×

Punjab Cabinet: भगवंत मान ने लिए 26,454 पदों पर भर्ती समेत कई बड़े फैसले

Punjab Cabinet Meeting : पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने आज चंडीगढ़ में नवगठित सरकार का दूसरा कैबिनेट बैठक किया। इस दौरान डोर-टू-डोर राशन वितरण समेत कई बड़े प्रस्ताव को मंजूरी दी गई।

Bishwajeet Kumar
Published on: 2 May 2022 9:51 AM GMT
Chief Minister Bhagwant Mann
X

मुख्यमंत्री भगवंत मान (तस्वीर साभार : सोशल मीडिया)) 

Bhagwant Mann Cabinet Meeting : पंजाब की भगवंत मान सरकार ने आज कैबिनेट की दूसरी बैठक की। चंडीगढ़ में हुई इस बैठक में मुख्यमंत्री भगवंत मान (Chief Minister Bhagwant Mann) ने कई बड़े फैसले लिए। भगवंत मान ने ट्वीट करते हुए जानकारी दिया कि आज कैबिनेट बैठक में विभिन्न विभागों के कुल 26,454 भर्तियों को मंजूरी दे दी गई है। इसके अलावा आज कैबिनेट बैठक में घर-घर राशन पहुंचाने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी गई है।

मुख्यमंत्री भगवान मान ने आगे बताया कि आज कैबिनेट मीटिंग में मुक्तसर में नरमे की फसल खराब होने के कारण किसानों के लिए मुहावरे के प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी गई है जिसके तहत कुल 41.8 करो रुपए का मुआवजा दिया जाएगा। वहीं वन एमएलए, वन पेंशन (One MLA One Pension) के प्रस्ताव को भी आज कैबिनेट बैठक में हरी झंडी दे दी गई है। इसके अलावा छोटे-छोटे ट्रांसपोर्टरों के लिए अब फीस जमा करने की अवधि को बढ़ा दिया गया है। अब ट्रांसपोर्टर यह फीस 3 महीने तक किस्तों में जमा कर सकेंगे।

वन एमएलए, वन पेंशन योजना

मार्च महीने में ही मुख्यमंत्री भगवंत मान ने यह ऐलान किया था कि जल्द ही पंजाब में 'वन एमएलए वन पेंशन' प्रस्ताव को हरी झंडी दी जाएगी। इस प्रस्ताव के तहत अब पूर्व के विधायकों को केवल एक कार्यकाल में ही पेंशन मिलेगी। नया प्रस्ताव लागू हो जाने के बाद से पंजाब में विधायकों को हर कार्यकाल में मिलने वाली पेंशन के नियमों को समाप्त कर दिया गया है। बता दें पंजाब में विधायकों को 75,000 हज़ार की पेंशन एक कार्यकाल के लिए दी जाती है। इसके अलावा अगले अन्य कार्यकाल में करीब 60 प्रतिशत पेंशन की राशि और मिलती रहती है।

डोर टू डोर राशन देने की योजना

आम आदमी पार्टी ने पंजाब विधानसभा चुनाव में यह ऐलान किया था कि पंजाब में अगर उनकी सरकार बनती है तो दिल्ली की तरह ही पंजाब में भी लोगों को डोर टू डोर राशन पहुंचाए जाएगी। आज अपने दूसरे कैबिनेट बैठक में भगवंत मान सरकार ने इस चुनावी वादे को पूरा कर दिया है। मुख्यमंत्री ने इस योजना के लागू होने पर कहा कि अब पंजाब के गरीबों को लाइनों में लगकर राशन लेने की जरूरत नहीं होगी हमारी सरकार अच्छे गुणवत्ता वाले राशन को पंजाब के गरीब परिवारों के घर घर तक पहुंचाएगी।

गौरतलब है कि पंजाब में शुरू हुई डोर टू डोर राशन वितरण योजना लाभार्थियों के लिए एक वैकल्पिक योजना है जिन्हें राशन की दुकान पर जा कर राशन लेना सही लगे वह डोर टू डोर योजना को छोड़ भी सकते हैं। भगवंत मान ने कहा दिल्ली में भी आम आदमी पार्टी की सरकार ने डोर टू डोर राशन वितरण की योजना का शुरूआत किया था, मगर दुर्भाग्यवश इसे रोक दिया गया। लेकिन पंजाब में यह योजना सफलतापूर्वक लाभार्थियों तक पहुंचाई जाएगी।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story