×

Lightning in Rajasthan: राजस्थान में प्रकृति का ताडंव, आकाशीय बिजली गिरने से 20 की मौत, सर्च ऑपरेशन जारी

Lightning in Rajasthan: राजस्थान में आकाशीय बिजली का भयंकर कहर देखने को मिला है, जहां अलग-अलग जगहों पर बिजली गिरने से तकरीबन 20 लोगों की मौत हो गई.

Ashish Lata
Written By Ashish LataPublished By Chitra Singh
Published on: 12 July 2021 3:02 AM GMT (Updated on: 12 July 2021 3:04 AM GMT)
Lightning
X

आकाशीय बिजली (फाइल फोटो- सोशल मीडिया)

Lightning in Rajasthan: राजस्थान में आकाशीय बिजली (Lightning in Rajasthan) का भयंकर कहर देखने को मिला है. जहां अलग-अलग जगहों पर बिजली गिरने से तकरीबन 20 लोगों की मौत हो गई. वहीं जयपुर (Jaipur) के आमेर में आकाशीय बिजली (Lightning) गिरने से 11 लोगों की मौत हो गई. बिजली आमेर किले के सामने पहाड़ी पर स्थित वॉच टावर पर गिरी. जहां काफी संख्या में लोग बारिश (Rain) के बाद मौसम (Mausam) का आनंद उठा रहे थे.

बिजली गिरने से मरने वालों में 8 बच्चों भी शामिल हैं. वहीं कोटा (Kota) में बिजली गिरने से 4 बच्चों की मौत हुई है. जबकि धौलपुर( Dholpur) में भी बिजली गिरने से 3 बच्चों की मौत हुई है. सीएम अशोक गहलोत ने मृतकों के परिजनों के साथ संवेदना व्यक्त की और 5-5 लाख की अनुग्रह राशि प्रदान करने के निर्देश दिए.

गहलोत ने अधिकारियों को पीड़ित परिवारों तक जल्द सहायता पहुंचाने के निर्देश भी दिए. सीएम अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने आपदा प्रबंधन विभाग की मीटिंग भी बुलाई है. पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे (Vasundhara Raje) ने भी इन घटनाओं पर दुख व्यक्त करते हुए लोगों से एक-दूसरे की सहायता करने और अधिकारियों के निर्देश का पालना करने की अपील की है. वहीं जिस-जिस जगहों पर आकशीय बिजली गिरी है, वहां सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा है.

इन-इन जगहों पर गिरी है बिजली

कोटा के गरड़ा गांव में बकरी चराने जंगल गए बच्चों पर बिजली गिरने से 4 बच्चों ने दम तोड़ दिया. धौलपुर में भी 3 बच्चों की झुलसकर मौत हो गई. वहीं चाकसू के बगरिया में भी आकाशीय बिजली गिरने से एक बच्चे की मौत हो गई. झालावाड़ में भी एक व्यक्ति की मौत हो गई है.

सीएम अशोक गहलोत ने जताया दुख

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने आकाशीय बिजली गिरने से हुई जनहानि पर दुख व्यक्त करते हुए कहा कि कोटा, धौलपुर, झालावाड़, जयपुर और बारां में आज बिजली गिरने से हुई जनहानि बेहद दुखद एवं दुर्भाग्यपूर्ण है। प्रभावितों के परिजनों के प्रति मेरी गहरी संवेदनाएं, ईश्वर उन्हें सम्बल प्रदान करें. अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि पीड़ित परिवारों को शीघ्र सहायता उपलब्ध करवाएं.

यहां जमकर हुई बारिश

शाहपुरा में मौसम ने पलटा खाया है. क्षेत्र में हुई जोरदार बारिश से मौसम में ठंडक आई है. इससे ग्रामीणों को गर्मी व उमस से राहत मिली है. भरतपुर में भी मौसम का मिजाज बदला और तेज हवाओं के साथ बारिश होने लगी. जिले के कई क्षेत्रों में तेज गड़गड़ाहट के साथ जमकर मेघा बरसे. कई दिनों से बरसात का इंतजार कर रहे किसानों को राहत मिली है. इसके साथ चाकसू, कोटा, करौली क्षेत्र में बारिश ने मौसम में ठंडक घोल दी है.

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story