×

बेअदबी से दहला पंजाब: स्वर्ण मंदिर के बाद कपूरथला गुरुद्वारे में 'निशान साहिब' का अपमान करने का प्रयास, भीड़ ने उतारा मौत के घाट

Punjab Sacrilege Case: अमृतसर के स्वर्ण मंदिर मामले के बाद कपूरथला जिले के निजामपुर गांव में बेअदबी के आरोप में एक युवक को भीड़ ने पीट-पीटकर मार डाला।

Network

Newstrack NetworkPublished By Chitra Singh

Published on 19 Dec 2021 10:05 AM GMT

Punjab Sacrilege Case
X

पंजाब में बेअदबी का मामला (डिजाइन फोटो- सोशल मीडिया)

  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

Punjab Sacrilege Case: अमृतसर के स्वर्ण मंदिर (Golden Temple) का मामला अभी ठंडा भी नहीं कि कपूरथला से एक और ऐसी सी घटना सामने आ गई। कपूरथला जिले के निजामपुर गांव के निवासियों ने आज (19 दिसंबर) सुबह एक गुरुद्वारे (Kapurthala Gurudwara) में कथित तौर पर एक व्यक्ति को पकड़ा और उसकी जमकर पिटाई की। बताया जा रहा है कि इस शख्स ने निशान साहिब (Nishan Sahib) के साथ बेअदबी की, जिसके कारण स्थानीय लोगों ने उसकी बेहरमी से पिटाई कर दी। पिटाई के बाद युवक की मौत हो गई है।

पंजाब के गोल्डन टैम्पल और कपूरथला की घटना ने सभी को हिलाकर दिया है। शनिवार (18 दिसंबर) को स्वर्ण मंदिर में बेअदबी की कोशिश करने वाले युवक को भीड़ (Mob Lynching) ने पीट-पीटकर मौत के घाट उतार दिया। वहीं आज निजामपुर से भी एक गुरुद्वारे में बेअदबी का मामला सामने आया।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, निजामपुर के ग्रामीणों ने आज सुबह एक व्यक्ति को गुरुद्वारे में निशान साहिब (सिखों का झंडा) के साथ बेअदबी करने का प्रयास किया। ग्रामीणों का आरोप है कि उन्हें सुबह 4 बजे निशान साहिब (सिख ध्वज) का "अपमान" करते देखा गया। हालांकि पुलिस टीम मौके पर पहुंच गई और उस व्यक्ति को हिरासत में ले लिया। इस सिख समूहों (Sikhs) ने जोर देकर कहा कि उससे उनके सामने पूछताछ की जाए। रिपोर्ट के अनुसार, स्थानीय लोगों ने पुलिस से हाथापाई के बाद युवक की हत्या कर दी।

रिपोर्ट के अनुसार, यह युवक दिल्ली का है। पूछताछ के दौरान युवक ने बताया कि उसे पैसे देकर यहां बेअदबी के लिए भेजा गया था। हालांकि युवक के बारे कुछ ज्यादा जानकारी प्राप्त नहीं हो पाई है। उस युवक से अभी पूछताछ जारी है। सिख समूहों ने उसे सिख परंपरा के अनुसार सजा देने की मांग कर रहे हैं। वहीं इसकी जानकारी शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी को दी गई है। जल्द ही उनकी टीम उस गांव में पहुंचने वाली है।

स्वर्ण मंदिर पर हमला (Golden Temple Attack)

शनिवार की शाम स्वर्ण मंदिर (Swarn mandir Amritsar) में गुरुग्रंथ साहिब से बेअदबी का प्रयास भीड़ ने पीट पीट कर मार डाला। रेहरास साहिब के पाठ के दौरान वह शख्स दरबार साहिब (Darbar Sahib Amritsar) में घुसा और गुरुग्रंथ साहिब से बेअदबी के प्रयास किया। वहीं गुस्साई भीड़ ने उस शख्स को पीट-पीटकर हत्या कर दी। बताया जा रहा है कि मारा गया शख्स उत्तर प्रदेश के है।

मौके के चश्मदीद बाबा हरजिंदर सिंह ने मीडिया को बताया कि वह व्यक्ति वहां लगे पीतल के जंगले को फांदकर जहां श्रीगुरुग्रंथ साहिब रखे थे वहां पहुंच गया और जब तक सेवादार कुछ समझते उसने श्रीगुरुग्रंथ साहिब को उठा लिया। आरोपी शख्स केशधारी नहीं था यानी उसने बाल नहीं रखे हुए थे अलबत्ता वह सिर पर सफेद रुमाल बांधे थे। उसके श्रीगुरुग्रंथ साहिब उठाते ही सेवादार हरकत में आ गए और जिसके जो हाथ लगा उससे उसे मारने लगे।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story