×

Punjab News: सब तरफ धुंआ, पंजाब में पराली जलाने की एक हजार घटनाएं

Punjab News: आने वाले दिनों में फसल कटाई का मौसम अपने चरम पर पहुंचने के कारण पराली जलाने की घटनाएं और बढ़ने की संभावना है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 1 Nov 2023 6:07 AM GMT
Punjab stubble burning pollution
X

Punjab stubble burning pollution  (photo: social media )

Punjab News: वायु प्रदूषण को लेकर बढ़ती चिंता के बीच पंजाब में पराली जलाने ने इस मौसम का अब तक का उच्चतम स्तर पार कर लिया है। राज्य में एक ही दिन में खेतों में आग लगने की रिकॉर्ड 1068 घटनाएं दर्ज की गईं। इसके साथ ही पराली जलाने की कुल घटनाएं 5,254 तक पहुंच गईं।

विशेषज्ञों ने कहा है कि सबसे खराब स्थिति अभी आना बाकी है क्योंकि इस साल कटाई का मौसम देर से शुरू हुआ है। आने वाले दिनों में फसल कटाई का मौसम अपने चरम पर पहुंचने के कारण पराली जलाने की घटनाएं और बढ़ने की संभावना है।

संगरूर की सबसे बुरी हालत

पंजाब में सभी जिलों में से संगरूर 181 सक्रिय पराली जलाने के मामलों के साथ सूची में टॉप पर है। इसके बाद फिरोजपुर में 155, तरनतारन में 133, पटियाला में 83, मनसा में 66, फतेहगढ़ साहिब में 62 और लुधियाना और अमृतसर में 57-57 घटनाएं हुईं हैं। ये जानकारी लुधियाना स्थित पंजाब रिमोट सेंसिंग सेंटर (पीआरएससी) के डेटा से मिला है।

इस सीज़न में राज्य में खेतों में आग लगने के मामलों की बढ़ती संख्या के बावजूद, पिछले साल के आंकड़ों पर नज़र डालने से पंजाब में पराली जलाने में कमी दिखाई देगी। एक साल पहले, राज्य में एक ही दिन में खेत में आग लगने की कुल 1898 घटनाएं दर्ज की गई थीं। जबकि 29 अक्टूबर 2021 को पराली जलाने की संख्या कम थी। उस दिन पंजाब में खेतों में आग लगने के 1353 मामले सामने आए थे।

आंकड़ों के अनुसार, अब तक सामने आए कुल 5,254 खेतों में आग लगने की घटनाओं में से अमृतसर में 1,060 पराली जलाने के मामले सामने आए, इसके बाद तरनतारन में 646, पटियाला में 590, संगरूर में 540 और फिरोजपुर में 505 मामले सामने आए।

राज्य में लगभग 31 लाख हेक्टेयर धान का क्षेत्र है और यह हर साल लगभग 180-200 लाख टन धान का भूसा पैदा करता है। इसका लगभग आधा हिस्सा, यानी 120 लाख टन, इन-सीटू (खेतों में फसल अवशेषों को मिलाना) और लगभग 30 लाख टन एक्स-सीटू प्रबंधन तरीकों, यानी पराली को ईंधन के रूप में उपयोग करके प्रबंधित किया जा रहा है।

पंजाब और हरियाणा में पराली जलाना अक्टूबर और नवंबर में सर्दियों के मौसम के दौरान उत्तर भारतीय राज्यों को प्रभावित करने वाले गंभीर वायु प्रदूषण के पीछे मुख्य कारणों में से एक माना जाता है। अधिकांश किसान अपने खेतों को कम समय में अगली फसल के लिए तैयार करने के लिए फसल अवशेष जलाने का विकल्प चुनते हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story