TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Punjab: बेनकाब हुआ पाकिस्तान, अमृतसर में ISI के दो जासूस गिरफ्तार

Punjab: बड़ी खबर आ रही है। पंजाब स्थित अमृतसर से पाकिस्तानी खूफिया एजेंसी ISI के दो जासूसों को पकड़ा गया है।

Rajat Verma
Report Rajat VermaPublished By Vidushi Mishra
Published on: 19 May 2022 4:05 AM GMT (Updated on: 19 May 2022 4:17 AM GMT)
Pakistani intelligence agency isi terrorist
X

अमृतसर में ISI के दो जासूस गिरफ्तार (फोटो-सोशल मीडिया)

Punjab: पंजाब स्थित अमृतसर से पाकिस्तानी खूफिया एजेंसी ISI के दो जासूसों (Punjab ISI spies arrested) को पकड़ा गया है। दोनों शख्स लंबे समय से अमृतसर रेलवे स्टेशन (Amritsar railway station) के पास लेमन सोडा की दुकान लगाते थे और साथ ही इस दौरान अपने खुफिया काम को अंजाम देते थे। दोनों भारतीय सेना के प्रतिष्ठान, इमारत, वाहनों, और अन्य संवेदनशील जानकारियां निकालकर पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान(Pakistan) भेजते थे।

इस बात की जानकारी दोनों के पास गिरफ्तारी के बाद बरमाद फ़ोन से हुई है। मोबाइल फोन से बॉर्डर के पास भारतीय सेना के तैयारियों सहित सैन्य इमारतों, वाहनों, आदि की तस्वीरें बरमाद हुई हैं। दोनों की पहचान जफर रियाज़ और मोहम्मद शमशाद के रूप में हुई है।

दोनों 20 साल से अमृतसर में रह रहे

जफर रियाज़ कोलकाता का रहने वाला है जबकि मोहम्मद शमशाद बिहार से ताल्लुक रखता है। फिलहाल, दोनों करीब 20 साल से अमृतसर में रह रहे हैं। सैन्य इमारतों, वाहनों और प्रतिष्ठानों की तस्वीरें लेना कानून अवैध है, जिसके चलते जफर रियाज़ और मोहम्मद शमशाद के खिलाफ आधिकारिक गोपनीयता अधिनियम की धारा 3,4,5,9 और भारतीय दंड संहिता की 120-बी के तहत अमृतसर में मुकदमा दर्ज किया गया है। दोनों के पास से मोबाइल और कुछ कागजों के आधार पर इस बात की पुष्टि हुई है कि दोनों ने भारतीय सेना से जुड़ी जानकारियां पाकिस्तानी एजेंटों को भेजी हैं।

पुलिस द्वारा मामले में कई गई शुरुआती जांच के आधार पर ज्ञात हुआ है कि कोलकाता के रहने वाले जफर रियाज़ का ससुराल पाकिस्तान है और वह अक्सर दोनों देशों के बीच आवागमन करता रहता है। जफर ने 2005 में पाकिस्तान में ही लाहौर की रहने वाली राबिया से शादी की थी और उसी की मदद से वह पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी ISI के संपर्क में आया था और उन्होंने जफर को काम के बदले में आबादी रकम का लालच दिया था।

आपको बता दें कि प्राप्त जानकारी के अनुसार जफर शादी के बाद अपनी पत्नी के साथ वापस भारत लौट आया था फिर फिर एक बार 2012 में वापस पाकिस्तान गया लेकिन कोई न कोई कारण बताकर वह लगातार अमृतसर आता रहा।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story