×

Kapurthala lynching case : गुरुद्वारे का केयरटेकर गिरफ्तार, 100 अन्य के खिलाफ भी हत्या के मामले दर्ज

हाल ही में पंजाब में आगामी विधानसभा चुनाव से पहले 'बेअदबी' की कोशिश तथा लिंचिंग की दो घटनाएं सामने आईं। जिसमें एक घटना कपूरथला से आई थी। इस मामले में लिंचिंग के शिकार शख्स की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट आ चुकी है।

Network
Newstrack NetworkPublished By aman
Published on: 24 Dec 2021 8:33 AM GMT (Updated on: 24 Dec 2021 9:00 AM GMT)
Kapurthala lynching case : गुरुद्वारे का केयरटेकर गिरफ्तार, 100 अन्य के खिलाफ भी हत्या के मामले दर्ज
X

Kapurthala lynching case : हाल ही में पंजाब में आगामी विधानसभा चुनाव से पहले 'बेअदबी' की कोशिश तथा लिंचिंग की दो घटनाएं सामने आईं। जिसमें एक घटना कपूरथला से आई थी। इस मामले में लिंचिंग के शिकार शख्स की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट आ चुकी है। रिपोर्ट में कहा गया है, कि मृतक पर 30 वार किए गए थे। अब इस मामले में कार्रवाई करते हुए पुलिस ने गुरुद्वारे के केयर टेकर अमरजीत सिंह को गिरफ्तार कर लिया है। केयरटेकर के खिलाफ हत्या और हत्या की कोशिश के आरोप लगे हैं। इसके अलावा 100 अज्ञात लोगों के खिलाफ भी मामले दर्ज हुए हैं।

इससे पहले मृत युवक पर आरोप था, कि उसने पवित्र ग्रंथ की बेअदबी की कोशिश की थी। जिसके बाद उसकी पीट-पीटकर हत्या कर दी गई। बता दें, कि इससे ठीक एक दिन पहले अमृतसर के प्रसिद्ध स्वर्ण मंदिर में युवक ने संगत के दौरान तलवार उठाकर गुरु ग्रंथ साहिब की बेअदबी की कोशिश की थी। जिसके बाद भीड़ ने उसकी पीट-पीटकर जान ले ली थी।

पांच डॉक्टरों के बोर्ड ने किया पोस्टमार्टम

गौरतलब है, कि पंजाब के कपूरथला जिले के एक गुरुद्वारे में धर्मग्रंथ की कथित तौर पर 'बेअदबी' का प्रयास करने का मामला सामने आया था। जिसके बाद एक शख्स की पीट-पीटकर हत्या कर दी गई थी। उसके शव पर घाव के करीब 30 निशान मिले हैं। ऐसी संभावना जताई जा रही है कि तलवार से हमले के कारण वह लहूलुहान हो गया था। पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में यह खुलासा हुआ है। इस बात की पुष्टि वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी नरिंदर सिंह ने की है। उन्होंने मीडिया को बातचीत में बताया, कि स्थानीय सिविल अस्पताल के पांच सदस्यीय डॉक्टरों के बोर्ड ने पोस्टमार्टम किया।

बेअदबी के प्रयास के नहीं मिले कोई सबूत

इस बीच लिंचिंग में मारे गए शख्स का अंतिम संस्कार किया जा चुका है। इसकी वजह रही कि कोई भी उसका शव लेने नहीं आया। इससे पहले पंजाब के सीएम चन्नी ने शुक्रवार को मीडिया से बात करते हुए कहा था, कि 'हमें कपूरथला में बेअदबी के प्रयास या इसके समर्थन में कोई सबूत नहीं मिला। एक शख्स गुरुद्वारा चलाता है। धीरे-धीरे यह मामला हत्या तक पहुंच गया। जांच जारी है। इस मामले में पहले से एफआईआर (FIR) दर्ज है। जरूरत पड़ने पर संशोधन किया जाएगा।

हालांकि, पुलिस ने भी कहा था, कि यह घटना चोरी का की लगती है। 'बेअदबी की कोशिश के कोई स्पष्ट संकेत नहीं मिले हैं। मारे गए व्यक्ति की पहचान नहीं हो पाई थी। उसके शव को नगर निगम के अधिकारियों द्वारा अंतिम संस्कार कर दिया गया था।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story