×

Panjab Election 2022: कांग्रेस के स्टार प्रचारकों की सूची ने अंदरूनी घमासान को लाया बाहर, पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के बेटे ने कांग्रेस पर साधा निशाना

Punjab Election 2022: सिद्धू (Navjot Singh Siddhu) बनाम कैप्टन (Captain Amrendra Singh ) की जंग और अब चन्नी बनाम सिद्धू की जंग से पार्टी के हौंसले पस्त हैं। पंजाब में अपनी सत्ता को बचाने की जद्दोजहद कर रही कांग्रेस (Congress) के लिए अपने ही परेशानी का सबब बन रहे हैं।

Krishna Chaudhary
Published on: 5 Feb 2022 2:36 PM GMT (Updated on: 5 Feb 2022 2:40 PM GMT)
Panjab Election 2022: List of star campaigners of Congress brought out internal turmoil, former President Pranab Mukherjee
X

विधानसभा चुनाव 2022: Photo - Social Media

Punjab Assembly Election 2022: विधानसभा चुनाव के दहलीज पर खड़े पंजाब (Punjab Assembly Election 2022) में कांग्रेस (Congress) की समस्या कम होने का नाम ही नहीं ले रही। पहले सिद्धू (Navjot Singh Siddhu) बनाम कैप्टन (Captain Amrindar Singh) की जंग और अब चन्नी बनाम सिद्धू की जंग से पार्टी के हौंसले पस्त हैं। पंजाब में अपनी सत्ता को बचाने की जद्दोजहद कर रही कांग्रेस (Congress) के लिए अपने ही परेशानी का सबब बन रहे हैं। इस बीच पंजाब चुनाव के लिए जारी स्टार प्रचारकों की सूची ने कांग्रेस के अंदर मचे अंदरूनी घमासान को सतह पर ला दिया है।

सूची में जम्मू - कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री गुलाम नबी आजाद औऱ वरिष्ठ कांग्रेस नेता एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री मनीष तिवारी का नाम गायब है। मनीष तिवारी पंजाब के ही आनंदपुर साहिब से कांग्रेस के एकमात्र हिंदू लोकसभा सांसद हैं। ये दोनों ही नेता कांग्रेस के असंतुष्ट G-23 के नेता हैं, जिन्हें पार्टी का शीर्ष नेतृत्व पसंद नहीं करता। कांग्रेस की स्टार प्रचारकों की सामने आते ही इस पर विवाद शुरू हो गया। कांग्रेस के अंदर ही इसे लेकर दो खेमे बन गए हैं। एक खेमा जहां इसका समर्थन कर रहा है वहीं दूसरा विरोध कर रहा है।

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के बेटे अभिजीत मुखर्जी (Abhijit Mukherjee) ने साधा कांग्रेस पर निशाना

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के बेटे अभिजीत मुखर्जी ने पंजाब कांग्रेस के स्टार प्रचारकों की सूची में गुलाम नबी आजाद और मनीष तिवारी का नाम न होने को लेकर कांग्रेस पर हमला बोला है। अभिजीत मुखर्जी ने ट्वीट करते हुए कहा पंजाब कांग्रेस की स्थिति दुखद है। उन्होंने एक वरिष्ठ कांग्रेस नेता, पंजाब के सांसद औऱ पूर्व मंत्रीजी को पंजाब में चुनाव प्रचार करने वाले स्टार प्रचारकों की सूची से बाहर कर दिया है। इस तरह की संकीर्ण सोच वाले कदम कांग्रेस को कभी चुनाव जीतने में मदद नहीं करेंगे। बता दें कि पूर्व सांसद अभिजीत मुखर्जी बीते साल ही कांग्रेस छोड़ तृणमुल कांग्रेस में शामिल हो गए थे।

अभिजीत मुखर्जी: Photo - Social Media

मनीष तिवारी का जवाब

पूर्व केंद्रीय मंत्री और वरिष्ठ कांग्रेस नेता मनीष तिवारी (Senior Congress leader Manish Tewari) ने अभिजीत मुखर्जी के ट्वीट का जवाब देते हुए कहा कि अगर ये दूसरी तरफ से होता तो मुझे सुखद आश्चर्य होता। ऐसा किए जाने की वजह भी अब गुप्त नहीं रही है, अभिजीत दा। आनंदपुर साहिब से कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने एक न्यूज एजेंसी से बातचीत के दौरान कहा कि जहां तक हिंदू- सिख मुद्दे का सवाल है तो ये पंजाब में कोई मुद्दा हीं नहीं है। अगर ये मुद्दा होता तो मैं सिख बहुल आनंदपुर साहिब से जीतकर लोकसभा नहीं पहुंच पाता। तिवारी ने अपने सहयोगी और पंजाब कांग्रेस के सीनियर हिंदू नेता सुनील जाखड़ को राज्य का सीएम बनने से रोकने वालों को संकीर्ण मानसिकता वाला व्यक्ति करार दिया। उनका इशारा दिल्ली में बैठे पार्टी के शीर्ष नेतृत्व पर था।

स्टार प्रचारकों में G-23 के दिग्गजों को भी मिली जगह

बता दें कि पंजाब में कांग्रेस द्वारा जारी स्टार प्रचारकों की सूची में 30 नेताओं को जगह दी गई है। इनमे G-23 में शामिल हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा और पूर्व केंद्रीय मंत्री आनंद शर्मा का नाम शामिल है। इसके अलावा कुछ समय पहले बागी तेवर अपनाने वाले सचिन पायलट को भी शामिल किया गया है। वहीं पंजाब में बड़ी दलित आबादी को देखते हुए पूर्व लोकसभा स्पीकर औऱ बिहार की सासाराम से कांग्रेस सांसद रह चुकीं मीरा कुमार को भी शामिल किया गया है। हालांकि 40 प्रतिशत हिंदू आबादी वाले पंजाब में कांग्रेस ने अपने एकमात्र हिंदू लोकसभा सांसद को चुनाव प्रचार से क्यों दूर रखा चर्चा का विषय बना हुआ है।

बता दें कि पंजाब में 20 फरवरी को एक ही चरण में सभी 117 सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे। जबकि मतों की गिनती 10 मार्च को होगी।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2022, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2022

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story