×

Patiala Violence: पकड़ा गया पटियाला हिंसा का मास्टरमाइंड बरजिंदर सिंह परवाना, जाने इसके बारे में

Patiala Clash Update: खालिस्तान समर्थकों तथा शिवसेना कार्यकर्ताओं के बीच पटियाला में हुए हिंसक झड़प के बाद मामले में पंजाब पुलिस ने हिंसा के मास्टरमाइंड बरजिंदर सिंह को गिरफ्तार किया।

Bishwajeet Kumar
Published on: 1 May 2022 4:33 AM GMT (Updated on: 1 May 2022 4:45 AM GMT)
Patiala Violence mastermind Barjinder Singh Parwana
X

पटियाला हिंसा का मुख्य आरोपी बरजिंदर सिंह परवाना (तस्वीर साभार : सोशल मीडिया) 

Patiala Violence : पंजाब के पटियाला में शुक्रवार को खालिस्तानी समर्थक (Khalistani supporters) तथा शिवसेना (Shiv Sena) के कार्यकर्ताओं के बीच हुई हिंसक झड़प के मामले में पंजाब पुलिस ने खालिस्तान समर्थक समूह का नेतृत्व करने वाले तथा पटियाला हिंसा के मुख्य आरोपी बरजिंदर सिंह परवाना (Barjinder Singh Parwana) को गिरफ्तार कर लिया है। बता दें शुक्रवार को हुए हिंसा में पंजाब पुलिस के 6 जवान गंभीर रूप से घायल हो गए थे इलाके में तनावपूर्ण स्थिति को देखते हुए पुलिस ने धारा-144 लागू कर दिया था।

क्या है मामला?

शुक्रवार को पंजाब के पटियाला में खालिस्तान के खिलाफ शिवसेना के कार्यकारी अध्यक्ष हरीश सिंगला भारी संख्या में अपनी पार्टी के कार्यकर्ताओं के साथ एक मार्च निकाल रहे थे। इस दौरान हरीश सिंगला लगातार कह रहे थे कि हम पंजाब को खालिस्तान नहीं बनने देंगे। इस मार्च को लेकर पहले से ही तैयारियां की गई थी जिसके बाद पटियाला के एक जगह शिवसेना के सभी कार्यकर्ता कार्यकारी अध्यक्ष हरीश सिंगला के अगुवाई में खालिस्तान मुर्दाबाद के नारे लगा रहे थे। इस नारेबाजी का विरोध करते हुए कुछ खालिस्तान समर्थक भी मौके पर पहुंच गए जिसके बाद दोनों पक्षों की ओर से हिंसक झड़प हुई जिसमें कई लोग घायल भी हुए हैं।

शिवसेना पर आरोप

शिवसेना की अगुवाई में खालिस्तान समर्थकों के विरोध में निकाली गई इस मार्च को लेकर पंजाब पुलिस की ओर से बताया गया कि बगैर किसी अनुमति के ही इतनी भीड़ भाड़ वाला मार्च शिवसेना कार्यकर्ताओं द्वारा निकाला गया। पुलिस ने मामले पर एक्शन लेते हुए शिवसेना कार्यकर्ता हरीश सिंगला के ऊपर भी मुकदमा दर्ज किया है।

इलाके में इंटरनेट सेवाएं बंद

पटियाला में खालिस्तान समर्थकों और शिवसेना कार्यकर्ताओं के बीच हिंसक झड़प होने के तुरंत बाद अगले दिन शनिवार को कई हिंदू संगठनों द्वारा पटियाला में बंद का आवाहन किया गया था। इलाके में शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए प्रशासन ने धारा-144 लगा दिया। साथ ही पटियाला समेत आसपास के क्षेत्रों में इंटरनेट सेवाओं को भी बंद कर दिया गया।

भगवंत मान ने लिया एक्शन

पटियाला में हिंसक घटना घटित होने के तुरंत बाद पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने बड़ा एक्शन लेते हुए पटियाला के तत्कालीन आईजी राकेश अग्रवाल को हटा दिया और उनकी जगह नए आईजी के रूप में मुखविंदर सिंह चिन्ना को नियुक्त किया गया। आई जी के अलावा भगवंत मान सरकार ने पटियाला के एसपी तथा सीनियर एसपी को भी तत्काल बदल दिया।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story