×

मनीष सिसोदिया ने जताया भरोसा, कहा- पंजाब में बनेगी AAP की पूर्ण बहुमत की सरकार

विधानसभा चुनाव 2022 के एग्जिट पोल (Exit poll 2022) आने से पहले ही आप नेता मनीष सिसोदिया ने दावा किया है कि पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार बनेगी।

Bishwajeet Kumar
Published on: 7 March 2022 10:26 AM GMT
Manish Sisodia
X

मनीष सिसोदिया (तस्वीर साभार : सोशल मीडिया) 

Exit Poll 2022 : विधानसभा चुनाव 2022 (Assembly Polls 2022) में आज उत्तर प्रदेश में सातवें और अंतिम चरण का मतदान (phase 7 voting) हो रहा है। आगामी 10 मार्च को उत्तर प्रदेश समेत पंजाब, मणिपुर, उत्तराखंड और गोवा के चुनाव परिणाम घोषित होंगे। इन्हीं सबके बीच पंजाब चुनाव परिणाम (Punjab Election Results) को लेकर आप (AAP) नेता मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने दावा किया है कि पंजाब में इस बार आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) भारी बहुमत के साथ अपना सरकार बना रही है।

पांच राज्यों में चुनाव का आज आखिरी दिन है। यूपी चुनाव के सातवें चरण के मतदान के खत्म होते ही आज उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, मणिपुर और गोवा समेत के इन सभी पांचों राज्यों के चुनाव परिणाम को लेकर एग्जिट पोल (Exit Poll 2022) सामने आने लगेंगे। गौरतलब है कि चुनाव आयोग (Election commission) ने इस बार चुनाव के बीच में एग्जिट पोल के प्रसारण पर प्रतिबंध लगाया था।

चुनाव आयोग ने लगाया था एग्जिट पोल पर बैन

विधानसभा चुनाव 2022 के पहले चरण के मतदान होने के बाद ही प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में सभी मीडिया संस्थानों द्वारा अपना-अपना एग्जिट पोल दिखाया जाने लगा था जिसके बाद विपक्ष के राजनीतिक दलों ने इसकी शिकायत चुनाव आयोग में की थी। विपक्ष के शिकायत पर एक्शन लेते हुए चुनाव आयोग ने इलेक्ट्रॉनिक या फिर प्रिंट मीडिया में किसी भी तरह के एग्जिट पोल को दिखाने पर 10 फरवरी से 7 मार्च शाम 6 बजे तक के लिए प्रतिबंध लगा दिया था। साथ ही चुनाव आयोग ने मीडिया संस्थानों को यह सख्त हिदायत दी थी कि नियमों का उल्लंघन किए जाने पर भारी जुर्माना लगाया जाएगा, साथ ही 2 साल की जेल भी हो सकती है।

पंजाब में 117 सीटों पर हुआ चुनाव

पंजाब विधानसभा चुनाव 2022 में राज्य के 117 विधानसभा सीटों पर चुनाव शांतिपूर्वक संपन्न कराया जा चुका है। पंजाब विधानसभा चुनाव का परिणाम उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मणिपुर और गोवा के चुनाव परिणामों के साथ 10 मार्च को घोषित किया जाएगा। बता दें 2017 के विधानसभा चुनाव में पंजाब में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी कांग्रेस ने राज्य के 117 विधानसभा सीटों में से कुल 77 सीटों पर अपना कब्जा जमाया था।

वहीं 2017 के चुनाव में आम आदमी पार्टी ने बड़ा चमत्कार दिखाते हुए कुल 20 विधानसभा सीटों पर जीत हासिल की थी। जबकि अकाली दल और भारतीय जनता पार्टी के गठबंधन को महज 18 सीटें जीतकर ही संतोष करना पड़ा था।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story