×

Punjab: 16 मार्च को भगत सिंह के गांव में सीएम पद की शपथ लेंगे भगवंत मान, तैयारियां जोरों पर

Punjab: आप के सीएम उम्मीदवार भगवंत मान (CM candidate Bhagwant Mann) 16 मार्च को मुख्यमंत्री पद की थपथ (Chief Minister's oath) लेने जा रहे हैं। शपथग्रहण समारोह भगत सिंह के पैत्रिक गांव खटकरकलां (Village Khatkarkalan) में होगा।

Krishna Chaudhary
Published on: 11 March 2022 12:58 PM GMT
Punjab: Bhagwant Mann to take oath as CM in Bhagat Singhs village on March 16, preparations in full swing
X

भगवंत मान: Photo - Social Media

Punjab: पंजाब (Punjab) में अभूतपूर्व बहुमत के साथ पहली बार सत्ता पर काबिज होने जा रही आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) अपना शपथग्रहण समारोह लीक से हटकर करने जा रही है। आप के सीएम उम्मीदवार भगवंत मान (CM candidate Bhagwant Mann) 16 मार्च को मुख्यमंत्री पद की थपथ (Chief Minister's oath) लेने जा रहे हैं। शपथग्रहण समारोह भगत सिंह के पैत्रिक गांव खटकरकलां (Village Khatkarkalan) में होगा। प्राप्त जानकारी के अनुसार, 13 मार्च को आप संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Delhi Chief Minister Arvind Kejriwal) और भगवंत मान अमृतसर में विशाल रोड शो करेंगे। केजरीवाल ने पंजाब में आप की जीत पर कहा कि मेरा छोटा भाई शपथ लेगा।

केजरीवाल के पैर छूकर लिया आर्शीवाद

पहली बार किसी आप शासित पूर्ण राज्य की सरकार की अगुवाई करने जा रहे भगवंत मान ने आज दिल्ली पहुंचकर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Delhi Chief Minister Arvind Kejriwal) से मुलाकात की । इस दौरान उन्होंने अपने पार्टी सुप्रीमों के पैर छूकर आर्शीवाद लिए। जिसके बाद केजरीवाल ने उन्हें गले लगा लिया। आप के सीएम उम्मीदवार मान ने केजरीवाल को शपथग्रहण में आने का न्यौता दिया। मोहाली में आप विधायक दल की बैठक चल रही है, जिसमे मान को नेता चुना जाएगा। इसके बाद कल भगवंत मान गवर्नर बीएल पुरोहित से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे।

शहीद भगत सिंह को काफी मानते हैं मान

शहीद ए आजम भगत सिंह (Shaheed e Azam Bhagat Singh) को लेकर भारतीयों के दिलों में विशेष आग्रह है। आप के सीएम उम्मीदवार भगवंत मान भी उनके काफी बड़े प्रशंसक हैं। वे आमतौर पर उनके जैसे ही कपड़े पहनते हैं। गुरूवार को अपने विजयी संबोधन के दौरान उन्होंने कहा था कि पहले शपथग्रहण समारोह महलों में होते थे, लेकिन अब शहीदों के गांवों में होंगे। हम खटकरकलां में शपथ लेंगे। इसके अलावा उन्होंने सरकारी दफ्तरों में सीएम के फोटो के बदले भगत सिंह औऱ बाबा साहेब आंबेडकर की तस्वीर लगाने का ऐलान भी किया।

पंजाब में जबरदस्त जीत

पंजाब में आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) ने दिल्ली की तर्ज पर ऐतिहासिक जीत हासिल की है। पार्टी ने 117 सीटों में से 92 सीटों पर जीत हासिल की है। भगवंत मान धूरी सीट से 58 हजार से अधिक मतों से चुनाव जीतने में सफल रहे। जबकि उनके प्रमुख प्रतिद्वंदी सीएम चरणजीत सिंह चन्नी (CM Charanjit Singh Channi) चमकौर साहिब और भदौर दोनों सीटों से चुनाव हार गए। चमकौर साहिब में जहां 7,942 वोटों से तो भदौर सीट से 37,558 वोटों से उन्हें कारारी हार झेलनी पड़ी। दोनों सीटों पर उन्हें आप के उम्मीवार ने मात दी है।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2022, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2022

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story