×

Punjab politics: रंधावा ने सिद्धू पर कसा तंज, कांग्रेस तो सजा नहीं दे सकी मगर सुप्रीम कोर्ट ने कर दिया वह काम

Navjot Singh Sidhu Jail: सुखजिंदर सिंह रंधावा ने सिद्धू पर बड़ा हमला बोलते हुए कहा कि कांग्रेस सिद्धू के खिलाफ जो काम नहीं कर पाई, वह काम अदालत ने कर दिया है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Shreya
Published on: 19 May 2022 11:56 AM GMT
Punjab: रंधावा ने सिद्धू पर कसा तंज, कांग्रेस तो सजा नहीं दे सकी मगर सुप्रीम कोर्ट ने कर दिया वह काम
X

सुखजिंदर सिंह रंधावा-नवजोत सिंह सिद्धू (फाइल फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Punjab Politics: पंजाब प्रदेश कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू (Navjot Singh Sidhu) को गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के फैसले से करारा झटका लगा है। शीर्ष अदालत ने 34 साल पहले 1988 के रोड रेज मामले (Road Rage Case 1988) में सिद्धू को एक साल जेल की सजा सुनाई है। सुप्रीम कोर्ट के सजा सुनाने के फ़ैसले के बाद सिद्धू ने अपनी पहली प्रतिक्रिया में कानून का पालन करने की बात कही है। दूसरी ओर कांग्रेस (Congress) में सिद्धू विरोधी खेमे ने इस मामले को लेकर तीखा तंज कसा है।

राज्य के पूर्व डिप्टी सीएम सुखजिंदर सिंह रंधावा (Sukhjinder Singh Randhawa) ने सिद्धू पर बड़ा हमला बोलते हुए कहा कि उन्होंने पंजाब में कांग्रेस को इतना भारी नुकसान पहुंचाया है कि उसकी कभी भरपाई नहीं की जा सकती। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सिद्धू के खिलाफ जो काम नहीं कर पाई, वह काम अदालत ने कर दिया है। रंधावा को सिद्धू विरोधी खेमे का सबसे मुखर नेता माना जाता रहा है।

सिद्धू विरोधी खेमा मुखर

दरअसल, पंजाब कांग्रेस (Punjab Congress) में एक बड़ा वर्ग शुरुआत से ही सिद्धू की खिलाफत करता रहा है। कांग्रेस नेतृत्व की ओर से सिद्धू को प्रदेश कांग्रेस की कमान तो जरूर सौंप दी गई थी मगर पार्टी के कई नेता हमेशा उनका विरोध करते रहे। विधानसभा चुनाव (Punjab Assembly Election) में कांग्रेस की करारी हार के बाद भी सिद्धू विरोधी खेमे ने सिद्धू को ही हार का सबसे बड़ा कारण बताया था। सिद्धू विरोधी खेमे का कहना था कि यदि समय रहते उन्हें प्रदेश अध्यक्ष पद से हटा दिया गया होता तो कांग्रेस की यह दुर्दशा नहीं होती।

सुखजिंदर सिंह रंधावा (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

नेतृत्व ने नहीं मानी सिद्धू को हटाने की सलाह

सुप्रीम कोर्ट की ओर से सिद्धू को सजा सुनाए जाने के बाद पूर्व डिप्टी सीएम सुखजिंदर सिंह रंधावा ने फिर इसी मुद्दे को उठाया है। सिद्धू पर हमेशा खुलकर हमला करने वाले रंधावा ने कहा कि सिद्धू की लीडरशिप की वजह से पंजाब में कांग्रेस को इतना भारी नुकसान हुआ है जिसे कभी पूरा नहीं किया जा सकता।

उनके खिलाफ कार्रवाई की मांग काफी दिनों से की जाती रही है मगर जो सजा कांग्रेस नहीं दे पाई वह काम सुप्रीम कोर्ट ने पूरा कर दिया है। उन्होंने कहा कि मैंने पंजाब में मतदान से पहले ही फरवरी में राहुल गांधी (Rahul Gandhi) को सिद्धू (Sidhu) और सुनील जाखड़ (Sunil Kumar Jakhar) दोनों को पार्टी से हटाने की सलाह दी थी मगर मेरी सलाह पर अमल नहीं किया गया। पार्टी को इसका भारी नुकसान उठाना पड़ा है।

पंजाब में कांग्रेस को बड़ा झटका

पंजाब में विधानसभा चुनाव हारने के बाद कांग्रेस की स्थिति सुधरती नहीं दिख रही है। अभी हाल में पार्टी के वरिष्ठ नेता और पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सुनील जाखड़ ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया था। गुरुवार को उन्होंने भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा (JP Nadda) की मौजूदगी में भाजपा का दामन थाम लिया। अपने इस्तीफे की घोषणा के समय जाखड़ ने कांग्रेस नेतृत्व पर बड़ा हमला बोला था।

जाखड़ के इस्तीफे के बाद गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट की ओर से रेड रोज मामले में सिद्धू को एक साल की सजा सुनाई गई है। कांग्रेस नेतृत्व की ओर से पार्टी विरोधी बयानों के लिए जाखड़ पर तो कार्रवाई की गई थी मगर सिद्धू को पार्टी प्रदेश अध्यक्ष पद से हटाने के सिवा कोई कार्रवाई नहीं की गई थी।

इसे लेकर पंजाब कांग्रेस में समय-समय पर आवाज भी उठती रही है। इस बार के विधानसभा चुनाव में सिद्धू को अपने सियासी जीवन की पहली हार झेलनी पड़ी थी। अब उन्हें सुप्रीम कोर्ट के फैसले से बड़ा झटका लगा है। माना जा रहा है कि सिद्धू विरोधी खेमा अब उनके खिलाफ और मुखर होगा।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story