×

Punjab Election 2022: चुनाव से पहले CM चन्नी के करीबी सहित 10 ठिकानों पर ED की रेड, UP वाला पैटर्न तो नहीं !

Punjab Election 2022: पांच राज्यों में वाले विधानसभा चुनाव से पहले देश में छापेमारी का दौर चल पड़ा है। पहले, उत्तर प्रदेश में एक के बाद एक कई कारोबारियों के यहां छापेमारी के बाद अब केंद्रीय एजेंसियों के निशाने पर पंजाब है।

Network
Newstrack NetworkPublished By aman
Published on: 18 Jan 2022 6:57 AM GMT (Updated on: 18 Jan 2022 7:03 AM GMT)
ed ki raid
X

 ed ki raid

Punjab Election 2022: पांच राज्यों में वाले विधानसभा चुनाव से पहले देश में छापेमारी का दौर चल पड़ा है। पहले, उत्तर प्रदेश में एक के बाद एक कई कारोबारियों के यहां छापेमारी के बाद अब केंद्रीय एजेंसियों के निशाने पर पंजाब है। इसी क्रम में आज प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) या ईडी की टीम ने सुबह के समय पंजाब और हरियाणा में करीब 10 जगहों पर दबिश डाली। ईडी की टीम ने ये छापेमारी अवैध खनन (Illegal mining) मामले में की है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, लुधियाना (Ludhiana) और शहीद भगत सिंह नगर (Shaheed Bhagat Singh Nagar) में पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत चन्नी (Chief Minister Charanjit Channi) के भतीजे के ठिकानों पर ये दबिश डाली गई है। इसके अलावा मोहाली के सेक्टर- 70 में भी केंद्रीय एजेंसियों ने छापेमारी की कार्रवाई को अंजाम दिया है। ईडी ने जिन ठिकानों पर छापे मारे हैं, उनमें पंजाब के सीएम चन्नी के रिश्तेदार भूपिंदर सिंह हनी का मोहाली में स्थित आवास भी शामिल है।

हाई प्रोफाइल इलाके में छापेमारी

बताया जा रहा है कि मोहाली के सेक्टर 70 स्थित जिस सोसाइटी का नाम सामने आया है उसकी सिक्योरिटी काफी सख्त रहती है। वहां आम लोगों के प्रवेश की अनुमति नहीं रहती है। जानकारी के अनुसार, यहां पंजाब के कई बड़े गायकों और कलाकारों का भी आवास है। मोहाली में अवैध खनन मामले में भूपिंदर हनी के यहां छापेमारी हुई है। हनी सीएम चन्नी के रिश्तेदार बताए जा रहे हैं। ईडी ने मोहाली के जिस सोसाइटी पर छापा मारा है, कहा जा रहा है वहां सीएम चन्नी के साले का भी मकान है। हालांकि, इसकी newstrack.com इसी पुष्टि नहीं करता है।

हालांकि, मामला जो भी हो लेकिन ईडी के छापे की टाइमिंग कई सवाल खड़े करती है। अब जब आगे राज्य में विधानसभा चुनाव होने हैं तब इस छापे का सियासी रंग दिया जाना स्वाभाविक है। इन छापों के बाद अब राज्य में राजनीतिक बयानबाजी का दौर चल निकलेगा।

यूपी में हुई थी ताबड़तोड़ छापेमारी

बता दें, कि इससे पहले उत्तर प्रदेश में भी केंद्रीय एजेंसियों ने छापेमारी की थी। जिसमें कानपुर और कन्नौज में कई ठिकानों पर ताबड़तोड़ कार्रवाई की गई थी जिसमें इत्र व्यवसायी पियूष जैन और पुष्पराज जैन का नाम सबसे ऊपर था। आयकर विभाग सहित कई और एजेंसियों ने कई दिनों तक इनके कानपुर और कन्नौज सहित देश के अन्य हिस्सों में भी ठिकानों पर छापेमारी की थी। गौरतलब है कि पुष्पराज जैन समाजवादी पार्टी के एमएलसी हैं। तो इसे राजनीतिक कार्रवाई कहा गया था। इसके अलावा कई अन्य कारोबारियों के यहां लखनऊ सहित प्रदेश के अन्य ठिकानों पर छापे मारे गए थे। इनमें के कई के रिश्ते समाजवादी पार्टी से रहे हैं। ऐसी ही कार्रवाई का आदेश अब पंजाब में जताया जा रहा है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story