×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

Punjab से बड़ी खबर: निज्जर बने विधानसभा प्रोटेम स्पीकर, नवनिर्वाचित विधायकों को कल दिलवाएंगे शपथ

Punjab News: निज्जर बने पंजाब विधानसभा के प्रोटेम स्पीकर, अमृतसर साउथ सीट से आम आदमी पार्टी के विधायक निज्जर को आज राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित ने राजभवन में शपथ दिलाई।

Krishna Chaudhary
Report Krishna ChaudharyPublished By Divyanshu Rao
Published on: 16 March 2022 2:20 PM GMT
Punjab News
X

इंदरबीर सिंह निज्जर की तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

Punjab News: डॉ इंदरबीर सिंह निज्जर को को पंजाब विधानसभा का प्रोटेम स्पीकर बनाया गया है। अमृतसर साउथ सीट से आम आदमी पार्टी के विधायक निज्जर को आज राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित ने राजभवन में शपथ दिलाई। इस दौरान पंजाब के नए नवेले मुख्यमंत्री भगवंत मान भी मौजूद रहे। जानकारी के मुताबिक, कल यानि 17 मार्च को पंजाब विधानसभा का विशेष सत्र बुलाया गया है। कल ही प्रोटेम स्पीकर इन विधायकों को विधानसभा सदस्य के तौर पर शपथ दिलाएंगे। इसके बाद विधानसभा के स्पीकर का चुनाव किया जाएगा।

भगवंत मान ने ली सीएम पद की शपथ

इससे पहले आज भगवंत मान ने शहीद ए आजम भगतसिंह के गांव खटकड़कलां में पंजाबी में ईश्वर के नाम पर शपथ ली। इसके बाद उन्होंने क्रांतिकारी नारा इंकलाब जिंदाबाद के नारे लगाए। शपथग्रहण समारोह में दिल्ली के मुख्यमंत्री और आप संयोजक अरविंद केजरीवाल ने भी शिरकत की। दरअसल पंजाब में ऐसा पहली बार हुआ है जब किसी सार्वजनिक स्थान पर शपथग्रहण समारोह हुआ है। शहीद ए आजम भगत सिंह के गांव खटकड़कलां में आयोजित शपथग्रहण समारोह के लिए भव्य तैयारी की गई थी।

करीब 13 एकड़ में पंडाल लगाया गया था, जिसमें 3 बड़े-बड़े मंच बनाए गए थे। पहले मंच पर पंजाब के नए सीएम भगवंत मान और राज्यपाल बीएल पुरोहित बैठे, दूसरे मंच पर अरविंद केजरीवाल एवं मनीष सिसौदिया जबकि तीसरे मंच पर 116 विधायकों के लिए कुर्सियां लगाई गईं। कार्यक्रम की सुरक्षा व्यवस्था के लिए 10 हजार पुलिस के जवान तैनात किए गए थे।

शपथ लेने के बाद बोले मान

पंजाब के 17वें सीएम के तौर पर शपथ लेने के बाद भगवंत मान ने जबरदस्त भाषण भी दिया। सीएम मान ने आप वर्करों को समझाइश देते हुए कहा कि अहंकार कभी मत करना। वक्त औऱ जनता बड़ी चीज है। वह आदमी को अर्श से फर्श तक लाने में देरी नहीं करते। उन्होंने कार्यकर्ताओं को हिदायत देते हुए कहा कि मुझे इस तरह की खबर नहीं आनी चाहिए। इस दौरान पंजाब सीएम ने अपनी प्राथमिकताओं का उल्लेख करते हुए कहा कि बेरोजगारी, भ्रष्टाचार, खेती, व्यापार, स्कूल, अस्पताल सबको ठीक करेंगे। यहीं रहकर हम पंजाब का भला करेंगे।

बता दें कि पंजाब में आम आदमी पार्टी ने 117 में से 92 सीट पाते हुए अभूतपूर्व जनादेश प्राप्त किया है। आप की आंधी में पंजाब के कई दिग्गज हवा हो गए।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story