×

Punjab Election 2022: पंजाब में BJP ने जारी की 27 नए उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट, जानें किसे कहां से मिला टिकट

आगामी पंजाब विधानसभा चुनाव (Punjab Election 2022) के मद्देनजर भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने आज अपने उम्मीदवारों की एक और लिस्ट (list of candidates) जारी की है। इस लिस्ट में कुल 27 नाम शामिल हैं।

Network
Newstrack NetworkPublished By aman
Published on: 27 Jan 2022 10:17 AM GMT (Updated on: 27 Jan 2022 10:25 AM GMT)
Punjab Election 2022: पंजाब में BJP ने जारी की 27 नए उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट, जानें किसे कहां से मिला टिकट
X

Punjab Election 2022 : आगामी पंजाब विधानसभा चुनाव (Punjab Election 2022) के मद्देनजर भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने आज अपने उम्मीदवारों की एक और लिस्ट (list of candidates) जारी की है। इस लिस्ट में कुल 27 नाम शामिल हैं। नई सूची में पूर्व केंद्रीय मंत्री विजय सांपला (Vijay Sampla) का भी नाम शामिल है। पार्टी ने विजय सांपला को फगवाड़ा विधानसभा सीट (Phagwara assembly seat) से चुनाव मैदान में उतारा है। वहीं, राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष इकबाल सिंह लालपुरा (Iqbal Singh Lalpura) को रूपनगर (Rupnagar assembly seat) से चुनाव मैदान में उतारा गया है।

गौरतलब है, कि पंजाब में बीजेपी के उम्मीदवारों की ये दूसरी सूची है। इस लिस्ट में पार्टी छोड़कर बीजेपी में जाने वाले कांग्रेस के दोनों विधायकों को टिकट दिया गया है। बटाला से फतेहजंग बाजवा (Fateh Jang Bajwa) और मोगा से हरजोत कमल (Harjot Kamal) को बीजेपी ने मैदान में उतारा है। राजपुरा से बीजेपी के हरजीत ग्रेवाल (Harjit Grewal) को टिकट नहीं मिला है।

बीजेपी 65 सीटों पर लड़ेगी चुनाव

बता दें, कि भारतीय जनता पार्टी (BJP) पंजाब विधानसभा चुनाव में 65 सीटों पर अपने उम्मीदवारों को मैदान में उतारेगी। जबकि, उसके दो अन्य सहयोगी जिसमें कैप्टन अमरिंदर सिंह के नेतृत्व वाली पंजाब लोक कांग्रेस (Punjab Lok Congress) और शिरोमणि अकाली दल (संयुक्त) क्रमश: 37 और 15 सीटों पर चुनाव लड़ेंगे। ज्ञात हो कि पंजाब विधानसभा की कुल 117 विधानसभा सीट है।


दो दशक बाद बीजेपी, अकाली दल के बिना मैदान में

साल 1997 के पंजाब विधानसभा चुनावों के बाद यह पहली बार है जब बीजेपी अपने पूर्व सहयोगी शिरोमणि अकाली दल (Shiromani Akali Dal) के बिना चुनाव मैदान में उतरेगी। प्रकाश सिंह बादल की शिरोमणि अकाली दल पहले बीजेपी की अगुवाई वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) की घटक थी। हाल ही में निरस्त किए गए कृषि कानूनों पर असहमति के बाद शिरोमणि अकाली दल बीजेपी से नाता तोड़ लिया था।


गौरतलब है कि इसी सोमवार को सीट बंटवारे के समझौते की घोषणा करते हुए, पंजाब लोक कांग्रेस के प्रमुख अमरिंदर सिंह (Amarinder Singh) और शिअद (संयुक्त) के सुखदेव ढींडसा (Sukhdev Dhindsa) के साथ बीजेपी प्रमुख जेपी नड्डा (JP Nadda) ने कहा था, कि विस्तृत चर्चा के बाद सीटों के बंटवारे हो गए हैं। नड्डा ने आगे कहा, कि 'नया गठबंधन देश की सुरक्षा और पाकिस्तान के साथ अपनी सीमा साझा करने वाले राज्य पंजाब में स्थिरता को लेकर तीनों दलों की हिस्सेदारी की चिंताओं को ध्यान में रखते हुए एक साथ किया गया है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story