×

Punjab Election 2022: पंजाब में जनता चुनेगी आप का CM चेहरा, केजरीवाल का बड़ा सियासी दांव

Punjab Election 2022: 2017 के विधानसभा चुनाव में आप की ओर से किसी भी नेता को सीएम पद का चेहरा नहीं घोषित किया गया था।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Monika
Published on: 13 Jan 2022 1:25 PM GMT (Updated on: 14 Jan 2022 1:41 PM GMT)
Arvind Kejriwal
X

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (photo : social media ) 

Punjab Election 2022: पंजाब के विधानसभा चुनावों (Punjab Vidhan Sabha Election) में जनता से जुड़ाव को साबित करने के लिए आप के मुखिया और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने बड़ा सियासी दांव चला है। उन्होंने जनता से पूछकर आप के सीएम चेहरे (AAP CM chehra) का फैसला करने का ऐलान किया है। इसके लिए पार्टी की ओर से एक मोबाइल नंबर (mobile number) जारी किया गया है। इस नंबर पर कॉल या मैसेज करके अपनी पसंद के नेता को सीएम चेहरा बनाने की वकालत की जा सकती है। इसके लिए 17 जनवरी को शाम पांच बजे तक का समय दिया गया है।

2017 के विधानसभा चुनाव (Vidhan Sabha Election) में आप की ओर से किसी भी नेता को सीएम पद का चेहरा नहीं घोषित किया गया था। कई सियासी जानकारों का मानना है कि इस कारण पार्टी को नुकसान भी उठाना पड़ा। यही कारण है कि पार्टी इस बार सीएम चेहरे के साथ चुनाव मैदान में उतरना चाहती है। जनता की पसंद वाले चेहरे को सीएम पद का उम्मीदवार बनाने की घोषणा बड़ा सियासी दांव मानी जा रही है। इस मामले में केजरीवाल दूसरे दलों पर लीड लेते दिखाई दे रहे हैं।

80 सीटों पर जीत दिलाने की अपील

पंजाब के विधानसभा चुनाव में इस बार आम आदमी पार्टी को काफी मजबूत माना जा रहा है। आप मुखिया अरविंद केजरीवाल ने काफी दिनों से राज्य में सियासी सक्रियता बढ़ा रखी है। केजरीवाल का कहना है कि विभिन्न चैनलों की ओर से कराए गए सर्वे में आप सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरती दिख रही है।

हम पंजाब के लोगों से राज्य की 80 विधानसभा सीटों पर जीत दिलाने की अपील कर रहे हैं ताकि राज्य में एक मजबूत सरकार बनाकर राज्य में विकास के कामों को तेजी से आगे बढ़ाया जा सके। उन्होंने कहा कि अबकी बार के विधानसभा चुनाव में राज्य में आप की सरकार बनना तय है। राज्य के लोगों के मूड से इस बात का संकेत पहले ही मिल चुका है।

जनता की राय पर होगा फैसला

आप की ओर से अगले हफ्ते सीएम चेहरे का ऐलान किया जाना है। आप की ओर से भगवंत मान को सीएम पद की रेस में सबसे आगे बताया जा रहा है। मीडिया से बातचीत में अरविंद केजरीवाल ने कहा कि भगवंत मान मेरे प्यारे छोटे भाई हैं। कमरे में बैठकर मैं भी कह रहा था कि हमें उन्हें सीएम पद का चेहरा बना देना चाहिए मगर उनकी ओर से ही यह सुझाव आया है कि हमें इस बाबत जनता की राय पूछनी चाहिए।

उन्होंने कहा कि इसी कारण हमने इस बाबत जनता की राय जानने का फैसला किया है। दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा कि 1947 के बाद यह पहला मौका है जब सीएम पद के चेहरे के लिए जनता की राय पूछी जा रही है। 17 तारीख की शाम 5:00 बजे तक लोगों से फीडबैक लिया जाएगा और इसी के आधार पर आप की ओर से सीएम चेहरे का ऐलान किया जाएगा। उन्होंने कहा कि मैं मुख्यमंत्री पद की रेस में शामिल नहीं हूं और मैंने इस बात का फैसला पंजाब के रहने वाले तीन करोड़ लोगों पर छोड़ दिया है। पार्टी की ओर से उन्हीं की राय के आधार पर फैसला लिया जाएगा।

पार्टी ने जारी किया मोबाइल नंबर

आप के पंजाब प्रमुख भगवंत मान ने कहा कि दूसरे सभी राजनीतिक दलों में मुख्यमंत्री थोपने का काम किया जाता है मगर आम आदमी पार्टी इस राह से अलग हटकर नया काम करने जा रही है। उन्होंने पार्टी की ओर से 7074870748 मोबाइल नंबर भी जारी किया। इस नंबर पर अपनी पसंद के सीएम चेहरे के बारे में कॉल या मैसेज के जरिए बताया जा सकता है।

आप का जो नेता सबसे ज्यादा लोगों की पसंद होगा, उसे ही पंजाब में मुख्यमंत्री पद का चेहरा घोषित किया जाएगा। केजरीवाल की ओर से उठाए गए इस कदम को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है क्योंकि किसी भी पार्टी की ओर से अभी तक यह प्रयोग नहीं किया गया है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story