×

Delhi-Jaipur Vande Bharat Express: जयपुर से दिल्ली पहुंचें महज 105 मिनट में, मार्च से इस रूट पर दौड़ेगी वंदे भारत ट्रेन

Delhi-Jaipur Vande Bharat Express: वंदे भारत हाईस्पीड ट्रेन मार्च 2023 से जयपुर से दिल्ली के बीच दौड़ने लगेगी।यह ट्रेन राजस्थान से तीन शहरों-जोधपुर, उदयपुर और कोटा के बीच भी चलेगी।

aman
Written By aman
Published on: 14 Jan 2023 3:17 PM GMT
Delhi-Jaipur Vande Bharat Express
X

Vande Bharat Express (Social Media)

Delhi-Jaipur Vande Bharat Express: दिल्ली से जयपुर (Delhi to Jaipur) और दिल्ली-जयपुर-मुंबई एक्सप्रेस वे (Delhi-Jaipur-Mumbai Expressway) के निर्माण से लोग बहुत खुश थे। क्योंकि, हाई-स्पीड कॉरिडोर बनने से दोनों शहरों के बीच यात्रा का समय घट कर 2.5 से 3 घंटे होने की उम्मीद थी। हालांकि, मार्च 2023 से दिल्ली और जयपुर के बीच वंदे भारत ट्रेन (Delhi to Jaipur Vande Bharat Express) दौड़ने लगेगी। जिससे यात्रा करने वाले लोगों के समय में भारी कटौती होगी। दिल्ली से जयपुर की दूरी महज 1 घंटा 45 मिनट (पौने दो घंटे) में तय की जा सकेगी।

आपको बता दें, मार्च 2023 तक वंदे भारत ट्रेन जयपुर से दिल्ली की पटरियों पर दौड़ने लगेगी। पिछले दिनों दिल्ली में जयपुर से बीजेपी सांसद रामचरण बोहरा (BJP MP Ramcharan Bohra) की केन्द्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Railway Minister Ashwini Vaishnav) से मुलाकात हुई थी। रेल मंत्री ने उन्हें आश्वस्त किया। साथ ही, जयपुर के लिए करीब 900 करोड़ की सौगातों पर सहमति भी दी।

2 घंटे से कम समय में दिल्ली से पहुंचें जयपुर

इसी साल मार्च महीने से 'गुलाबी शहर' जयपुर और राजधानी दिल्ली के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस रेल सेवा शुरू हो जाएगी। वंदे भारत के जरिए ये दूरी महज पौने दो घंटे में तय की जा सकेगी। मतलब अब दिल्ली से जयपुर पहुंचने में दो घंटे से भी कम समय लगेगा। हाल ही में रेलवे मंत्रालय ने भारत के 50 रेलवे स्टेशनों पर 'वर्ल्ड क्लास फैसिलिटी' (World Class Facility) डेवलप करने की घोषणा की है। जिसके तहत रंगाई-छपाई के लिए मशहूर जयपुर के सांगानेर स्टेशन (Sanganer Station) को भी शामिल करने की मंजूरी दी है।

130 किलोमीटर प्रति घंटा होगी रफ़्तार

दिल्ली से जयपुर के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस चलने से लोगों का समय बचेगा। वंदे भारत एक्सप्रेस एक सेमी-हाई स्पीड ट्रेन है। जिसे स्वदेशी अंदाज में डिजाइन किया गया है। इसकी हाई स्पीड 180 किमी/घंटा तक है। हालांकि, पटरियों सहित अन्य कारकों की स्थिति के कारण यह देश में 130 किलोमीटर प्रति घंटा की अधिकतम गति से चलती है। दिल्ली और जयपुर के बीच इस ट्रेन की गति 130 किलोमीटर प्रति घंटा होने की संभावना है।

क्या होगी टिकट की कीमत?

दिल्ली-जयपुर रूट पर मार्च 2023 से चलने वाली वंदे भारत ट्रेन रूट के लिए फिलहाल टिकट की कीमतों को लेकर कोई स्पष्टता नहीं है। दिल्ली और वाराणसी के बीच, वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express, between Delhi and Varanasi) की टिकट की कीमत चेयर कार के लिए करीब 1,800 रुपए और कार्यकारी कोच (Executive Coach) के लिए 3,000 रुपए है।

जानें जयपुर से और किस रूट पर दौड़ेगी वंदे भारत?

जयपुर से दिल्ली तक 310 किलोमीटर की दूरी अब तक तय करने में 4.45 घंटे (पौने पांच घंटे) लगते रहे हैं। लेकिन, वंदे भारत ट्रेन इस दूरी को घटा कर महज 1.45 मिनट कर देगा। दिल्ली के बाद यह ट्रेन जयपुर से जोधपुर, कोटा और उदयपुर शहरों तक चलेगी। हाई स्पीड होने के कारण इस ट्रेन से सफर करने वालों का काफी समय बचेगा। जयपुर से जोधपुर का 310 किलोमीटर का सफर अभी 5.35 घंटे में तय होता है। वंदे भारत ट्रेन से यह भी घटकर 1.45 घंटे रह जाएगा। वहीं, जयपुर से उदयपुर की दूरी 428 किलोमीटर है। जिसे तय करने में अभी 7.30 घंटे लगते हैं। वंदे भारत ट्रेन से यह 2.25 घंटे में पूरा होगा। जयपुर से कोटा की दूरी 240 किलोमीटर है। वंदे भारत ट्रेन से यह मात्र 1 घंटे 20 मिनट में तय हो सकेगा। गौरतलब है कि, 16 डिब्बों वाली वंदे भारत ट्रेन में 1,196 पैसेंजर सफर कर सकेंगे। 1800 से 3000 रुपए तक इस ट्रेन में सफर का किराया रखा जा सकता है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story