×

Power Crisis In Chandigarh: बिजली विभाग की हड़ताल, छाया चारों ओर अंधेरा, अस्पताल और ट्रैफिक व्यवस्था ध्वस्त

Power Crisis In Chandigarh: चंडीगढ़ में विजली विभाग के कर्मचारियों की हड़ताल के कारण चारों ओर अंधेरा छा गया है। चंडीगढ़ के बड़े हिस्से में 36 घंटे से अधिक समय तक बिजली और पानी नहीं है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shashi kant gautam
Published on: 23 Feb 2022 10:33 AM GMT
Power Crisis In Chandigarh: Electricity department strike, shadow all around dark, hospital and traffic system collapsed
X

चंडीगढ़ में बिजली संकट: Photo - Social Media

Chandigarh News: चंडीगढ़ के बड़े हिस्से में 36 घंटे से अधिक समय तक बिजली और पानी नहीं है। सोमवार शाम से हजारों घरों में बिजली-पानी की आपूर्ति नहीं हो रही है और शहर के कई इलाकों में ट्रैफिक लाइटें काम नहीं कर रही हैं। सरकारी अस्पतालों ने सर्जरी को टाल दिया है और मरीजों को आगे की तारीख दी गई है। यह सारी अव्यवस्था बिजली विभाग के कर्मचारियों की तीन दिवसीय हड़ताल की वजह से हुई है।

बिजली की आपूर्ति मौसम खराब होने और कर्मचारियों के कारण ठप्प- अधिकारियों का बयान

बता दें कि बिजली गुल होने के 36 घंटे बाद चंडीगढ़ में बिजली की आपूर्ति दोबारा कब से होगी इस पर अधिकारियों का बयान आ गया है। अधिकारियों का कहना है कि बिजली की आपूर्ति मौसम खराब होने और कर्मचारियों के कारण ठप्प हुई थी, लेकिन जल्द ही दोबारा से बिजली चालू कर दी जाएगी।

बिजलीकर्मियों की मांग- बिजली का काम निजी कंपनी को देने के खिलाफ

बिजलीकर्मियों की ये हड़ताल केंद्र सरकार द्वारा चंडीगढ़ के बिजली विभाग के निजीकरण की फाइल को क्लीयर कर बिजली का काम निजी कंपनी एमीनेंट को देने के खिलाफ है। यूनियन का आरोप है कि प्रशासन ने हाईकोर्ट के आदेशों की अनदेखी कर बिजली विभाग का निजीकरण किया है। कर्मचारी इस फैसले को वापस लेने की मांग कर रहे हैं।

प्रशासन और बिजली विभाग की व्यवस्थाएं धरी की धरी रह गईं

बिजली जाने के बाद प्रशासन और बिजली विभाग की नाकामी सामने आई जिसमें सभी व्यवस्थाएं धरी की धरी रह गईं, जिससे हाहाकार मच गया। बिजली न होने के कारण कई इलाकों में लोगों को पानी की किल्लत का भी सामना करना पड़ा।

पढ़ाई और वर्क फ्रॉम होम हुआ प्रभावित

इस दौरान वर्क फ्रॉम होम कर रहे लोगों को काफी परेशानी हुई। पूरे दिन बिजली नहीं आने की वजह से बच्चों की ऑनलाइन कक्षाएं भी प्रभावित हुईं। इन दिनों यूनिवर्सिटी व कॉलेजों की परीक्षाएं चल रही हैं। बिजली जाने की वजह से परीक्षाएं भी प्रभावित हुईं।

बिजली विभाग के कर्मचारियों के लिए एस्मा लागू

लोगों की परेशानियों को देखते हुए प्रशासन ने बिजली विभाग के कर्मचारियों के लिए पूर्वी पंजाब एस्मा (आवश्यक सेवा अनुरक्षण कानून) 1968 लागू कर दिया। इसके तहत छह माह तक बिजली विभाग के कर्मचारी हड़ताल नहीं कर सकेंगे।

दूरसंचार टावर भी हुए प्रभावित, मोबाइल नेटवर्क कनेक्टिविटी बाधित

बुधवार को मोबाइल ऑपरेटरों के संघ सीओएआई ने कहा कि चंडीगढ़ के कुछ हिस्सों में बिजली गुल होने से दूरसंचार टावर प्रभावित हुए हैं और कुछ क्षेत्रों में मोबाइल नेटवर्क कनेक्टिविटी बाधित हुई है, और दूरसंचार कंपनियां वैकल्पिक स्रोतों का उपयोग करके अपनी साइटों और एक्सचेंजों को बिजली देने के लिए सभी उपायों पर बात कर रही हैं।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story