×

Punjab: आप की एक और बड़ी जीत, राज्यसभा की सभी सीटों पर लहराया जीत का परचम

Punjab: आप ने अबकी बार राज्यसभा चुनाव में क्लीन स्वीप किया है। आप ने पंजाब के कोटे की सभी पांचों राज्यसभा सीटों पर जीत हासिल की है। पार्टी के सभी उम्मीदवार निर्विरोध चुनाव जीत गए।

Krishna Chaudhary
Written By Krishna ChaudharyPublished By Deepak Kumar
Published on: 24 March 2022 2:31 PM GMT
punjab rajya sabha election 2022
X

आप ने राज्यसभा की पांच सीटों पर जीती। (Photo- Social Media)

Punjab: पंजाब में आम आदमी पार्टी (AAP) की चुनावी कामयाबी जारी है। कुछ दिनों पहले पंजाब विधानसभा चुनाव (Punjab Assembly Election 2022) में अभूतपूर्व जनादेश पाकर सूबे की सत्ता पर पहली बार काबिज होने वाली आम आदमी पार्टी ने अबकी बार राज्यसभा चुनाव में क्लीन स्वीप किया है। आप (AAP) ने पंजाब के कोटे की सभी पांचों राज्यसभा सीटों पर जीत हासिल की है। पार्टी के सभी उम्मीदवार निर्विरोध चुनाव जीत गए। बता दें कि पंजाब राज्यसभा चुनाव (Punjab Rajya Sabha Elections) में गुरूवार को तीन बजे तक नाम वापसी का आखिरी समय था। इस दौरान एक भी उम्मीदवारों ने अपना नाम वापस नहीं लिया।

विपक्षी दलों ने नहीं उतारा था उम्मीदवार

पंजाब की 117 सीटों में से 92 सीटें हासिल करने वाली आम आदमी पार्टी (AAP) के बहुमत को देखते हुए पहले से ही ये मुमकिन था कि राज्यसभा की सभी पांच सीटें आप की ही झोली में आएंगी। राज्यसभा चुनाव (Rajya Sabha Elections) के लिए कांग्रेस, अकाली दल औऱ बीजेपी ने अपना कोई कैंडिडेट नहीं दिया था। लिहाजा आप के पांचों उम्मीदवार बिना मुकाबले के ही जीत गए। पंजाब विधानसभा (Punjab Assembly) के सचिव और रिटर्निंग ऑफिसर सुरेंद्र पाल (Returning Officer Surendra Pal) ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि 24 मार्च तीन बजे तक नामांकन वापस लेने का आखिरी दिन था। निर्धारित समय अवधि में किसी उम्मीदवार द्वारा नामांकन न वापस लेने के कारण राघव चड्ढा, हरभजन सिंह, अशोक मित्तल, संजीव अरोड़ा और संदीप कुमार पाठक बिना मुकाबले के विजेता रहे। सभी आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार हैं।

राज्यसभा में ताकतवर हुई आप

धीरे – धीरे देश की राजनीति में अपनी पकड़ मजबूत करने की कवायद में जुटी आम आदमी पार्टी संसद में भी ताकतवर मजबूत होते जा रही है। लोकसभा चुनाव में महज एक सीट पर सिमटने वाली आप राज्यसभा में एक बड़े खिलाड़ी के तौर पर उभर रही है। पंजाब में राज्यसभा की पांच सीटों पर जीत दर्ज करने के बाद उच्च सदन में आप सांसदों का आंकड़ा 8 हो गया है। पार्टी के पास पहले ही दिल्ली कोटे की सभी तीन राज्यसभा की सीटें हैं। आम आदमी पार्टी अब राज्यसभा में आंकड़ों के लिहाज से BJP के 97, कांग्रेस 34, TMC 13 और DMK के 10 सदस्य के बाद 8 सदस्यों के साथ पांचवीं सबसे बड़ी पार्टी बन गई है।

राजनीतिक जानकार मानते हैं कि आने वाले दिनों में आम आदमी पार्टी राज्यसभा में सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी के लिए मुसीबतें खड़ा करने में कोई कसर नहीं छोड़ेगी। वरिष्ठ नेता संजय सिंह के बाद उच्च सदन में एक और आप का युवा धाकड़ नेता राघव चड्ढा मोदी सरकार पर हमलावर नजर आएगा।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story