×

Rajya Sabha Election 2022: राघव चड्ढा होंगे सबसे युवा राज्यसभा सांसद, 33 साल की उम्र में बनेंगे उच्च सदन के सदस्य

Punjab Rajya Sabha Election 2022: आम आदमी पार्टी ने राज्यसभा के लिए अपने पांच उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर दी है। पार्टी के सबसे युवा नेता 33 वर्षीय राघव चड्ढा भी शामिल हैं।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Shashi kant gautam
Published on: 21 March 2022 10:52 AM GMT
Rajya Sabha Election 2022: राघव चड्ढा होंगे सबसे युवा राज्यसभा सांसद, 33 साल की उम्र में बनेंगे उच्च सदन के सदस्य
X

Punjab Rajya Sabha Election 2022: पंजाब (Punjab News) में राज्यसभा (Punjab Rajya Sabha election 2022) की पांच सीटों के लिए 31 मार्च को चुनाव होने वाला है। इस बार के विधानसभा चुनावों में प्रचंड जीत हासिल करने वाली आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) ने राज्यसभा के लिए अपने पांच उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर दी है और इनमें पार्टी के युवा नेता राघव चड्ढा ( leader Raghav Chadha) भी शामिल है। 33 वर्षीय राघव चड्ढा ने सोमवार को राज्यसभा सदस्य (Rajya Sabha member) के लिए नामांकन दाखिल कर दिया है।

पंजाब में आप की 92 सीटों पर प्रचंड जीत के बाद आप के 5 उम्मीदवारों का चुना जाना तय माना जा रहा है। ऐसे में राघव चड्ढा राज्यसभा में सबसे युवा चेहरे होंगे। चड्डा से पहले बॉक्सर मैरीकॉम सबसे युवा सांसद रह चुके हैं जो 35 साल की उम्र में राज्यसभा पहुंची थीं मगर चड्ढा 33 साल की उम्र में ही उच्च सदन में पहुंचेंगे।

केजरीवाल (Arvind Kejriwal) के काफी करीबी हैं राघव चड्ढा

11 नवंबर 1988 को दिल्ली में पैदा होने वाले राघव चड्ढा मौजूदा समय में दिल्ली की राजेंद्र नगर विधानसभा सीट से विधायक हैं। मॉडर्न स्कूल से शिक्षा ग्रहण करने के बाद उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक किया है। उन्होंने लंदन स्कूल ऑफ़ इकोनॉमिक्स से भी कोर्स किया है और वे पेशे से चार्टर्ड अकाउंटेंट है।

उन्हें दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के मुखिया अरविंद केजरीवाल का काफी करीबी माना जाता है और इसी कारण उन्हें पार्टी की ओर से कई महत्वपूर्ण जिम्मेदारी सौंपी जाती रही है। 2020 में दिल्ली के विधानसभा चुनाव में मिली भारी जीत के बाद उन्हें दिल्ली जल बोर्ड के उपाध्यक्ष पद की जिम्मेदारी सौंपी गई थी।

आप के मुखिया अरविंद केजरीवाल साथ राघव चड्ढा: Photo - Social Media

कम उम्र से ही बड़ी जिम्मेदारी

इससे पहले 22 साल की उम्र में ही उन्हें पार्टी नेतृत्व की ओर से राष्ट्रीय प्रवक्ता का महत्वपूर्ण दायित्व सौंपा गया था। 26 साल की उम्र में वे पार्टी के ट्रेजजर के रूप में भी काम कर चुके हैं। दिल्ली के 2013 के विधानसभा चुनाव में भी उन्हें पार्टी का घोषणा पत्र (party manifesto) बनाने वाली कमेटी का सदस्य बनाया गया था। इससे समझा जा सकता है कि पार्टी उन पर कितना भरोसा करती रही है क्योंकि पार्टी काफी कम उम्र का होने के बावजूद उन्हें महत्वपूर्ण दायित्व सौंपती रही है।

पंजाब की जीत में निभाई बड़ी भूमिका

पंजाब में 2017 में हुए विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी प्रमुख विपक्षी दल बनकर उभरी थी और आप की निगाहें इस बार काफी पहले से ही पंजाब पर लगी हुई थीं। इसी कारण तेजतर्रार राघव चड्ढा (Raghav Chadha) को पंजाब का सह प्रभारी बनाया गया था। चड्ढा ने पंजाब में पार्टी संगठन को मजबूत बनाने के साथ विरोधी दलों के नेताओं के खिलाफ आक्रामक रणनीति बनाने में भी प्रमुख भूमिका निभाई।

पंजाब के विधानसभा चुनाव में आप इस बार 92 सीटों पर जीत हासिल करने में कामयाब रही है और इस जीत में राघव चड्ढा की भी बड़ी भूमिका मानी जा रही है। इसी कारण पार्टी ने अब उन्हें और बड़ी जिम्मेदारी सौंपते हुए राज्यसभा भेजने का फैसला किया है। 33 साल की उम्र में ही राज्यसभा पहुंचने वाले चड्ढा सबसे युवा चेहरा होंगे।

राघव चड्ढा तोडेंगे रिकॉर्ड

राघव चड्ढा से पहले बॉक्सर मैरी कॉम 35 साल की उम्र में राज्यसभा पहुंची थीं जबकि रीताब्रत बनर्जी (Ritabrata Banerjee) ने 34 साल की उम्र में राज्यसभा की सदस्यता हासिल की थी। अब राघव चड्ढा उनका भी रिकॉर्ड तोड़ते हुए 33 साल की उम्र में ही उच्च सदन में पहुंच जाएंगे।

आम आदमी पार्टी की ओर से चड्ढा के अलावा क्रिकेटर हरभजन सिंह को भी पंजाब से उम्मीदवार बनाया गया है और हरभजन सिंह 41 साल की उम्र में राज्यसभा पहुंचेंगे। माना जा रहा है कि आप की ओर से क्रिकेटर हरभजन को पंजाब में खेल ढांचे को मजबूत बनाने और खेल विश्वविद्यालय की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी सौंपी जाएगी।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story