×

सिलेंडर के साथ - साथ और किन चीजों के दाम कम होने वाले हैं? राजस्थान की जनता को मिलने वाली है बड़ी राहत

Cylinder Price Reduce Rajasthan: एक बयान बार - बार सुनने को मिल रहा है कि राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा चुनावी यात्रा नहीं है. ये महंगाई, बेरोजगारी के खिलाफ और बीजेपी की फैलाई घृणा के खिलाफ एक यात्रा है. ये बात अभी तक तो सिर्फ एक बयान लग रही थी जो बार – बार राहुल गांधी या दूसरे कांग्रेसी नेता कभी मंच में तो कभी मीडिया वार्ता में दे रहे थे पर अब अशोक गहलोत ने इसे साबित कर दिया है. जान लीजिए कैसे...

Bodhayan Sharma
Written By Bodhayan Sharma
Published on: 20 Dec 2022 9:00 AM GMT
Cylinder Price Reduce Rajasthan
X

Cylinder Price Reduce Rajasthan

Cylinder Price Reduce Rajasthan: भारत जोड़ो यात्रा के लम्बे सफ़र में एक पड़ाव आया राजस्थान. वो राजस्थान जहाँ के मुख्यमंत्री का ओहदा इतना ऊंचा है कि उसे कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद के लिए कांग्रेस आलाकमान की ही पहली पसंद माना गया. वजह अशोक गहलोत की राजनैतिक समझ को माना जाए तो जायदा बेहतर होगा. राजनीति की समझ के साथ साथ बचपन से पिता के साथ जादू दिखाते – दिखाते राजनीति में भी बड़े जादू दिखाए हैं.

पंजाब, हिमाचल और गुजरात के बाद चुनाव की बारी राजस्थान की है. पूरे देश की नज़रें राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा पर तो है ही. पर इस यात्रा का राजस्थान में महत्व इसलिए भी बढ़ जाता है क्योंकि लगभग एक साल ही रहा है चुनाव आने में और ऐसे में कांग्रेस इस यात्रा का जितना फायदा उठा सकती है उठा रही है. यात्रा राजस्थान में अंतिम चरण में है, इसके बाद हरियाणा में यात्रा का प्रवेश होगा. संभवतः सोमवर को भारत जोड़ो यात्रा की सभा, राजस्थान यात्रा की आखिरी सभा मानी जा रही है. अलवर के मालाखेडा में हुई इस विशाल सभा में कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खडगे समेत कांग्रेस के बड़े नामी नेता शामिल हुए. मुख्यतः राजस्थान की पूरी सत्ता इस सभा का हिस्सा थी.

सभा के केंद्र में राहुल गांधी और मल्लिकार्जुन खडगे ने राजस्थान की योजनाओं को देशव्यापी करने की मांग की. राहुल गांधी और खडगे का पूरा भाषण कांग्रेस की अशोक गहलोत सरकार की उपलब्धियां और चार सालों के कामों और योजनाओं को गिनने में केन्द्रित दिखा. इसी बीच जब माइक पर सूबे के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत आए तो उन्होंने एक घोषणा कर के एक तरफ तो प्रधानमंत्री की बहुचर्चित योजना पर सवाल खड़े किए, दूसरी तरफ एक बड़ी घोषणा से राजस्थान की जनता की कमर तोड़ती महंगाई की समस्या को भी कम कर दिया. अशोक गहलोत ने अपने भाषण में सभी के सामने आगामी बजट में सिलेंडर की कीमत लगभग आधी करने की घोषणा कर दी.

किसको मिलेगा सस्ता सिलेंडर?

राजस्थान में अभी सिलेंडर के भाव आसमान छू रहे हैं. जिसकी वजह से पेट्रोल की तरह ये इंधन भी गरीब तबके के लोगों की पहुँच से बाहर हो गया है. अभी सभी कम्पनियों का औसतन दाम देखा जाए तो 1000 रूपये से ऊपर ही जाता है. वैसे अशोक गहलोत ने जो दाम बताए वो 1040 रूपये हैं. राजस्थान का आगामी बजट इस सरकार का अंतिम बजट भी होगा, जिसमें अशोक गहलोत ने सिलेंडर की कीमत लगभग आधिक करते हुए 500 रूपये करने की घोषणा की है. ये बजट 1 अप्रेल से लागू होने की बात सामने आ रही है. इस दाम में सिलेंडर बीपीएल परिवारों के साथ साथ उन लोगों को भी मिलेगा जो उज्ज्वला योजना से जुड़े हुए हैं. एक अप्रेल के बाद साल भर में 12 सिलेंडर इसी दाम पर इन परिवारों को उपलब्ध करवाए जाएंगे.

और क्या क्या सस्ता हो रहा है?

सिलेंडर के दामों का जिक्र तो मुख्यमंत्री ने कर ही दिया, पर साथ ही वो अनुमानित वस्तुएं भी जान लीजिए जिनके दाम कम हो सकते हैं. इस लिस्ट में सबसे ऊपर पेट्रोल होगा, जिस पर स्टेट टैक्स ज्यादा होने की वजह से राजस्थान में सबसे महंगा पेट्रोल बिक रहा है. रसोई में महंगाई कम करने की बात मुख्यमंत्री जी कह ही गए हैं जिससे सीधा अनुमान दालों के बढ़ते दामों पर लगाया जा रहा है. राशन में डालें और चीनी, मसालों के दाम भी कम होने की संभावनाएं जताई जा रही है. आगामी बजट में जितने ज्यादा लाभ आम जनता को दिए जा सकेंगे वो दिए जाएंगे. इसकी वजह ये है कि ये गहलोत सरकार का आखिरी बजट है. इसमें जनता को खुश करना जरुरी है जिससे आगामी चुनाव में कांग्रेस राजस्थान में सरकार रिपीट कर बदलती सरकारों वाली प्रथा तोड़ने में कामयाब हो जाए. इस बार किसानों के लिए भी बजट में बड़ी घोषणाएं होने की संभानाएं हैं जिसमें ऋण माफ़ी, आसान किस्तों और कम ब्याज दरों पर लोन मिलना शामिल हो सकता है. गहलोत ने आगामी बजट के संकेत देते हुए कहा कि इस बार शिक्षा पर ज्यादा ध्यान दिया जाएगा. इस बार छात्रों को बजट समर्पित रहेगा. इससे कयास लगाए जा रहे हैं कि सकारी भर्तियों में कुछ लाभ मिल सकता है और उच्च शिक्षा भी पहले की अपेक्षा सस्ती हो सकती है

प्रधानमंत्री की उज्ज्वला योजना नाटक है : गहलोत

प्रधानमंत्री की उज्ज्वला योजना को गहलोत ने स्पष्ट नाटक बता दिया. गहलोत का कहना है कि नरेन्द्र मोदी की इस योजना से किसी को कोई फायदा नहीं हुआ. चुनावी मास्टर स्ट्रोक खेलते हुए गहलोत ने इसी योजना से जुड़े लोगों को सस्ते सिलेंडर देने का वादा किया है. इससे सीधा असर इस योजना से जुड़ने वाले लोगों और परिवारों को कांग्रेस की तरफ झुकाव लाने में मदद करेगा. गहलोत ने कहा केंद्र की नीतियों और योजानाओं से भी जनता तंग आ चुकी है, क्योंकि जनता पर महंगाई की मार लगातार पड़ रही है. भाजपा सरकार ना महंगाई को कम कर पाई है और ना ही बेरोजगारी को.

Bodhayan Sharma

Bodhayan Sharma

Next Story