×

Punjab Election 2022: चुनाव तारीखों में हो बदलाव, बसपा के बाद अब सीएम चन्नी ने भी किया आग्रह

Punjab Election 2022: पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने चुनाव आयोग को पत्र लिखकर चुनाव तारीखों में बदलाव करने की मांग की है। इससे पहले ऐसा ही मांग बहुजन समाज पार्टी ने भी किया था।

Bishwajeet Kumar
Published on: 15 Jan 2022 5:05 PM GMT
Punjab Election 2022
X

पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी (PHOTO - Socialmedia)

Punjab Election 2022: चुनाव आयोग ने पांच राज्यों में अगले महीने होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए तारीखों का एलान कर दिया है। जिसके बाद आज पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी (Charanjit Singh Channi) ने चुनाव आयोग को एक पत्र लिखा है। इस पत्र में चुनाव आयोग से चुनाव तारीखों में बदलाव करने की मांग करते हुए इसे वर्तमान में निर्धारित तिथि से 6 दिन बाद करने की गुजारिश की है।

पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी (CM Charanjit Singh Channi) द्वारा चुनाव आयोग से इसलिए करने की बात की जा रही है क्योंकि 16 फरवरी को श्री गुरु रविदास जयंती (Guru Ravidas Jayanti) भी है। गुरु रविदास का जन्म स्थान उत्तर प्रदेश के वाराणसी में स्थित है तथा उनकी जयंती पर श्रद्धालुओं दर्शन को जाते हैं। ऐसे में जब पंजाब में चुनाव की तारीख 14 फरवरी तय है तो इतने कम वक्त में लोगों का वाराणसी से दर्शन कर वापस आना मुश्किल रहेगा। इसी कारण से पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने चुनाव आयोग से चुनाव तारीखों में बदलाव करने की बात कही है।

मुख्यमंत्री ने अपने पत्र में लिखा है कि 10 फरवरी से 6 फरवरी के दरमियान प्रदेश के ज्यादातर लोग गुरु रविदास के जन्म स्थल वाराणसी को जाएंगे तथा ऐसे में वो सभी लोग मतदान नहीं कर पाएंगे। इस कारण से चुनाव आयोग चुनाव की तारीख में बदलाव करे नहीं तो वह सभी लोग जो गुरु रविदास के दर्शन को जाएंगे वह मतदान में शामिल हो सकें।

बता दे पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी के पहले ऐसा ही मांग बहुजन समाज पार्टी ने भी किया था। बहुजन समाज पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष जसवीर सिंह (Jasveer Singh) ने भी यह बात कही थी की 12 से 16 फरवरी के बीच ज्यादातर लोग उत्तर प्रदेश में जाएंगे। ऐसे में वह सभी लोग अपने मतों का प्रयोग नहीं कर पाएंगे इसलिए चुनाव आयोग को चुनाव की तारीखों में बदलाव करना चाहिए।

गौरतलब है कि चुनाव आयोग में पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए तारीखों का एलान कर दिया है। इस बार पंजाब में विधानसभा चुनाव केवल एक ही चरण में संपन्न होगा। पंजाब के सभी 117 विधानसभा सीटों पर 14 फरवरी को मतदान होगा तथा चुनाव परिणाम 10 मार्च को घोषित किए जाएंगे। साथ ही उम्मीदवारों के लिए नामांकन करने का तिथि 28 जनवरी तय किया गया है, वहीं उम्मीदवार 31 जनवरी तक अपने नाम को वापस ले सकेंगे।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story