×

Navjot Singh Sidhu News: गणतंत्र दिवस पर हो सकती है सिद्धू की रिहाई, पार्टी में बड़ी जिम्मेदारी मिलने का संकेत

Navjot Singh Sidhu: पंजाब कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू की जल्द जेल से रिहाई हो सकती है। सिद्धू इन दिनों रोड रेज मामले में एक साल जेल की सजा काट रहे हैं।

Anshuman Tiwari
Published on: 22 Jan 2023 4:13 AM GMT
Congress leader Navjot Singh Sidhu
X

Congress leader Navjot Singh Sidhu (Social Media)

Navjot Singh Sidhu: पंजाब कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू की जल्द जेल से रिहाई हो सकती है। सिद्धू इन दिनों रोड रेज मामले में एक साल की जेल की सजा काट रहे हैं। माना जा रहा है कि सिद्धू की चार महीने महीने की सजा माफ हो सकती है और गणतंत्र दिवस के मौके पर 26 जनवरी को उनकी जेल से रिहाई की संभावना जताई जा रही है। पंजाब में गणतंत्र दिवस के दिन रिहाई के लिए जिन 51 कैदियों की सूची तैयार हुई है,उनमें सिद्धू का नाम भी शामिल है।

रिहाई के बाद सिद्धू को एक बार फिर कांग्रेस संगठन में बड़ी जिम्मेदारी दिए जाने के संकेत हैं। राहुल गांधी ने पंजाब में अपनी भारत जोड़ो यात्रा के दौरान भी इस बात का संकेत किया था। राहुल गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा के समापन मौके पर आयोजित होने वाले बड़े कार्यक्रम में भी सिद्धू को आमंत्रित किया है।

सिद्धू की पत्नी ने की पार्टी नेतृत्व से चर्चा

पंजाब की सियासत में इन दिनों सिद्धू की रिहाई की खूब चर्चा सुनी जा रही है। सिद्धू की पत्नी और कांग्रेस नेता नवजोत कौर सिद्धू ने हाल में सिद्धू के सियासी भविष्य को लेकर पार्टी के वरिष्ठ नेताओं से चर्चा की है। कांग्रेस सूत्रों के मुताबिक नवजोत कौर ने इस बाबत कांग्रेस के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, पार्टी की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी और केसी वेणुगोपाल से बातचीत की है। जिसमें सिद्धू के प्रति पार्टी नेतृत्व का रुख सकारात्मक दिख रहा है।

राहुल गांधी ने भी दिया था संकेत

सिद्धू के राजनीतिक भविष्य को लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी पिछले दिनों महत्वपूर्ण टिप्पणी की थी। पंजाब में भारत जोड़ो यात्रा के दौरान राहुल ने सिद्धू को पार्टी में बड़ी जिम्मेदारी दिए जाने का संकेत किया था। माना जा रहा है कि पार्टी नेतृत्व सिद्धू की रिहाई के बाद इस दिशा में कदम उठा सकता है। राहुल गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा के समापन मौके पर श्रीनगर में होने वाली अपनी बड़ी रैली में भी सिद्धू को आमंत्रित किया है।

इस कारण हो सकती है सिद्धू की रिहाई

कांग्रेस नेता सिद्धू को 1988 में हुए रोड रेज मामले में एक साल की सजा सुनाई गई थी। जेल सूत्रों का कहना है कि अच्छे बर्ताव और बची हुई छुट्टियों के मद्देनजर सिद्धू की रिहाई चार महीने पहले की जा सकती है। जेल सूत्रों के मुताबिक गणतंत्र दिवस पर रिहा किए जाने वाले कैदियों की सूची तैयार हो चुकी है और इस सूची को मंत्री परिषद को भेजने की तैयारी है। मंत्री परिषद की मंजूरी के बाद इसे अंतिम मंजूरी के लिए राज्य के गवर्नर के पास भेजा जाएगा।

जेल सूत्रों की ओर से सिद्धू को राज्य सरकार की ओर से कोई विशेष राहत न दिए जाने का दावा भी किया गया है। जेल सूत्रों का कहना है कि सूची में ऐसे कैदियों के नाम शामिल किए गए हैं जो सजा की अवधि पूरी कर चुके हैं मगर जुर्माने की रकम अदा न कर पाने के कारण अभी तक जेल में बंद है। इसके अलावा सूची में ऐसे नामों को भी शामिल किया गया है जो अपनी 60 से 70 फीसदी सजा काट चुके हैं और जेल में बंद रहने के दौरान उनका आचरण अच्छा रहा है। सिद्धू का नाम इस कैटेगरी में ही सूची में शामिल किया गया है जिसके बाद उनकी रिहाई की संभावना प्रबल हो गई है।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story