×

Sangrur Bypoll: कौन हैं सिमरनजीत सिंह मान, आप उम्मीदवार को हराकर जीती संगरूर लोकसभा सीट

Sangrur Bypoll: शिरोमणि अकाली दल (अमृतसर) के प्रमुख सिमरनजीत सिंह मान ने आम आदमी पार्टी नेता गुरमेल सिंह को 5,822 मतों के अंतर से करारी शिकस्त दी है।

Rajat Verma
Written By Rajat Verma
Published on: 26 Jun 2022 2:01 PM GMT
Sangrur ByPolls
X

नवनिर्वाचित सांसद सिमरनजीत सिंह मान। (Social Media)

Sangrur Bypoll: शिरोमणि अकाली दल (अमृतसर) के प्रमुख सिमरनजीत सिंह मान (Simranjit Singh Mann) ने बीते 23 जून को आयोजित संगरूर लोकसभा उपचुनाव (Sangrur Lok Sabha by-election) की आज हुई मतगणना में अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी आम आदमी पार्टी नेता गुरमेल सिंह (AAP Leader Gurmail Singh) को 5,822 मतों के अंतर से करारी शिकस्त दी है। विजयी प्रत्याशी सिमरनजीत सिंह मान को कुल 2,53,154 वोट मिले जबकि आप उम्मीदवार गुरमेल सिंह को 2,47,332 वोट हासिल हुए

आम आदमी पार्टी को संगरूर सीट से बड़ा झटका

पंजाब विधानसभा चुनाव 2022 (Punjab Assembly Election 2022) में एकतरफा प्रचंड जीत के बाद संगरूर सीट हारना आम आदमी पार्टी के लिए यकीनन बहुत बड़ा झटका है। हालांकि, बावजूद इसके आम आदमी पार्टी ने सिमरनजीत सिंह मान को जीत की शुभकामनाएं दी।

आपको बता दें कि संगरूर लोकसभा सीट (Sangrur Lok Sabha Seat) से 2014 से लगातार अभीतक आप नेता भगवंत मान सांसद निर्वाचित थे, लेकिन 2022 में पंजाब का सीएम बनने के बाद भगवन्त मान को लोकसभा से इस्तीफा देना पड़ा था। जिसके चलते संगरूर लोकसभा सीट पर उपचुनाव आयोजित हुआ है।

जानें कौन हैं संगरूर के नवनिर्वाचित सांसद सिमरनजीत सिंह मान

सैन्य परिवार से ताल्लुक रखने वाले सिमरनजीत सिंह मान का जन्म 1945 को शिमला में हुआ था तथा उनके पिता आर्मी में लेफ्टिनेंट कर्नल रहने के साथ ही 1967 में पंजाब विधानसभा के अध्यक्ष भी रह चुके हैं।

77 वर्षीय सिमरनजीत मान शिरोमणि अकाली दल (अमृतसर) के राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं। सिमरनजीत अबतक कुल 3 बार सांसद निर्वाचित हो चुके हैं, जिसमें 1989 में तरन-तारण से, 1999 में संगरूर से और अब 2022 में वापस से संगरूर से। सिमरनजीत सिंह मान की पत्नी का नाम गीतिंदर कौर मान है और वह पंजाब के पूर्व सीएम अमरिंदर सिंह (Former Punjab CM Amarinder Singh) की पत्नी परनीत कौर की सगी बहन हैं।

सिमरनजीत सिंह मान 1967 में भारतीय पुलिस सेवा में शामिल हुए और 18 जून 1984 को ऑपरेशन ब्लू स्टार के विरोध में सीआईएसएफ के ग्रुप कमांडेंट के पद से इस्तीफा दे दिया। जिसके चलते उन्हें हिरासत में भी ले लिया गया था। साथ ही सिमरनजीत मान को कथित तौर पर देशद्रोह के आरोप में लगभग 30 बार हिरासत में लिया जा चुका है।

2022 में सिमरनजीत सिंह मान ने अमरगढ़ विधानसभा सीट से चुनाव लड़ा

आपको बता दें कि 2022 पंजाब विधानसभा चुनाव में सिमरनजीत सिंह मान ने अमरगढ़ विधानसभा सीट से चुनाव लड़ा था, लेकिन उन्हें आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार से हार का सामना करना पड़ा था।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story