×

Punjab Election Results 2022: सिद्धू और मजीठिया की पहली सियासी हार, दोनों नेताओं को आप की महिला प्रत्याशी ने दी पटखनी

Punjab Election Results 2022: पंजाब की हॉट सीट अमृतसर ईस्ट सीट पर आप की महिला प्रत्याशी जीवनजोत कौर ने अपनी जीत दर्ज करवाई है। वही, आप प्रत्याशी ने नवजोत सिंह सिद्धू व बिक्रमजीत सिंह मजीठिया को पटखनी दी है।

Anshuman Tiwari
Report Anshuman TiwariPublished By Deepak Kumar
Published on: 10 March 2022 9:57 AM GMT
Punjab Election Result 2022 AAP candidate Jeevanjot Kaur from Amritsar East seat won Sidhu and Majithia lost
X

आप प्रत्याशी जीवनजोत कौर। (Social Media) 

Punjab Election Result 2022: पंजाब के सियासी रण में इस बार अमृतसर ईस्ट सीट (Amritsar East seat) पर सबकी निगाहें लगी हुई थीं, क्योंकि इस सीट पर राज्य के दो बड़े दिग्गज नेताओं नवजोत सिंह सिद्धू (Navjot Singh Sidhu) और बिक्रमजीत सिंह मजीठिया (Bikramjit Singh Majithia) के बीच मुकाबला हो रहा था। इन दोनों नेताओं के बीच कड़ा मुकाबला माना जा रहा था, मगर इन दोनों ही नेताओं को आप की महिला प्रत्याशी जीवनजोत कौर (AAP candidate Jeevanjot Kaur) ने पटखनी दे दी है। दो बड़े नेताओं के बीच सियासी जंग में उनकी दावेदारी को ज्यादा मजबूत नहीं माना जा रहा था मगर पंजाब में चली आप की आंधी में वे दो बड़े पहलवानों को हराने में कामयाब रहीं।

अमृतसर ईस्ट (Amritsar East seat) पर आप की जीत के साथ ही एक और सियासी इतिहास रचा गया। पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू (AAP candidate Jeevanjot Kaur) और शिरोमणि अकाली दल के नेता बिक्रमजीत सिंह मजीठिया (Bikramjit Singh Majithia) दोनों नेताओं को आज तक अपने सियासी जीवन में एक भी हार का सामना नहीं करना पड़ा था मगर पहली बार दोनों नेताओं को हार का मुंह देखना पड़ा।

सबसे हॉट सीट पर थी सबकी निगाहें

अमृतसर ईस्ट (Amritsar East seat) पर चुनाव मैदान में उतरने के बाद सिद्धू ने मजीठिया को अपनी सीट पर चुनाव लड़ने की चुनौती दी थी, जिसे मजीठिया ने स्वीकार कर लिया था। उनका कहना था कि अगर सिद्धू की यही ख्वाहिश है तो मैं अपनी मजीठा सीट छोड़कर अमृतसर ईस्ट (Amritsar East seat) से ही चुनाव लड़ूंगा बाद में उन्होंने अपनी मजीठा सीट (majitha seat) पर पत्नी गुनीव कौर को चुनाव मैदान में उतार कर खुद अमृतसर ईस्ट सीट (Amritsar East seat) पर नामांकन दाखिल किया था। दो बड़े नेताओं के बीच सियासी जंग के कारण यह प्रदेश की सबसे हॉट सीट बन गई थी।

आप की महिला प्रत्याशी का कमाल

दूसरी ओर आप ने महिला प्रत्याशी जीवनजोत कौर (AAP candidate Jeevanjot Kaur) को चुनाव मैदान में उतारकर इन दोनों बड़े नेताओं को चुनौती दी थी। चुनावी रण में दो बड़े नेताओं के बीच ही कड़ी टक्कर मानी जा रही थी मगर आप की महिला प्रत्याशी ने साइलेंट वोटर्स का समर्थन हासिल करके बड़ा कमाल दिखाया और दो बड़े सियासी दिग्गजों को चुनाव मैदान में पटखनी दे दी। भाजपा ने इस सीट पर रिटायर्ड आईएएस अफसर जगमोहन राजू (Retired IAS officer Jagmohan Raju) को उतारकर दूसरे उम्मीदवारों का सिरदर्द बढ़ाने की कोशिश की थी मगर राजू कोई कमाल नहीं दिखा सके।

सिद्धू की मानी जाती थी मजबूत पकड़

वैसे अमृतसर ईस्ट सीट पर सिद्धू की मजबूत पकड़ मानी जाती थी। उन्होंने 2004 में अमृतसर लोकसभा सीट (Amritsar Lok Sabha seat) पर पहली जीत हासिल की थी। 2006 में गैर इरादतन हत्या के मामले में सजा होने पर सिद्धू इस सीट से इस्तीफा देने पर मजबूर हो गए थे। बाद में राहत मिलने पर उन्होंने 2007 में इस सीट पर लोकसभा उपचुनाव में भी जीत हासिल की थी।

2012 के विधानसभा चुनाव में सिद्धू की पत्नी नवजोत कौर अकाली-भाजपा गठबंधन के उम्मीदवार के रूप में अमृतसर ईस्ट सीट पर विजयी हुई थी। 2016 में सिद्धू दंपति ने भाजपा से इस्तीफा दे दिया था। 2017 के विधानसभा चुनाव में सिद्धू कांग्रेस के टिकट पर यह सीट जीतने में कामयाब रहे थे। 2002 और 2007 के विधानसभा चुनाव में भी कांग्रेस को इस सीट पर जीत हासिल हुई थी।

दोनों नेताओं की पहली सियासी हार

अमृतसर ईस्ट सीट (Amritsar East seat) पर कड़े मुकाबले में फंसने के बाद सिद्धू कई दिनों तक अपनी सीट पर ही प्रचार करते रहे और उन्होंने दूसरे क्षेत्रों में प्रचार भी नहीं किया। इस सीट पर उनकी मदद के लिए पत्नी नवजोत कौर भी प्रचार कार्य में जुटी हुई थीं मगर दोनों के इस जोरदार प्रचार के बावजूद सिद्धू को हार का मुंह देखना पड़ा। सिद्धू के लिए यह सीट प्रतिष्ठा की जंग मानी जा रही थी मगर आप की आंधी में उन्हें भी पराजय का स्वाद चखना पड़ा।

दूसरी और अकाली नेता बिक्रमजीत सिंह मजीठिया (Bikramjit Singh Majithia) ने भी अपने सियासी जीवन में आज तक हार का मुंह नहीं देखा था। वह मजीठा सीट पर कई बार विजयी होने में कामयाब रहे हैं मगर पहली बार उन्हें भी अमृतसर ईस्ट सीट पर हार का सामना करना पड़ा। चुनाव नतीजों की घोषणा से पहले ही कहा जा रहा था कि इन दोनों नेताओं में से किसी को पहली बार हार का मुंह देखना पड़ेगा मगर आप की महिला प्रत्याशी ने दो बड़े सियासी दिग्गजों को पहली बार हार का मुंह देखने के लिए मजबूर कर दिया।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story