×

Punjab Election 2022: मजीठिया को सिद्धू की चुनौती मंजूर, अब सिर्फ अमृतसर ईस्ट सीट से ही लड़ेंगे चुनाव, दिग्गजों के बीच होगा कड़ा मुकाबला

Punjab Election 2022: पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू की चुनौती स्वीकार करने के बाद बिक्रम मजीठिया ने मजीठा सीट से चुनाव नहीं लड़ने का एलान किया। मजीठिया के फैसले से अमृतसर ईस्ट का चुनाव और ज्यादा रोचक हुआ।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Deepak Kumar
Published on: 1 Feb 2022 1:12 PM GMT
Punjab election 2022
X

बिक्रमजीत सिंह मजीठिया व नवजोत सिंह सिद्धू। (Social Media) 

Punjab election 2022: पंजाब के विधानसभा चुनाव (Punjab election 2022) में शिरोमणि अकाली दल (Shiromani Akali Dal) के नेता बिक्रमजीत सिंह मजीठिया (Leader Bikramjit Singh Majithia) ने प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू (Punjab Congress President Navjot Singh Sidhu) की चुनौती स्वीकार कर ली है। मजीठिया (Leader Bikramjit Singh Majithia) ने पहले अमृतसर ईस्ट (Amritsar East) और मजीठा (Majithia) दोनों सीटों से नामांकन किया था जिसके बाद सिद्धू ने उन्हें सिर्फ अमृतसर की सीट से ही लड़ने की चुनौती दी थी।

मजीठिया (Majithia) ने अब दूसरी सीट से नामांकन वापस लेने का ऐलान कर दिया है। मजीठा सीट (majitha seat) से उनकी पत्नी गुनीव कौर ने नामांकन किया है और अब वे ही शिरोमणि अकाली दल (Shiromani Akali Dal) की उम्मीदवार होंगी।

सिद्धू और मजीठा के बीच दिलचस्प जंग

पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी (Punjab CM Charanjit Singh Channi) है तो दो सीटों और चुनाव लड़ रहे हैं। मगर सिद्धू ने सिर्फ एक सीट अमृतसर ईस्ट से ही नामांकन दाखिल किया है। अब इस सीट पर सिद्धू और मजीठा के बीच दिलचस्प जंग की बिसात बिछ चुकी है। दोनों नेता एक-दूसरे को चुनाव में पटखनी देने का दम भर रहे हैं। मगर दोनों की सियासी जंग का नतीजा 10 मार्च को मतगणना के बाद ही पता चल सकेगा।

मजीठा सीट से पत्नी ने किया नामांकन

दरअसल, शिरोमणि अकाली दल (Shiromani Akali Dal) की ओर से पहले बिक्रमजीत सिंह मजीठिया (Leader Bikramjit Singh Majithia) को उनकी पुरानी सीट मजीठा (majitha seat) से चुनाव लड़ाने का ऐलान किया गया था। मजीठिया (Leader Bikramjit Singh Majithia) ने इस सीट से नामांकन भी दाखिल कर दिया था। सोमवार को अचानक हुए घटनाक्रम में उनकी पत्नी गुनीव कौर ने भी मजीठा सीट (majitha seat) से नामांकन दाखिल कर दिया और अब शिरोमणि अकाली दल (Shiromani Akali Dal) की ओर से वे ही इस सीट पर पार्टी की प्रत्याशी होंगी। मजीठिया अब सिर्फ एक सीट अमृतसर ईस्ट पर ही चुनाव लड़ेंगे जहां उनका मुकाबला कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू (Punjab Congress President Navjot Singh Sidhu) से होगा।

सिद्धू ने दी थी चुनौती

सिद्धू (Punjab Congress President Navjot Singh Sidhu) ने कुछ दिनों पूर्व मजीठिया को सिर्फ एक सीट अमृतसर ईस्ट (Amritsar East) से ही चुनाव लड़ने की चुनौती दी थी। उनका कहना था कि यदि मजीठिया को अपनी जीत का इतना ही भरोसा है तो उन्हें सिर्फ एक ही सीट पर किस्मत आजमानी चाहिए। सिद्धू के इस बयान के बाद मजीठिया ने भी उसका तीखा जवाब दिया था। उनका कहना था कि यदि सिद्धू की यही इच्छा है तो वे सिद्धू की इस इच्छा को भी पूरा कर देंगे। अब उन्होंने अपनी घोषणा पर अमल करते हुए मजीठा सीट छोड़ने की घोषणा कर दी है।

पंजाब विधानसभा चुनाव (Punjab Assembly Election 2022) में अब अमृतसर ईस्ट की सीट (Amritsar East Seat) काफी हॉट बन गई है क्योंकि इस सीट पर दो दिग्गज नेताओं के बीच कड़ा मुकाबला होने वाला है। मजीठिया की पत्नी पहली बार चुनाव मैदान में उतरी हैं। अभी तक वे हाउसवाइफ की ही भूमिका निभाती रही हैं। अब वे पहली बार शिरोमणि अकाली दल (Shiromani Akali Dal) के टिकट पर चुनाव मैदान में कूद पड़ी हैं। मजीठा सीट (majitha seat) पर बिक्रमजीत सिंह मजीठिया (Leader Bikramjit Singh Majithia) की मजबूत पकड़ मानी जाती है और वे पिछले तीन चुनावों से इस सीट पर जीत हासिल करते रहे हैं।

सुप्रीम कोर्ट से मिली मजीठिया को राहत

इस बीच ड्रग्स केस में फंसे मजीठिया को सुप्रीम कोर्ट से बड़ी राहत मिल गई है। अदालत ने 23 फरवरी तक उनकी गिरफ्तारी पर रोक लगा दी है। सुप्रीम कोर्ट की ओर से लगाई गई रोक के बाद पंजाब सरकार की ओर से 23 फरवरी तक मजीठिया के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की जा सकती। पंजाब में 20 फरवरी को मतदान होना है और इस तरह मजीठिया को चुनाव प्रचार की पूरी छूट हासिल हो गई है।

अदालत की ओर से राहत मिलने से पूर्व पंजाब पुलिस (Punjab Police) के शिकंजे से बचने के लिए मजीठिया दो बार अंडरग्राउंड हो चुके हैं। अब सुप्रीम कोर्ट की ओर से रोक लगाए जाने के बाद वे बेफिक्र होकर चुनाव लड़ सकते हैं। मजीठिया के मामले पर सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव नजदीक होने पर इस तरह की कार्रवाई किए जाने पर भी चिंता जताई।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story