×

Punjab Election 2022: राहुल गांधी ने कैप्टन अमरिंदर सिंह को सीएम पद से हटाने के पीछे की बताई वजह, जानिए क्या थी वजह

Punjab Election 2022: पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी शुरू से ही पंजाब को लेकर काफी सक्रिय रहे हैं। चुनाव प्रचार को लेकर एकबार फिर राहुल गुरूवार को पंजाब में थे।

Krishna Chaudhary
Published on: 17 Feb 2022 4:16 PM GMT
jahangirpuri violence congress leader rahul gandhi says stop bulldozers of hatred
X

राहुल गांधी (फाइल फोटो- न्यूजट्रैक) 

Punjab Election 2022: पाकिस्तान की सरहद से लगने वाले पंजाब में विधानसभा चुनाव को लेकर होने जा रहे मतदान की तारीख में अब गिने चुने दिन ही शेष रह गए हैं। लिहाजा सभी सियासी दलों ने इस सरहदी सूबे में प्रचार अभियान तेज कर दिया है। इसी के साथ वार-पलटवार की राजनीति भी तेज हो गई है। इसी क्रम में सत्ताधारी पार्टी कांग्रेस ने अंदरूनी खींचतान को किसी तरह खत्म करने के बाद अब चुनाव प्रचार में काफी जोर लगा रही है।

पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी शुरू से ही पंजाब को लेकर काफी सक्रिय रहे हैं। चुनाव प्रचार को लेकर एकबार फिर राहुल गुरूवार को पंजाब में थे। जहां अबकी बार उनके निशाने पर विपक्षी पार्टी का नेता होने के बजाय कभी उनके पार्टी के दिग्गज नेता रहे पूर्व सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह रहे।

राहुल ने अमरिंदर को बताया गरीब विरोधी

केरल के वायनाड से कांग्रेस सांसद राहुल गांधी गुरूवार को फतेहगढ़ साहिब में चुनाव प्रचार के लिए पहुंचे थे। इस दौरान उन्होंने पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह को सीएम पद से हटाने के पीछे के कारणों का खुलासा किया।

उन्होंने कैप्टन पर हमला बोलते हुए कहा कि गरीबों को फ्री बिजली देने के लिए सहमत नहीं थे। चुनावी जनसभा में राहुल गांधी ने बड़ा दावा करते हुए कहा कि कैप्टन ने हमारे फैसले को ठुकरा दिया क्योंकि उनका बिजली कंपनियों के साथ कांट्रैक्ट था।

फतेहगढ़ साहिब में रैली करते हुए कांग्रेस सांसद ने कहा कि मैं कांग्रेस का राजनेता हूं। हम सभी जानते हैं कि बिजली बिल माफ करना कितना महत्वपूर्ण है। पंजाब का हर किसान अपनी बिजली बिल में कमी चाहता है। मैं आपको बताऊंगा कि हमने कैप्टन को सीएम पद से क्यों हटाया था।

गांधी ने अपने संबोधन में आगे कहा कि ये अंदर का मामला था, लेकिन मैं आपको आज बताऊंगा। उन्हें हटा दिया गया क्योंकि वो गरीबों को फ्री बिजली देने के लिए सहमत नहीं थे। यह गलत बात नहीं थी, ये सही काम था। उन्होंने कहा कि मेरे पास बिजली आपुर्ति करने वाली कंपनियों के साथ अनुबंध हैं।

दरअसल कुछ दिन पहले भी कांग्रेस सांसद राहुल गांधी और उनकी बहन प्रियंका गांधी ने पंजाब में एक रैली करने के दौरान कैप्टन अमरिंदर सिंह पर हमला बोलते हुए कहा था कि वो पंजाब में दिल्ली के इशारे पर सरकार चला रहे थे। जिस दिन कांग्रेस को कैप्टन औऱ बीजेपी के संबंध के बारे में अहसास हुआ पार्टी ने उन्हें पद से हटाने का फैसला कर लिया। राहुल ने कैप्टन को गरीब विरोधी करार देते हुए कहा था कि आप ने कभी उन्हें किसी गरीब से गले मिलते हुए देखा है।

बता दें कि लंबे जद्दोजहद के बाद कैप्टन अमरिंदर सिंह ने सीएम पद से इस्तीफा देने के बाद पार्टी को भी अलविदा कह दिया था। फिर उन्होंने अपनी नई पार्टी पंजाब लोकहित कांग्रेस बना ली और बीजेपी के साथ गठबंधन कर चुनाव मैदान में उतर गए। कैप्टन लगातार कह रहे हैं कि उनका इन चुनावों में एक ही मकसद है कांग्रेस को किसी भी तरह से सत्ता में आने से रोकना।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story