×

Patiala Clash Update: अलर्ट के बीच बदले गए IG और SP, पूरे पटियाला में बंद इंटरनेट

Patiala Clash Update: खालिस्तान समर्थकों तथा शिवसेना कार्यकर्ताओं के बीच पटियाला में हुए हिंसक झड़प के बाद मामले पर कार्रवाई करते हुए भगवंत मान सरकार ने IG को हटा दिया है।

Bishwajeet Kumar
Published on: 30 April 2022 5:21 AM GMT
Patiala Violence
X

Patiala Violence (Image Credit : Social Media) 

Patiala Violence : शुक्रवार को पटियाला में खालिस्तान समर्थकों (Khalistan supporters) तथा शिवसेना (Shiv Sena) के कार्यकर्ताओं के बीच हुई हिंसक झड़प के बाद भगवंत मान सरकार इस मामले में तेजी से एक्शन ले रही है। शुक्रवार को मामले में बड़ी कार्रवाई करते हुए मुख्यमंत्री भगवंत मान (Chief Minister Bhagwant Mann) ने पटियाला के सीनियर एसपी, एसपी सिटी तथा आईजी राकेश अग्रवाल (Rakesh Agarwal) को हटा दिया है। साथ ही इलाके में शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए प्रशासन ने इंटरनेट सेवाओं पर प्रतिबंध लगा दिया है तथा पंजाब के कई शहरों में धारा-144 भी लागू कर दी गई है।

पटियाला के नए आईजी नियुक्त

शिवसेना कार्यकर्ताओं और खालिस्तान समर्थकों के बीच शुक्रवार को हुए हिंसक झड़प के बाद पटियाला के आईजी राकेश अग्रवाल को हटाकर उनकी जगह मुखविंदर सिंह चिन्ना को आईजी नियुक्त किया गया है। मामले पर जानकारी देते हुए सीएम भगवंत मान के ऑफिस के प्रवक्ता ने बताया कि आईजी के अलावा पटियाला के नए सीनियर एसपी की जगह दीपक पारीक, वहीं एसपी की जगह वजीर सिंह को नियुक्त किया गया है। इलाके में शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस द्वारा लगातार फ्लैग मार्च किया जा रहा है।

आज बंद का आह्वान, इंटरनेट सेवाएं बंद

पटियाला में शिवसेना कार्यकर्ताओं तथा खालिस्तान समर्थकों के बीच शुक्रवार को हुए हिंसक झड़प के बाद हिंदू संगठनों ने आज पटियाला में बंद का आवाहन किया है। इलाके में स्थिति नियंत्रित रखने के लिए पुलिस की ओर से पटियाला समेत पंजाब के आसपास के कई शहरों में इंटरनेट सेवाएं प्रतिबंधित कर दी गई है साथ ही शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए पटियाला समेत पूरे इलाके में शुक्रवार शाम से ही कर्फ्यू का ऐलान कर दिया गया था, वहीं आज पटियाला के कई छोटे-बड़े शहरों में धारा-144 भी लगाई गई है।

क्या है मामला?

पंजाब के पटियाला में शिवसेना के कार्यकारी अध्यक्ष हरीश सिंगला अपने कार्यकर्ताओं के साथ खालिस्तान के खिलाफ एक मार्च निकालने का एलान कर रहे थे। इस दौरान हरीश सिंगला ने कहा कि हम पंजाब को खालिस्तान नहीं बनने देंगे। पहले से नियोजित कार्यक्रम के तहत शिवसेना के कार्यकर्ता कार्यकारी अध्यक्ष हरीश सिंगला के साथ पटियाला के कई जगह पर इकट्ठा हो गए। इस दौरान उन्होंने खालिस्तान मुर्दाबाद करते हुए एक मार्च निकाला।

जब मार्च का शोर पूरे शहर में गूंजने लगा तो खालिस्तान समर्थक संगठन के सदस्यों ने शिवसेना के इस मार्च का विरोध करते हुए खालिस्तान जिंदाबाद के नारे लगाने लगे मौके पर पुलिस द्वारा भारी बैरिकेडिंग की गई थी मगर दोनों ही तरफ के कार्यकर्ताओं के हुजूम ने पुलिस बैरिकेडिंग को तोड़ एक दूसरे के सामने तलवारे लहराने लगे अंत में बिगड़ते मामले को काबू में करने के लिए पुलिस ने बल का प्रयोग किया।

भीड़ को काबू में करने के लिए मौके पर बल प्रयोग करते हुए पुलिस की ओर से उपद्रवियों पर फायरिंग की गयी। इस हिंसक झड़प में पंजाब पुलिस के कोई 6 पुलिसकर्मी घायल हो गए जिसमें दो पुलिसकर्मी गंभीर रूप से घायल हुए हैं।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story