×

LPU Student Suicide: लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी में छात्र के सुसाइड पर बवाल, लाठीचार्ज में कई स्टूडेंट घायल

LPU Student Suicide: जिस छात्र ने आत्महत्या की है, उसका नाम इजिन एस दिलीप कुमार है, वो केरल का रहने वाला था।

Krishna Chaudhary
Published on: 21 Sep 2022 6:24 AM GMT
LPU Student Suicide
X

lovely professional university (photo: social media ) 

LPU Student Suicide: मोहली स्थित चंडीगढ़ य़ूनिवर्सिटी के बाद पंजाब का एक और निजी विश्वविद्यालय विवादों के चपेट में है। जालांधर स्थित लवली प्रोफेसनल य़ूनिवर्सिटी के हॉस्टल में एक छात्र द्वारा सुसाइड किए जाने के बाद कैंपस में बवाल खड़ा हो गया है। य़ूनिवर्सिटी हॉस्टल के अन्य छात्र प्रबंधन के खिलाफ जमकर प्रदर्शन कर रहे हैं। जिस छात्र ने आत्महत्या की है, उसका नाम इजिन एस दिलीप कुमार है, वो केरल का रहने वाला था। उसके कमरे से एक सुसाइड नोट भी बरामद हुआ है।

इजिन एस दिलीप एलपीयू में बीकॉम प्रथम वर्ष का छात्र था, उसने मंगलवार रात अपने कमरे में खुदखुशी कर ली। प्रदर्शन कर रहे छात्रों का आरोप है कि अगर समय पर एंबुलेंस कैंपस पहुंच गई होती तो वह बच सकता था। छात्र मृतक के कमरे से बरामद सुसाइड नोट को सार्वजनिक करने की मांग भी कर रहे हैं।

पुलिस लाठीचार्ज में कई छात्र घायल

खुदखुशी की खबर सामने आने के बाद हॉस्टल का माहौल तनावपूर्ण हो गया। घटना की जानकारी मिलते ही पुलिस कैंपस पहुंची और प्रदर्शन कर रहे छात्रों से शांत रहने की अपील की। जानकारी के मुताबिक, पुलिस ने गुस्साए छात्रों को तितर – बितर करने के लिए लाठीचार्ज भी किया। इसमें कुछ छात्रों को चोटें भी आईं। पुलिस की इस हरकत से छात्रों का पारा और चढ़ गया। आक्रोशित छात्रों ने हॉस्टल से निकलकर रातभर हंगामा मचाया। उन्होंने विश्वविद्यालय प्रशासन के विरूद्ध जमकर नारेबाजी की। रातभर पुलिस और यूनिवर्सिटी प्रबंधन छात्रों को शांत करने की कोशिश करता रहा।

छात्रों ने पुलिस को डेडबॉडी ले जाने से रोका

पुलिस मृतक छात्र की बॉडी को फगवाड़ा अस्पताल पोस्टमार्टम के लिए भेजना चाहती थी लेकिन प्रदर्शन कर रहे छात्रों ने एंबुलेंस का रास्ता रोक दिया। पुलिस और प्रशासन के लाख कोशिश के बावजूद गुस्साए छात्र नहीं माने। कड़ी मशक्कत के बाद दूसरे रास्ते से एंबुलेंस को फगवाड़ा सिविल अस्पताल ले जाया गया। छात्रों का कहना है कि पुलिस उन लोगों के खिलाफ कार्रवाई करे, जिसे मृतक ने अपने सुसाइन नोट में दोषी बताया है। उसके बाद ही वे अपना प्रदर्शन खत्म करेंगे। वहीं पुलिस का कहना था कि छात्र अपना बयान दर्ज करवा दें, जांच के बाद कानून के मुताबिक कड़ी कार्रवाई होगी।

सुसाइड नोट में क्या था ?

पुलिस ने मृतक छात्र के कमरे को सील कर दिया है। केरल में रह रहे उसके परिजनों को इसकी सूचना दे दी गई है, वो बुधवार तक पहुंचेंगे। उनके आने के बाद ही बॉडी का पोस्टमार्टम करवाया जाएगा। पुलिस ने बताया कि मृतक छात्र ने अपने सुसाइड नोट में कई कारण लिखे हैं। पारिवारिक सदस्यों को इसके बारे में सूचित कर दिया गया है। हालांकि, पुलिस ने अभी सुसाइड नोट की बात सार्वजनिक नहीं की है। पुलिस का कहना है कि अगली जो भी कार्रवाई होगी बता दी जाएगी।

एलपीयू की तरफ से आया ये बयान

मंगलवार देर रात लवली प्रोफेसनल य़ूनिवर्सिटी प्रबंधन ने भी इस सुसाइड केस को लेकर सोशल मीडिया पर अपना बयान जारी किया। य़ूनिवर्सिटी प्रबंधन ने छात्र की मौत पर दुख व्यक्त करते हुए कहा कि उसके कमरे से बरामद सुसाइड नोट में आत्महत्या के पीछे निजी कारण बताए गए हैं। हम पुलिस और प्रशासन को इस मामले की जांच में पूरा सहयोग कर रहे हैं। वहीं जिले के सीनियर पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों ने लवली प्रोफेसनल य़ूनिवर्सिटी के छात्रों से शांति बनाए रखने और अफवाह न फैलाने की अपील की है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story