×

Punjab Election 2022: मतदान से पूर्व चुनाव आयोग की बड़ी कार्रवाई, अब तक 300 करोड़ रुपये से अधिक का सामान किया गया जब्त

Punjab Election 2022: पंजाब विधानसभा चुनाव से पहले चुनाव आयोग द्वारा आचार संहिता के उल्लंघन के आरोप में अबतक कुल 310 करोड़ रुपये के सामान को जब्त कर लिया है। यह कुल रकम आचार संहिता लगने के बाद से 31 जनवरी 2022 तक जब्त की गई है।

Rajat Verma
Written By Rajat VermaPublished By Deepak Kumar
Published on: 1 Feb 2022 3:58 PM GMT
Election Commission confiscated goods worth more than 300 crore Rupees ahead of Punjab elections 2022
X

चुनाव आयोग। 

Punjab Election 2022: पंजाब विधानसभा चुनावों (Punjab Assembly Election 2022) की तारीख नजदीक आने के साथ ही सभी राजनीतिक दल अपनी-अपनी तैयारी पुख्ता करने में लग गए हैं। ऐसे में चुनाव आयोग बेहद ही सख्ती से सघन जांच का अभियान चला रहा है, जिससे किसी भी प्रकार से आचार संहिता के उल्लंघन (code of conduct violations) को रोका जा सके।

हालांकि इसके विपरीत चुनाव आयोग द्वारा जांच और छानबीन कर रही प्रवर्तन की टीमों ने आचार संहिता के उल्लंघन (code of conduct violations) के आरोप में अबतक पंजाब से कुल 310 करोड़ रुपये के सामान को जब्त कर लिया है। यह कुल रकम आचार संहिता (code of conduct violations) लगने के बाद से 31 जनवरी 2022 तक जब्त की गई है, जिसकी जानकारी स्वयं चुनाव आयोग ने प्रेस रिलीज जारी कर दी है।

पंजाब में अबतक कुल 2,676 लोगों के खिलाफ गैर-जमानती वारंट जारी

प्रदेश में चुनाव के मद्देनजर चुनाव आयोग (Election commission) राज्य में आचार संहिता के उल्लंघन (code of conduct violations) को रोकने के लिए पूर्ण रूप से सक्रिय है। आपको बता दें कि चुनाव आयोग (Election commission) द्वारा दी गई जानकरी के मुताबिक पंजाब में अबतक कुल 2,676 लोगों के खिलाफ गैर-जमानती वारंट जारी के दिया गया है और करीब 800 लोगों के खिलाफ सीआरपीसी की धाराओं के तहत कार्रवाई की जा रही है।

आपको बता दें कि चुनाव आयोग (Election commission) द्वारा जब्त किए गए कुल 310 करोड़ रुपये की रकम के अंतर्गत नगदी, शराब, अन्य नशीले पदार्थ, लाइसेंसी व गैर-लाइसेंसी बंदूकें, अन्य हथियार, वाहन, आदि शामिल हैं।

पंजाब में कुल 3,76,484 लाइसेंसी हथियार जब्त

चुनाव आयोग की टीम द्वारा इन सामानों को बीते समय में पंजाब की सीमा में आचार संहिता के उल्लंघन (code of conduct violations) के चलते जब्त किया गया है। आंकड़ों के तौर पर आपको बता दें कि राज्य में कुल 3,76,484 लाइसेंसी हथियारों को जब्त किया जा चुका है तथा चुनाव आयोग ने करीब ₹15 करोड़ कीमत को 28 लाख लीटर मात्रा की शराब जब्त की है। यह आंकड़ें बेशक चौंकाने वाले हैं, लेकिन सत्य भी यही है कि आज के समय में इसी के दम पर ही चुनाव लड़े जाते हैं।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story