Punjab Election 2022: पंजाब में मुख्यमंत्री चन्नी ही कांग्रेस का CM चेहरा होंगे, राहुल गांधी ने किया नाम का एलान

Punjab Election 2022: पंजाब विधानसभा चुनाव में मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ही कांग्रेस की ओर से सीएम का चेहरा होंगे।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Shreya
Published on: 6 Feb 2022 11:53 AM GMT (Updated on: 6 Feb 2022 12:12 PM GMT)
Punjab Election 2022: पंजाब में मुख्यमंत्री चन्नी ही कांग्रेस का CM चेहरा होंगे, राहुल गांधी ने किया नाम का एलान
X

मुख्यमंत्री चन्नी (फोटो साभार- ट्विटर) 

Punjab Election 2022: पंजाब विधानसभा चुनाव (Punjab Vidhan Sabha Chunav) में मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी (CM Charanjit Singh Channi) ही कांग्रेस की ओर से सीएम का चेहरा होंगे। कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने आज लुधियाना में आयोजित कार्यक्रम में चरणजीत सिंह चन्नी के नाम का ऐलान किया। इस दौरान मंच पर कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू (Navjot Singh Sidhu) और पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सुनील जाखड़ (Sunil Kumar Jakhar) भी मौजूद थे।

अपने संबोधन के दौरान राहुल गांधी ने सिद्धू , जाखड़ और चन्नी तीनों नेताओं की जी भरकर प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि चन्नी के नाम का फैसला मैंने खुद नहीं लिया है बल्कि पंजाब के लोगों की राय के आधार पर ही कांग्रेस ने चन्नी को सीएम चेहरे के रूप में प्रोजेक्ट करने का फैसला किया है। राहुल गांधी के संबोधन के बाद चन्नी ने पार्टी नेतृत्व के साथ ही पंजाब के कांग्रेस कार्यकर्ताओं का आभार जताते हुए कहा कि वे हमेशा पंजाब के लोगों की सेवा में जुटे रहेंगे।

काफी दिनों से चल रही थी खींचतान

पंजाब कांग्रेस में मुख्यमंत्री के चेहरे को लेकर काफी दिनों से खींचतान चल रही है। मुख्यमंत्री का चेहरा घोषित करने के लिए चन्नी के साथ ही सिद्धू की ओर से भी मांग की जा रही थी। पिछले दिनों राहुल गांधी की जालंधर में हुई पंजाब फतेह रैली में यह मुद्दा जोरदार ढंग से उठा था। इस रैली के दौरान दोनों नेताओं ने मांग की थी कि कांग्रेस को जल्द से जल्द सीएम चेहरे का ऐलान कर देना चाहिए। उस रैली में राहुल गांधी ने कहा था कि पार्टी कार्यकर्ताओं और नेताओं से चर्चा के बाद कांग्रेस अपने सीएम चेहरे का ऐलान करेगी।

राहुल गांधी ने रविवार को लुधियाना में वर्चुअल रैली को संबोधित करते हुए चन्नी के नाम की घोषणा की। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने ऐसे नेता को सीएम चेहरा बनाने का फैसला किया है जो सही मायने में गरीबों के दर्द को समझता है। राहुल ने कहा कि कांग्रेस के पास एक से बढ़कर एक डायमंड हैं और ऐसे में एक डायमंड को चुनना काफी मुश्किल काम था। पंजाब के लोगों की राय के आधार पर ही पार्टी ने चन्नी के नाम का फैसला किया है। इस बाबत राज्य में कांग्रेस के प्रत्याशियों के साथ ही पार्टी के अन्य नेताओं, कार्यकर्ताओं और कार्यसमिति के सदस्यों से भी रायशुमारी की गई। सबकी राय के आधार पर हम इस निष्कर्ष पर पहुंचे हैं कि चन्नी ही कांग्रेस के सीएम पद का चेहरा होंगे।

सभी नेता करेंगे चन्नी की मदद

राहुल गांधी की ओर से चन्नी के नाम की घोषणा किए जाने के बाद मंच पर मौजूद सिद्धू ने भी चन्नी को बधाई दी। राहुल गांधी चन्नी के अलावा सिद्धू और मंच पर बैठे सुनील जाखड़ के भी गले मिले। राहुल ने कहा कि कांग्रेस के पास नेताओं की अच्छी टीम है और सब मिलकर पंजाब को विकास के रास्ते पर ले जाने की कोशिश करेंगे।

पंजाब में कांग्रेस टीम वर्क के आधार पर काम कर रही है और चन्नी हमारे सीएम पद का चेहरा होंगे और बाकी सभी नेता उन्हें मदद करेंगे। उन्होंने कहा कि एक गरीब के घर जन्म लेने के बाद चन्नी ने अपने संघर्ष के दम पर इतनी बुलंदी हासिल की है। मुख्यमंत्री पद पर पहुंचने के बावजूद उन्हें तनिक भी अहंकार नहीं है। निश्चित रूप से पंजाब के अन्य नेताओं की मदद से वे राज्य को विकास के रास्ते पर ले जाने में कामयाब होंगे।

सिद्धू बोले-मैं मदद के लिए तैयार

इससे पहले अपने संबोधन के दौरान सिद्धू ने राहुल गांधी को बब्बर शेर बताया। उन्होंने कहा कि मेरी दिली ख्वाहिश है कि पंजाब में कांग्रेस मजबूत बने। उन्होंने राहुल गांधी का शुक्रिया अदा करते हुए कहा कि उन्होंने मुझे चौथे साल ही पंजाब में कांग्रेस का अध्यक्ष बनाकर बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है। सिद्धू ने कहा कि मुख्यमंत्री पद को लेकर पार्टी में कोई मतभेद नहीं है और राहुल गांधी का जो भी फैसला होगा, वह पार्टी के सभी कार्यकर्ताओं को मंजूर होगा। उन्होंने कहा कि पार्टी की ओर से जिस भी नेता को मुख्यमंत्री बनाया जाएगा मैं उसे भरपूर मदद करने के लिए पूरी तरह तैयार हूं। पंजाब को इस समय से इंजन की जरूरत है जो सभी डिब्बों को खींच सके।

चन्नी ने घोषणा के बाद जताया आभार

लुधियाना में हुई इस वर्चुअल रैली को मुख्यमंत्री चन्नी और सुनील जाखड़ ने भी संबोधित किया। जाखड़ ने अपने संबोधन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा और कहा कि उन्होंने देश के किसानों के जख्म पर नमक छिड़कने का काम किया है। मुख्यमंत्री चन्नी ने कहा कि पार्टी की ओर से उन्हें जो भी जिम्मेदारी सौंपी जाएगी, वे उसे निभाने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। मुख्यमंत्री पद का चेहरा घोषित किए जाने के बाद उन्होंने कांग्रेस नेतृत्व के साथ ही ही पंजाब के कांग्रेस नेताओं और कार्यकर्ताओं का भी शुक्रिया अदा किया। उन्होंने कहा कि मेरा विश्वास सबको साथ लेकर चलने में है और अब मैं पार्टी के सभी नेताओं की मदद से पंजाब के विकास की पूरी कोशिश करूंगा।

बाजवा समेत कई नेता थे खिलाफ

पार्टी नेतृत्व की ओर से चन्नी के नाम की घोषणा के साथ ही पिछले कई दिनों से चल रहा सस्पेंस खत्म हो गया है। हालांकि पूर्व प्रदेश अध्यक्ष प्रताप सिंह बाजवा समेत कई नेता मुख्यमंत्री पद का चेहरा घोषित किए जाने के खिलाफ थे मगर पार्टी का एक खेमा लगातार मुख्यमंत्री पद का चेहरा घोषित करने की मांग पर अड़ा हुआ था। पंजाब के लोगों से रायशुमारी के बाद ही चन्नी के नाम की घोषणा की गई है। चन्नी के नाम की घोषणा से पहले आम आदमी पार्टी के मुखिया और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भगवंत मान को अपनी पार्टी का सीएम चेहरा बनाने का ऐलान किया था।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story