपये का ऋण को माफ हो चुका है।

Shweta

Shweta

Next Story