×

Rajasthan: कोरोना के खतरे के बीच राजस्थान सरकार की लापरवाही, सार्वजनिक स्थानों पर अभी भी नहीं शुरू हुई है सैंपलिंग

Rajasthan Corona Update: कोरोना को लेकर जहाँ केंद्र सरकार नई नई गाइडलाइन जारी कर रही है, वहीं राज्य सरकारें भी चौकन्नी हो रही हैं। परन्तु राजस्थान में सरकार अभी तक कई मायनों में ढील बरतती दिखाई दे रही है। पहले एअरपोर्ट पर विदेशों से आने वाली फ्लाइट्स के यात्रियों की भी टेस्टिंग नहीं हो रही थी जो रविवार से शुरू कर दी गयी है। परन्तु अभी भी बस स्टॉप और रेलवे स्टेशन पर किसी तरह की सैंपलिंग या टेस्टिंग की कोई सुविधा नहीं है।

Bodhayan Sharma
Newstrack Bodhayan Sharma
Published on: 26 Dec 2022 12:43 AM GMT
Rajasthan Corona Update
X

Rajasthan Corona Update

Rajasthan Corona Update: सिर्फ जयपुर में बीती रात 17 नए कोरोना संक्रमित चिन्हित किए गए हैं। जिसके साथ ही जयपुर में अभी कुल एक्टिव केस 70 हो गए हैं। पिछले 3 दिनों में कोरोना के केस राजस्थान में बढ़ते हुए दिखाई दे रहे हैं। केंद्र सरकार की गाइड लाइन के बाद राजस्थान राज्य सरकार भी एक्टिव हुई, परन्तु अभी भी 2 फीसदी रैंडम सैंपलिंग का काम ढिलाई में ही चल रहा है। जयपुर सीएमएचओ की रिपोर्ट के अनुसार जयपुर में झोटवाड़ा और शास्त्री नगर में 2 – 2 केस आए हैं। इसके अलावा सोडला, शाहपुरा, चांदपोल, बनीपार्क व अन्य जगहों पर 1 -1 केस मिले हैं।

केंद्र का सभी राज्यों को मॉकड्रिल करने का आदेश

केंद्र सरकार ने सभी राज्यों को कोरोना गाइड लाइन के निर्देश देने के साथ साथ 27 दिसम्बर को मॉकड्रिल करने के आदेश भी दिए हैं। इस मॉकड्रिल में सभी राज्यों को सभी सरकारी और गैर – सरकारी अस्पतालों में लगे ऑक्सीजन प्लांट को पूरी क्षमता के साथ चलाने होंगे। इसके अलावा सभी हॉस्पिटल्स में पर्याप्त मात्रा में दवाइयां – एम्बुलेंस जैसी सुविधाओं पर भी जोर दिया जाएगा। इस मॉकड्रिल की मोनिटरिंग के लिए सभी जिला कलेक्टर को निर्देश दिए गए हैं। अस्पतालों में मौजूद सभी संसाधनों के सुचारू रूप से चलने और उपयोग में लाने पर भी नज़र रखी जाएगी।

राजस्थान में अब कोरोना सड़क या ट्रेन मार्ग से आएगा

पहले जयपुर एअरपोर्ट पर विदेशी और डोमेस्टिक फ्लाइट्स के लिए कोई चेकिंग नहीं थी। पर रविवार से जयपुर अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे पर दो टेस्टिंग काउंटर बना दिए हैं जो सैम्पलिंग का काम कर रहे हैं। रविवार को ही जयपुर एअरपोर्ट पर एक विदेशी चार्टर प्लेन लैंड हुआ। जिसमें आए सभी यात्रीयों की टेस्टिंग कर सैम्पल कलेक्ट किए गए। विदेश से आए सभी यात्रिओं की थर्मल स्क्रीनिंग भी की गयी। एअरपोर्ट पर तैनात अधिकरियों के अनुसार दो काउंटर में से एक पर थर्मल स्क्रीनिंग और दुसरे पर सैम्पल लेने का काम आज से शुरू कर दिया है जो अब जारी रहेगा। परन्तु बस स्टॉप और रेलवे स्टेशन पर किसी भी तरह की स्क्रीनिंग और सैम्पलिंग सुविधा अभी भी शुरू नहीं की गयी है। जबकि केंद्र सरकार के कम से कम 2 फीसदी रैंडम सैम्पलिंग के निर्देश सभी राज्यों को दिए गए हैं।

Bodhayan Sharma

Bodhayan Sharma

Next Story