×

शराब यहां बहुत सस्ती: इस राज्य में कम पैसे में बेचने की तैयारी, कैबिनेट की मंजूरी का इंतजार

Punjab Latest News: पंजाब सरकार ने शराब के दामों को 20 फीसदी तक कम करने की तैयारी कर ली है।

Rajat Verma
Published on: 7 Jun 2022 10:34 AM GMT
Punjab government
X

Liquor prices dropped in Punjab (Image Credit: Social media)

Punjab Latest News: शराब की कम कीमतें हमेशा से बिक्री में अधिक प्रभाव डालती हैं। वर्तमान में भी जिन जगहों पर शराब के दाम में छूट दी जा रही है, वहां शराब की अधिक बिक्री देखने को मिल रही है। ऐसे में अब पंजाब सरकार द्वारा राज्य में सस्ती शराब व बियर बेचने की योजना बनाई जा रही है। दरअसल, प्राप्त सूचना के आधार पर सरकार ने राज्य में शराब के दामों को 20 फीसदी तक कम करने को लेकर प्रस्ताव तैयार कर लिया है और अब बस इसे अंतिम तौर पर महज कैबिनेट द्वारा मंज़ूरी की दरकार है।

कुछ समय पहले की बात करें तो दिल्ली सरकार ने भी शराब व बियर की कीमत करने को लेकर प्रस्ताव तैयार किया था और इसी फेहरिस्त में अब दूसरा नाम पंजाब का है। यकीनन यह एक संयोग भी हो सकता है लेकिन दोनों राज्यों में एक समान बात है आम आदमी पार्टी की सरकार। पंजाब सरकार ने नई पॉलिसी के तहत शराब की कीमतें कम करने के प्रस्ताव को आज सदन में मंज़ूरी मिलने के आसार व्यक्त किए गए हैं।

पंजाब की आप सरकार ने राज्य की पिछली सरकारों पर आबकारी विभाग की ओर से गलत नीतियां लागू करने के चलते भारी राज्य को हुए भारी नुकसान की बात कही थी, साथ ही आप ने यह भी कहा था कि उनकी सरकार आबकारी विभाग की नीतियों को दुरुस्त कर विभाग को फायदे में लाएगी।

राजस्व बढ़ाने पर ध्यान दे रही पंजाब सरकार

पंजाब में आम आदमी पार्टी की सरकार शराब बिक्री के चलते राजस्व में व्यापक बढ़ोत्तरी की ओर नज़रें जमाएं हुए है। दरअसल, सरकार के आंकलन के हिसाब से जाएं तो पंजाब सरकार का शराब बिक्री से बीते समय करीब 6500 करोड़ रुपए के राजस्व को इस प्रस्ताव के पारित होने के बाद 10000 करोड़ रुपए तक जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। यकीनन यदि यह लक्ष्य निर्धारण सटीक बैठता है तो प्रदेश सरकार के राजस्व में भारी बढ़ोत्तरी प्राप्त होगी।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story