×

Illegal Sand Mining Case : ED ने CM चन्नी के भतीजे भूपेंद्र सिंह को किया गिरफ्तार, पंजाब में चढ़ेगा सियासी पारा!

पंजाब विधानसभा चुनाव (Punjab Election 2022) के दिन जैसे-जैसे करीब आते जा रहे हैं और राज्य का सियासी पारा चढ़ता ही जा रहा है। विधानसभा चुनाव से ठीक पहले सीएम चरणजीत सिंह चन्नी की मुश्किलें बढ़ती नजर आ रही हैं।

Network
Newstrack NetworkPublished By aman
Published on: 4 Feb 2022 4:30 AM GMT (Updated on: 4 Feb 2022 4:31 AM GMT)
cm charanjit singh channi nephew
X

cm charanjit singh channi nephew 

Illegal Sand Mining Case: पंजाब विधानसभा चुनाव (Punjab Election 2022) के दिन जैसे-जैसे करीब आते जा रहे हैं और राज्य का सियासी पारा चढ़ता ही जा रहा है। विधानसभा चुनाव से ठीक पहले सीएम चरणजीत सिंह चन्नी (CM Charanjit Singh Channi) की मुश्किलें बढ़ती नजर आ रही हैं। प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) यानी ED ने मुख्यमंत्री चन्नी के भतीजे भूपेंद्र सिंह हनी (Bhupendra Singh Honey) को सैंड माइनिंग (Illegal Sand Mining Case) केस में गिरफ्तार कर लिया है। ED ने कल हनी को पूछताछ के लिए बुलाया था। ED आज दोपहर हनी को जालंधर कोर्ट (Jalandhar Court) में पेश करेगी।

बता दें, कि बीते दिनों अवैध रेत खनन (Illegal Sand Mining) मामले में ईडी टीम ने पंजाब (Punjab) में कई जगह छापेमारी की थी। इस दौरान एक जगह से ईडी को 10 करोड़ रुपए कैश मिले थे। इसके अलावा 21 लाख कीमत का सोना और 12 लाख रुपए की रोलेक्स घड़ी बरामद हुई थी। इसके अलावा कई महत्वपूर्ण दस्तावेज भी ईडी ने जब्त किए थे। बताया जा रहा है, कि इस बरामदगी में सबसे ज्यादा नकदी सीएम चन्नी के भतीजे भूपेंद्र सिंह हनी के ठिकाने से मिली थी। हनी के यहां से करीब 7-8 करोड़ रुपए बरामद हुए थे।

जानें क्यों घिरा चन्नी का भतीजा?

ईडी सूत्रों के हवाले से मीडिया में आई ख़बरों की मानें तो छापेमारी के दौरान उपेंद्र सिंह अपने मोहाली वाले घर पर मौजूद था। प्रवर्तन निदेशालय के जांच अधिकारियों ने जब उससे उनके यहां बरामद करोड़ों रुपए के संबंध में पूछताछ की, तो ना तो वह कोई बैंक की पर्ची दिखा पाया और ना ही यह बता पाए कि ये पैसे किसके हैं और कहां से आए हैं। ईडी ने इस मामले में हनी सहित उसकी कंपनी के दो और निदेशकों से पूछताछ की थी।

ईडी को शक, कंपनी के जरिए हुआ काला धन सफेद

प्रवर्तन निदेशालय सूत्रों के मुताबिक, अवैध रेत खनन मामले में मुख्य आरोपी कुदरत दीप सिंह और भूपिंदर सिंह हनी एक अन्य व्यक्ति संदीप के साथ प्रोवाइडर्स ओवरसीज कंपनी (Providers Overseas Company) में डायरेक्टर है। ये कंपनी उसी साल 25 अक्टूबर 2018 में बनी थी, जब अवैध खनन मामले में पंजाब पुलिस ने FIR (एफआईआर) दर्ज की थी। इस कंपनी में महज 60000 रुपए का पेड अप कैपिटल था। कुल अधिकृत धनराशि 5 लाख रुपए थी। अब, ईडी को शक है कि इस कंपनी के जरिए भी काले धन को सफेद किया गया है। ईडी ने इस कंपनी से संबंधित सभी दस्तावेजों को हनी को पेश करने को भी कहा था।

पंजाब में आगामी 20 फरवरी 2022 को सभी 117 विधानसभा सीटों के लिए मतदान होने हैं। ऐसे में विपक्ष अब इस मुद्दे को लेकर कांग्रेस पार्टी पर और हमले तेज करेगी।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story