×

बड़ा बदलाव आज से, राजस्थान में ये फेरबदल, जेब पर पड़ेगा झटका

करीब डेढ़ लाख संविदाकर्मियों को 10 फीसदी मानदेय मिलेगा। बेरोजगार युवक-युवतियों को बढ़ा हुआ बेरोजगारी भत्ता मिलेगा।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 1 April 2021 3:17 AM GMT
बड़ा बदलाव आज से, राजस्थान में ये फेरबदल, जेब पर  पड़ेगा झटका
X

जयपुर : आज से अप्रैल माह की शुरुआत हो रही है। आज देशभर में कई बदलाव हो रहे हैं उनमें एक का असर राजस्थान में भी आज से दिखेगा। राजस्थान के लोगों के लिए राहत की खबर है। आज 1 अप्रैल से गहलोत सरकार की बजट घोषणाओं का लाभ मिलना शुरू होगा। एक तरफ जहां मानदेय और बेरोजगार युवक-युवतियों को बेरोजगारी भत्ता मिलना शुरू हो जाएगा। वहीं दूसरी तरफ राज्य में बीयर सस्ती हो जाएगी। इसमें प्रत्येक परिवार का पांच लाख का हेल्थ बीमा होगा। योजना के तहत 1576 बीमारियों को कवर किया गया है।

आज से बड़ा बदलाव

यहां आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका, आशा सहयोगिनी, प्रेरक, मिड डे मील कुक कम हेल्पर, लांगरी, ग्राम रोजगार सहायक, ग्राम पंचायत सहायक, शिक्षाकर्मी और पैरा टीचर्स आदि संविदाकर्मी के तौर पर सेवाएं दे रहे हैं। इनको 1 अप्रैल से बढ़ा हुआ मानदेय मिलना भी शुरू हो जायेगा।

करीब डेढ़ लाख संविदाकर्मियों को 10 फीसदी बढ़ा हुआ मानदेय मिलेगा। बेरोजगार युवक-युवतियों को बढ़ा हुआ बेरोजगारी भत्ता मिलना शुरू हो जाएगा। मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना का शुभारंभ होगा। इसमें हर परिवार का 5 लाख रुपये का हेल्थ बीमा होगा।

1 अप्रैल से बीयर सस्ती दर पर उपलब्ध होगी।

नई आबकारी नीति में बीयर पर अतिरिक्त उत्पाद शुल्क और एमआरपी में कमी की घोषणा की गई है। इससे इसकी कीमत 30-35 रुपये कम हो जाएगी।

जेब पर पड़ेगा भार

1 अप्रैल से एविएशन सिक्योरिटी फीस यानी एएसएफ भी बढ़ने वाली है। 1अप्रैल से डोमेस्टिक फ्लाइट्स के लिए एविएशन सिक्सोरिटी फीस 200 रुपये होगी. फिलहाल यह 160 रुपये है। नई दरें 1 अप्रैल से जारी होने वाली टिकटों पर लागू होंगी।

एक अप्रैल 2021 से टेलीविजन की कीमतों में 2000 से 3000 रुपये तक की बढ़ोतरी हो सकती है। यह भी तब जबकि बीते 8 महीनों में ही कीमतें 3 से 4 हजार रुपये तक बढ़ चुकी हैं।

एयरकंडीशनर खरीदने की सोचने वालों को बड़ा झटका लग सकता है। अप्रैल से AC कंपनियां कीमत में बढ़ोतरी का प्लान कर रही है। कंपनियां कच्चे माल की कीमतों में हो रही बढ़ोतरी के चलते एसी की कीमत बढ़ाने की तैयारी कर रही हैं।

सफर और महंगा

आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस- वे पर सफर और महंगा होने जा रहा है। उत्तर प्रदेश एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण बोर्ड ने वर्ष 2021-22 के लिए नई दरों को मंजूरी दे दी है। इसमें कम से कम 5 रुपये और ज्यादा से ज्यादा 25 रुपये की बढ़ोतरी की गई है। नई दरें 1 अप्रैल से लागू होंगी।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story