×

Rajasthan Election 2023: ईडी की कार्रवाई पर गरमाई राजस्थान की राजनीति, बेटे के समर्थन में मैदान में उतरे सीएम अशोक गहलोत

Rajasthan Election 2023: ईडी ने प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा और विधायक ओमप्रकाश हुड़ला के ठिकानों पर छापेमारी की है। इसके अलावा सालों पुराने मामले में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत को भी ईडी ने समन जारी कर पूछताछ के लिए बुलाया है।

Krishna Chaudhary
Published on: 26 Oct 2023 10:24 AM GMT (Updated on: 26 Oct 2023 10:28 AM GMT)
Rajasthan Election 2023: ईडी की कार्रवाई पर गरमाई राजस्थान की राजनीति, बेटे के समर्थन में मैदान में उतरे सीएम अशोक गहलोत
X

Rajasthan Election 2023: विधानसभा चुनाव के शोर के बीच राजस्थान में गुरूवार को प्रवर्तन निदेशालय की ताबड़तोड़ कार्रवाई ने मरूभूमि की राजनीति को गरमा दिया है। ईडी ने प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा और विधायक ओमप्रकाश हुड़ला के ठिकानों पर छापेमारी की है। इसके अलावा सालों पुराने मामले में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत को भी ईडी ने समन जारी कर पूछताछ के लिए बुलाया है। अपने नेताओं के विरूद्ध चुनावी सीजन में जांच एजेंसी की सक्रियता पर कांग्रेस भड़की हुई है।

सीएम अशोक गहलोत के अलावा पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट और कांग्रेस के राजस्थान प्रभारी सुखजिंदर सिंह रंधावा ने बीजेपी पर हमला बोला है। इतना ही नहीं कांग्रेस पार्टी को इस मुद्दे पर आम आदमी पार्टी की भी साथ मिला है। तो चलिए एक नजर कांग्रेस नेताओं के बयान पर डालते हैं।

बेटे के समर्थन में मैदान में उतरे सीएम अशोक गहलोत

राजस्थान सीएम अशोक गहलोत बेटे को ईडी द्वारा समन जारी किए जाने पर भड़क गए हैं। उन्होंने कहा कि वैभव कल नोटिस मिला और कहा कि एक दिन में आकर हाजिर हो जाओ। ये कोई मजाक चल रहा है। बीजेपी की हालत इतनी खराब हो गई है कि वह ईडी का प्रयोग टिड्डी की तरह कर रही है। मुख्यमंत्री गहलोत ने बेटे के मामले का जिक्र करते हुए कहा कि 2004 से 2014 के बीच 112 सर्च की गईं और चार के खिलाफ चार्जशीट पेश की गई क्योंकि सारे मामले फेयर थे।

गहलोत ने कहा कि हम इन हालात से डरने वाले नहीं हैं। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी और गृह मंत्री अमित शाह के असली टारगेट वो हैं। क्योंकि यहां वह सरकार नहीं गिरा पाए, इसलिए मुझे टारगेट कर रहे हैं।

प्रदेश अध्यक्ष डोटासरा का किया बचाव

अशोक गहलोत प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा पर हुई कार्रवाई को लेकर भी हमला बोला है। उन्होंने कहा, डोटासरा को कई नोटिस नहीं दिया गया। उनके यहां छापा मायने रखता है। वह किसान के बेटे हैं। उस व्यक्ति ने हमेशा किसानों और गरीबों के लिए आवाज उठाई है। इसलिए इस मामले में उनके यहां रेड की गई है। उन्होंने कहा कि डीके शिवकुमार पर हमले हुए और कर्नाटक से बीजेपी गायब हो गई। बता दें कि डोटासरा के यहां पेपर लीक प्रकरण में ईडी ने छापेमारी की है।

Photo- Social Media

भाजपा अब प्लान E के भरोसे

कांग्रेस मुख्यालय में मीडिया को संबोधित करते हुए सीएम अशोक गहलोत ने ईडी की कार्रवाई को लेकर भारतीय जनता पार्टी पर जमकर हमला बोला। उन्होंने एक्स पर भी निशाना साधा है। गहलोत ने लिखा, भाजपा का प्लान A, B, C, D सब फेल होने के बाद अब प्लान ‘E’ ही शेष रह गया है। इसीलिए ED को चुनावी टिड्डी दल की तरह इस्तेमाल करके जिस भी राज्य में भाजपा की हार सुनिश्चित हो वहां जीतने वाले दलों की फसल खराब करने की कोशिश करने भेज देते हैं। कल राजस्थान की महिलाओं को 2 गारंटियां दी तो आज ED को भेज दिया। अभी तो 5 गारंटियां और देने जा रहे हैं, परसों तक ED वालों की संख्या कम ना पड़ जाए।



सचिन पायलट भी उतरे गहलोत के समर्थन में

राजस्थान की सियासत में एक दूसरे क कट्टर प्रतिद्वंदी माने जाने वाले सीएम अशोक गहलोत और पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट ने एकसाथ इस मसले पर बीजेपी पर हमला बोला है। पायलट ने यहां तक कि मुख्यमंत्री गहलोत के बेटे का समर्थन भी किया है। एक्स पर उन्होंने लिखा, राजस्थान कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा जी के यहां ED की रेड की मैं कठोर शब्दों में निंदा करता हूँ।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी के पुत्र वैभव गहलोत को भी ED का सम्मन दिया गया है। भाजपा इस तरह के हथकंडों से कांग्रेस के नेताओं को डरा नहीं सकती। प्रदेश कांग्रेस के सभी नेता और कार्यकर्ता एकजुटता से साथ खड़े हैं। इस प्रकार की कार्यवाही से भाजपा की घबराहट साफ़ दिखाई देती है, क्योंकि जनता आगामी चुनावों में राजस्थान में फिर कांग्रेस की सरकार लाने का मन बना चुकी है।



खड़गे ने केंद्रीय एजेंसियों को बताया बीजेपी का पन्ना प्रमुख

राजस्थान में कांग्रेस नेताओं के खिलाफ ईडी की कार्रवाई पर राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने दिलचस्प अंदाज में निशाना साधा है। उन्होंने एक्स पर लिखा, चुनाव आते ही ED, CBI, IT आदि भाजपा के असली 'पन्ना प्रमुख' बन जाते हैं। ED ने छत्तीसगढ़ के बाद राजस्थान में भी विधानसभा चुनाव अभियान में उतरते हुए कांग्रेसी नेताओं के ख़िलाफ़ कार्रवाई शुरू कर दी है। मोदी सरकार की तानाशाही लोकतंत्र के लिए घातक है। हम एजेंसियों के दुरपयोग के ख़िलाफ़ लड़ते रहेंगे, जनता भाजपा को क़रारा जवाब देगी।



कांग्रेस को मिला AAP का साथ

इंडिया गठबंधन में एक-दूसरे के साथ नजर आने वाले कांग्रेस और आम आदमी पार्टी राजस्थान में भले एक-दूसरे के खिलाफ लड़ रही हों, लेकिन ईडी के मसले पर दोनों के सूर एक हैं। दिल्ली के परिवहन मंत्री गोपाल राय ने राजस्थान कांग्रेस के नेताओं के खिलाफ ईडी की कार्रवाई पर बीजेपी को आड़े हाथों लिया है। उन्होंने कहा कि बीजेपी अपनी तय हार को देख बौखलाई हुई है। बीजेपी वहां निश्चित रूप से चुनाव हार रही है। छापेमारी कराने के बावजूद वह हार से नहीं बच पाएगी।

समन मिलने पर वैभव गहलोत ने क्या कहा ?

प्रवर्तन निदेशालय द्वारा समन मिलने पर सीएम अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत की भी प्रतिक्रिया आई है। गुरूवार को सीकर में एक चुनावी कार्यक्रम को संबोधित करते हुए वैभव ने कहा, केंद्र की भाजपा सरकार कांग्रेस के नेताओं को टारगेट करते रहे हैं। कल मुझे ED द्वारा दिल्ली आने का समन दिया गया है। 2011 में यही आरोप मुझ पर पहले लगाए गए थे जिसका जवाब मैं दे चुका हूं अब वापस से वही बाते लाई जा रही है।

दरअसल, ईडी ने विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (फेमा) के कथित उल्लंघन से संबंधित एक मामले में पूछताछ के लिए शुक्रवार को जांच एजेंसी के जयपुर या दिल्ली दफ्तर में पेश होने को कहा है। उन्हें जो समन जारी किया गया है कि उसका संबंध राजस्थान टूरिज्म से जुड़े समूह ट्राइटन होटल्स एंड रिसॉर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड और वर्धा एंटरप्राइजेज प्राइवेट लिमिटेड के निदेशकों और प्रमोटरों के खिलाफ मारे गए छापों से है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story