ICMR ने दी चेतावनी: राजस्थान में अगस्त के अंत तक आ सकती है कोरोना की तीसरी लहर

Corona third wave: राजस्थान में कोरोना की दूसरी लहर धीरे-धीरे खत्म हो रही है। मामलों में लगातार गिरावट आ रही है,

Anshul Thakur
Report Anshul ThakurPublished By Shweta
Published on: 16 July 2021 11:16 AM GMT (Updated on: 16 July 2021 11:22 AM GMT)
कोरोना वायरस
X

कोरोना वायरस ( फोटो सौजन्य से सोशल मीडिया)

Corona third wave: राजस्थान में कोरोना की दूसरी लहर धीरे-धीरे खत्म हो रही है। मामलों में लगातार गिरावट आ रही है, लेकिन इसी बीच इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) ने चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि, 'राजस्थान में कोरोना की तीसरी लहर अगस्त के अंत तक आ सकती है'।

राजस्थान (Rajasthan) में घटते कोरोना के केस के बीच आईसीएमआर (ICMR) ने चेतावनी जारी की है। इस चेतावनी में आईसीएमआर ने कहा है कि, 'अगस्त के अंतिम सप्ताह तक प्रदेश में कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर आ सकती है'। अनुमान लगाया जा रहा है कोविड-19 संक्रमण की तीसरी लहर (Third Wave of Corona) बच्चों को प्रभावित करेगी।

आईसीएमआर के डिवीजन ऑफ एपिडेमियोलॉजी एंड कम्युनिकेबल डिजीज विभाग की ओर से यह चेतावनी जारी की गई है। बता दें कि प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण (Corona virus) के मामलों में लगातार कमी दर्ज की जा रही है। लेकिन पूर्व की स्थिति को ध्यान में रखते हुए आईसीएमआर ने यह चेतावनी जारी की है। पहले भी जब कोविड-19 की पहली लहर अपने अंतिम चरण पर थी, तभी अचानक से कोरोना की दूसरी लहर उठी थी। कोरोना की दूसरी लहर (Second wave of corona) में संक्रमण की दर बहुत तेजी से बढ़ी, अनेकों लोगों की कोविड-19 संक्रमण के चलते जान तक चली गई थी।

इस पर राजस्थान यूनिवर्सिटी हेल्थ एंड साइंस (Rajasthan University of Health and Science) के अधीक्षक का कहना है कि, कोरोना संक्रमण के मामलों को देखते हुए आरयूएचएस (RUHS) अस्पताल को अभी भी कोविड-19 डेडीकेटेड अस्पताल (Covid dedicated hospital) के रूप में ही चलाया जा रहा है। राजस्थान में कोविड-19 संक्रमण के मामलों में कमी भी आई है। फिलहाल की स्थिति में अस्पताल में नए एडमिशन की संख्या तकरीबन 10 के करीब है. लेकिन वहीं पोस्ट को मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। अस्पताल में कोविड-19 संक्रमण की तीसरी लहर को देखते हुए हमने तैयारियां शुरू कर दी हैं। हमने सभी वार्डों में आईसीयू और अन्य मेडिकल इक्विपमेंट लगवाना शुरू कर दिए हैं।

आपको बता दें कि बीते कुछ दिन में ही राजस्थान में कोरोना की कप्पा वैरीअंट (Kappa) के मामले सामने आए थे। जिसके बाद राजस्थान के चिकित्सा विभाग में हड़कंप मच गया था। राजस्थान में अब तक कोविड-19 के कप्पा वेरिएंट के 11 मरीज सामने आए हैं। इसके बाद से ही सरकार ने लोगों से सावधानी बरतने की अपील की थी। अब जब कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर की चेतावनी जारी की जा चुकी है, तो एक बार फिर सरकार सभी नागरिकों से कोरोना गाइडलाइन की पालना करने की अपील कर रही है।

Shweta

Shweta

Next Story