×

Navjot Singh Sidhu: क्या आप सिक्सर सिद्धू की ये बातें जानते हैं, चौंक जाएंगे इस सचाई से

Navjot Singh Sidhu: आज हम आपको पूर्व क्रिकेटर और छोटे पर्दे पर कॉमेडी के बेताज बदशाह सिद्धू, जिन्होंने पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की कुर्सी पलट दी, उनकी खासियत के बारे में बताएंगे।

Ramkrishna Vajpei

Written By Ramkrishna VajpeiPublished By Chitra Singh

Published on 17 Oct 2021 5:11 AM GMT

Navjot Singh Sidhu
X

नवजोत सिंह सिद्धू की फाइल तस्वीर (फोटो साभार-सोशल मीडिया)

  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

Navjot Singh Sidhu: भारतीय राजनीति में 2021 के चंद चर्चित चेहरों में से एक, पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की कुर्सी पलटने के हीरो, पूर्व क्रिकेटर और छोटे पर्दे पर कॉमेडी के बेताज बदशाह सिद्धू के किरदार को समझना आसान नहीं है। आज हम आपको इस भारतीय राजनेता (Navjot Singh Sidhu) की खासियत बताएंगे। क्या आपको पता है सिद्धू का जन्म कहां हुआ। नवजोत सिद्धू के कितने बच्चे हैं (Navjot Singh Sidhu ke kitne bacche hain)। उनके बच्चे क्या करते हैं। इसके अलावा भी बहुत कुछ ऐसी बातें हम आपको बताने जा रहे हैं...

नवजोत सिद्धू का जीवन परिचय (Navjot Singh Sidhu ka Jivan Parichay)

नवजोत सिद्धू का जन्म 20 अक्टूबर। 1963 को पंजाब के पटियाला में हुआ। खास बात नवजोत सिद्धू के पिता भगवंत सिंह एक बेहतरीन क्रिकेटर और कांग्रेसी थे, हालांकि वह अधिकांश समय पंजाब के लॉ आफीसर रहे। पिता की इच्छा थी, उनका बेटा बड़ा होकर क्रिकेटर बने। सिद्धू की शुरुआती पढ़ाई पटियाला के यादविदर पब्लिक स्कूल में हुई। बाद में सिद्धू ने मुंबई के एचआर कालेज ऑफ कामर्स एंड इकोनॉमिक्स से पढ़ाई की।

क्रिकेट की फील्ड पर नवजोत सिद्धू को उनकी फील्डिंग के लिए जौंटी सिंह और बैटिंग के लिए सिक्सर सिद्धू के उप नाम से भी बुलाया जाता रहा है। इसके अलावा इनके क्रिकेट की फील्ड के साथी इन्हें शेरी के नाम से बुलाते हैं।

नवजोत सिद्धू की फैमिली (फाइल फोटो- सोशल मीडिया)

फिल्मों से भी रहा है सिद्धू का नाता

क्या आपको पता है कि नवजोत सिंह सिद्धू का फ़िल्मों (Navjot Singh Sidhu film) से भी नाता रहा है। फिल्म मुझसे शादी करोगी में वह विशेष अतिथि कलाकार की भूमिका में आए थे और पंजाबी फिल्म (Navjot Singh Sidhu punjabi movie) मेरा पिंड में भी उन्होंने अभिनय किया है।

क्रिकेट और सिद्धू

नवजोत सिद्धू ने 1981 में प्रथम श्रेणी के क्रिकेट (Navjot Singh Sidhu ka cricket career) में प्रवेश किया और 1983 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में आ गए। सिद्धू ने हमेशा ओपनर बैट्समैन के वरीयता क्रम में बल्लेबाजी की।

1999 में नवजोत सिद्धू ने क्रिकेट की सभी श्रेणियों से संन्यास लेने का एलान किया। 18 साल के अपने करियर में सिद्धू ने 51 टेस्ट मैच और 136 एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं। इनमें उन्होंने 7000 रन बनाए हैं। और 27 अर्द्धशतक लगाए हैं।

आपको शायद न पता हो नवजोत सिद्धू की पत्नी भी एक राजनीतिज्ञ हैं। लेकिन राजनीति में आने से पहले वह पटियाला के सरकारी अस्पताल में डॉक्टर थीं। सिद्धू के दो बच्चे हैं जिसमें बेटा करन वकील है और बेटी राबिया इंटीरियर डिजाइनर है। वर्तमान में नवजोत सिद्धू (Navjot Singh Sidhu ka Rajnitik Career) और उनकी पत्नी (Navjot Singh Sidhu Wife) कांग्रेस में हैं । हालांकि पहले उनकी पत्नी (Navjot Singh Sidhu Ki Patni) भाजपा में रह चुकी हैं। हालांकि सिद्धू ने भी अपनी शुरुआत भाजपा से की थी । लेकिन भाजपा की राजनीति इस दंपत्ति को रास नहीं आई।

नवजोत सिद्धू (फाइल फोटो- सोशल मीडिया)

क्या हैं नवजोत सिद्धू के विवाद

नवजोत सिंह सिद्धू पाकिस्तान (navjot singh sidhu pakistan) के प्रधानमंत्री इमरान खान के करीबी दोस्तों में हैं। पुलवामा हमले के बाद सिद्धू उस समय विवादों में घिर गये थे जब उन्होंने एक बयान दिया था कि मुट्ठीभर लोगों के लिए आप समूचे पाकिस्तान पर आरोप कैसे लगा सकते हैं। इसके बाद बालाकोट हमले के समय भी सिद्धू ने पाकिस्तान के बालाकोट में भारतीय वायुसेना के आतंकवाद विरोधी अभियान की आलोचना की थी। इसके अलावा इमरान खान के शपथ ग्रहण में जाने पर भी वह (navjot singh sidhu Imran Khan) विवादों में आए थे। जहां पाकिस्तान आर्मी प्रमुख ने इनका गले लगाकर स्वागत किया था।

नवजोत सिंह सिद्धू-इमरान खान (डिजाइन फोटो- सोशल मीडिया)

विपक्षी पार्टियां सिद्धू पर भाई भतीजावाद को बढ़ाने का आरोप भी लगाती रहती हैं। एक और खास बात 1991 में सिद्धू पर गुरनाम सिंह नामक एक शख्स पर हमला कर हत्या करने का आरोप लगा था। और इस मामले में सिद्धू को कई दिन जेल में रहना पड़ा था। हाईकोर्ट ने इस मामले में उन्हें तीन साल की सजा सुनाई थी । बाद में सुप्रीम कोर्ट से उन्हें राहत मिली थी।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story