×

Punjab: मोहाली ब्लास्ट को लेकर बड़ा खुलासा, DGP ने TNT के इस्तेमाल को लेकर जताई शंका

Punjab RFG Attack: पंजाब स्थित मोहाली में राज्य पुलिस खुफिया विभाग के मुख्यालय पर दो संदिग्ध लोगों ने गोलीबारी करने के साथ ही RPG से हमला किया।

Rajat Verma
Report Rajat VermaPublished By Vidushi Mishra
Published on: 10 May 2022 8:45 AM GMT (Updated on: 10 May 2022 8:51 AM GMT)
Attack in Mohali Punjab
X

पंजाब के मोहाली में हमला (फोटो-सोशल मीडिया)

Punjab News Today: पंजाब के मोहाली स्थित राज्य पुलिस खुफिया विभाग के मुख्यालय पर बीती रात हुए राकेट हमले के चलते तनाव की स्थिति बनी हुई है। ऐसे में सीएम चरणजीत सिंह चन्नी द्वारा जांच के आदेश दिए जाने के साथ ही शीर्ष पुलिस अधिकारी अपने स्तर से मामले की जांच कर रहे हैं। इस बीच पंजाब के डीजीपी वीके भावरा ने इस हमले को पंजाब पुलिस के लिए बेहद ही चुनौतीपूर्ण करार दिया है।

मामले के मद्देनज़र जांच जारी है और अभीतक की शुरुआती जांच के आधार पर डीजीपी वीके भावरा ने मोहाली स्थित खुफिया विभाग के मुख्यालय पर हुए इस RPG हमले में टीएनटी विस्फोटक के इस्तेमाल को लेकर शंका ज़ाहिर की है।

पंजाब में हुए इस हमले को लेकर विपक्षी दल सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (AAP) की सरकार पर हमलावर नज़र आ रहे हैं। ऐसे में पूर्व सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह द्वारा चन्नी सरकार को अनुभवहीन करार दे दिया गया है।

फिलहाल बीती रात हुए मामले के मद्देनज़र अभीतक किसी की गिरफ्तारी नहीं की गई है लेकिन डीजीपी वीके भावरा के मुताबिक ज़ल्द ही आरोपी को हिरासत में लिया जाएगा।

इसके अतिरिक्त पंजाब के सीएम चरणजीत सिंह चन्नी ने भी दोषियों को ज़ल्द ही पकड़कर उनके खिलाफ सख्त से सख्त कार्यवाही करने की बात कही है।

बता दें, पंजाब स्थित मोहाली में राज्य पुलिस खुफिया विभाग के मुख्यालय पर दो संदिग्ध लोगों ने गोलीबारी करने के साथ ही RPG (Rocket Propelled Grenade) से हमला किया था। यह हमला मुख्यालय की तीसरे मंजिल पर हुआ था, जहां पर मुख्यालय के बाहर से राकेट दागी गई थी। इस घटना के मद्देनज़र राज्य सरकार की चिंता में व्यापक इजाफा देखा जा रहा है। हालांकि, सीएम भगवंत मान ने घटना के मद्देनज़र शीर्ष अधिकारियों को तलब कर घटना की रिपोर्ट जमा करने को कहा है।

मोहाली स्थित पुलिस खुफिया विभाग के मुख्यालय पर हुआ यह हमला सोमवार रात करीब 8 बजे के आसपास घटित हुआ। इस दौरान मुख्यालय में अधिक संख्या में लोगों के ना होने के चलते हमले में कोई हताहत नहीं हुआ है।

NIA तैयार करेगी मामले में रिपोर्ट

शुरुआती जांच के आधार पर यह सामने आया है कि हमले के समय के आसपास कार सवार दो संदिग्ध लोगों को देखा गया था, जिन्होनें करीब 80 मीटर की दूरी से RPG द्वारा मुख्यालय की ओर रॉकेट दागा। यह रॉकेट सीधा मुख्यालय की तीसरी मंजिल को हिट करता है।

घटना के बाद से NIA द्वारा मामले में जांच की जा रही है। एनआईए की एक टीम को घटना की जानकारी लगते ही मोहाली स्थित पुलिस खुफिया विभाग के कार्यालय भेजा गया है, जहां जांच कर वह मामले में रिपोर्ट तैयार करेगी।

इसके अतिरिक्त मुख्यालय के सीसीटीवी कैमरों तथा मुख्यालय के रास्तों में लगे सीसीटीवी कैमरों को भी खंगाला जा रहा है, जिससे हमलावर के विषय में कोई जानकारी मिल सके। शुरुआती जांच में इसे बड़ा धमाका नहीं बताया गया है।

मुख्यालय के बाहर करीब 80 मीटर दूर से किये गए इस हमले में मुख्यालय की बिल्डिंग के शीशे बुरी तरह चलनाचूर हो गए हैं। हालांकि, इसके अतिरिक्त कोई अन्य बड़ी क्षति सामने नहीं आई है लेकिन इस हमले के चलते पंजाब सरकार की सुरक्षा व्यवस्था पर ज़रूर सवालिया निशान खड़े हो गए हैं। सीएम भगवंत मान ने मामले का संज्ञान लेते हुए सघन जांच के आदेश दिए हैं।

मोहाली हमले पर बोले सीएम भगवंत मान

मोहाली में हमले की घटना के बाद मंगलवार को पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने डीजीपी समेत सूबे के कई बड़े अधिकारियों के साथ एक उच्च स्तरीय बैठक किया। बैठक के बाद सीएम भगवंत मान ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि "हम मामले की उच्चस्तरीय जांच करवा रहे हैं, इस मामले को लेकर अब तक कुल 11 संदिग्ध लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। इस हमले के पीछे जिन-जिन का भी हाथ होगा उनके खिलाफ ऐसी सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी कि कई पीढ़ियों तक याद रखेंगे।

पुलिस ने आतंकी घटना होने से किया इनकार

मोहाली में इंटेलिजेंस दफ्तर के बाहर सोमवार की रात चलती कार से किए गए हमले को लेकर पंजाब पुलिस की ओर से बड़ा बयान दिया गया है। रॉकेट लॉन्चर से हुए हमले को पंजाब पुलिस ने किसी प्रकार का आतंकी हमला होने से इनकार किया है।

हालांकि इस हमले को लेकर पंजाब पुलिस तेज़ी से जांच कर रही है। बता दें इस हमले के बाद सही पूरे पंजाब को अलर्ट पर रखा गया है तथा हमला करने वाले हमलावरों के सफेद रंग की स्विफ्ट कार की तलाश भी पुलिस की ओर से की जा रही है।

मोहाली हमले पर बोले कैप्टन अमरिंदर सिंह

पंजाब पुलिस की इंटेलिजेंस बिल्डिंग पर हुए हमले को लेकर कैप्टन अमरिंदर सिंह ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि "मोहाली में इंटेलिजेंस बिल्डिंग के ऊपर हमले की खबर सुनकर स्तब्ध हूं। किसी को चोट नहीं आई यही गनीमत रही इंटेलिजेंट बिल्डिंग पर हुआ यह हमला काफी चिंताजनक है। मैं मुख्यमंत्री भगवंत मान से निवेदन करता हूं कि इस हमले में शामिल लोगों को जल्द से जल्द गिरफ्तार कर उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए।"

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story