×

Punjab Election 2022. नवजोत सिंह सिद्धू के भतीजे भी लड़ेंगे चुनाव, इस सीट से मिला टिकट

पंजाब विधानसभा चुनाव 2022 के लिए कांग्रेस पार्टी ने नवजोत सिंह सिद्धू के भतीजे को अमरगढ़ विधानसभा सीट से अपना उम्मीदवार घोषित किया है।

Bishwajeet Kumar
Published By Bishwajeet KumarWritten By Krishna
Published on: 26 Jan 2022 1:17 PM GMT
Punjab Election 2022. नवजोत सिंह सिद्धू के भतीजे भी लड़ेंगे चुनाव, इस सीट से मिला टिकट
X

नवजोत सिंह सिध्दू

Punjab Assembly Election: पंजाब में अपनी सत्ता बचाए रखने के लिए जंग लड़ रही कांग्रेस ने 23 उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी कर दी है। पार्टी की इस सूची में पंजाब कांग्रेस के बड़े नेताओं के रिश्तेदारों का नाम भी शामिल हैं। इनमे सबसे बड़ा नाम है पंजाब कांग्रेस (Punjab Congress) के अध्यक्ष नवजोत सिंह सिध्दू का। सिध्दू के भतीजे स्मित सिंह (Smit Singh) को भी पार्टी ने टिकट दिया है। स्मित अमरगढ़ सीट (Amargarh assembly seat) से कांग्रेस के प्रत्याशी होंगे। इसके अलावा पूर्व मुख्यमंत्री हरचरण सिंह बराड़ (Harcharan Singh Brar) की बहू करण कौर बराड़ (Karan Kaur Brar) को भी टिकट दिया गया है। करण कौर मुक्तसर सीट (Mukatsar Assembly Seat) से कांग्रेस उम्मीदवार होंगीं। वहीं आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) छोड़कर कांग्रेस (Congress) में शामिल हुए आशु बांगड़ (Ashu Bangar) को भी पार्टी ने अपना सिंबल थमाया है। आशु फिरोजपुर ग्रामीण सीट (Firojpur Assembly Seat) से कांग्रेस के कैंडिडेट होंगे।

इस प्रकार कांग्रेस 117 सीटों में से अब तक 109 सीटों पर अपने उम्मीदवारों का ऐलान कर चुकी है। शेष 8 उम्मीदवारों का ऐलान राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के पंजाब दौरे से पहले कर लिया जाएगा। जो 27 जनवरी को अपने पंजाब दौरे के दौरान सभी 117 उम्मीदवारों के साथ स्वर्ण मंदिर समेत अन्य तीन तीर्थ स्थलों पर जाएंगे। इसी दिन राहुल राज्य में चुनाव ऐलान के बाद पहली रैली को भी संबोधित करेंगे, जो डिजिटल माध्यम से होगी।

अमरगढ़ सीट

पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष नवजोत सिंह सिध्दू (Navjot Singh Sidhu) के भतीजे के कारण ये सीट अब राज्य के हॉट सीटों में शुमार हो गई है। हालांकि पिछली बार भी यहां से कांग्रेस उम्मीदवार ही जीतने में सफल रहा था। 2017 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के सुरजीत सिंह धीमन (Surjit Singh Dhiman) ने शिरोमणि अकाली दल (Shiromani Akali Dal) के प्रत्याशी इकबाल सिंह झुंडन (Iqbal Singh Jhundan) को 11 हजार से अधिक मतों से शिकस्त दिया था। अमरगढ़ विधानसभा सीट फतेहगढ़ साहिब लोकसभा सीट के अंतर्गत आती है जहां से 2019 में कांग्रेस उम्मीदवार बड़े अंतर से चुनाव जीतने में सफल रहे। कांग्रेस के अमर सिंह (Amar Singh) ने अकाली भाजपा (BJP) गठबंधन के दरबार सिंह गुरू (Darbar Singh Guru) को 93 हजार से अधिक मतों से हराया था। ऐसे में ये सीट सिध्दू के भतीजे के लिए सेफ मानी जाती है।

सिद्दू बनाम कैप्टन की जंग

पंजाब में एक अन्य लड़ाई नवजोत सिंह सिध्दू बनाम कैप्टन अमरिंदर सिंह (Capt Amarinder Singh लड़ी जा रही है। कैप्टन खुलेआम घोषणा कर चुके हैं को वो सिध्दू को चुनाव नहीं जीतने देंगे। सिध्दू अमृतसर ईस्ट (Amritsar East Assembly Seat) से कांग्रेस प्रत्याशी हैं जबकि अमरिंदर पटियाला से चुनाव मैदान में हैं। कैप्टन सिंध्दू पर कई गंभीर इंल्जमा लगा चुके हैं। दरअसल कैप्टन की सीएम पद औऱ फिर कांग्रेस से रवानगी में सिध्दू ने अहम भूमिका निभाई है। इन्हीं कारणों से कैप्टन सिध्दू को लेकर खासे आक्रमक रहते हैं। अभी तक कैप्टन ने उनके भतीजे के चुनाव मैदान में उतरने में कोई बयान नहीं दिया है। ऐसे में सवाल उठ रहा है कि क्या कैप्टन सिद्धू के भतीजे के सियासी राह में भी रोड़ा अटकांएगे।

पंजाब चुनाव का यूपी कनेक्शनपंजाब विधानसभा चुनाव 2022 के लिए कांग्रेस पार्टी ने अमृतसर ईस्ट विधानसभा सीट से नवजोत सिंह सिद्धू को अपना उम्मीदवार घोषित किया है।

इन सबके बीच कांग्रेस की दूसरी सूची आने के बाद एक नए अटकलों का दौर शुरू हो गया है। कांग्रेस ने अपनी दूसरी सूची में नवाशहर से उम्मीदवार के नाम का ऐलान नहीं किया है। यहां से अंगद सिंह प्रबल (Angad Singh Prabal) दावेदार हैं। ये वहीं अंगद सिंह हैं जिनकी पत्नी यूपी में कांग्रेस से बगावत कर भाजपा (Bhartiya Janta Party) से चुनाव लड़ रही हैं। इतना ही नहीं अदिति कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) को चुनाव लड़ने के लिए ललकार भी रही हैं। ऐसे में ये देखऩा दिलचस्प हो गया है कि क्या कांग्रेस अदिति के कड़वे वचनों को दरकिनार कर उनके पति अंगद को अपना सिबल देती है।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story