×

LPG Gas Price 2021: नवंबर में 150 रुपए तक बढ़ सकती है घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत ! नए झटके के लिए रहें तैयार

LPG Gas Price 2021 : घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में नवंबर महीने में करीब 150 रुपए तक का उछाल संभव है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Vidushi Mishra
Published on: 25 Oct 2021 11:59 AM GMT
lpg consumers in up
X

एलपीजी कनेक्शन (फोटो- सोशल मीडिया)

LPG Gas Price 2021 : देश की जनता महंगाई की मार से पहले से जूझ रही थी, अब 'करेले पर नीम चढ़ा' वाली कहावत दोहराने के लिए गैस सिलेंडर की बढ़ने वाली कीमतें (lpg gas cylinder ka rate) तैयार हैं। संभावना जताई जा रही है, कि अगले महीने गैस सिलेंडर के दाम (lpg gas cylinder ka dam) में इजाफा हो सकता है। अगर ऐसा होता है तो आम उपभोक्ता तैयार रहें उनकी सांसें फूलने वाली है।

बता दें, कि बीते कई महीनों से गैस सिलेंडर की कीमतों में लगातार रिकॉर्ड स्तर पर बढ़ोतरी हो रही है। इस क्षेत्र के जानकारों की मानें, तो घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में नवंबर महीने में करीब 150 रुपए तक का उछाल (lpg gas cylinder ka rate) संभव है।

तेल कंपनियां हर महीने गैस की कीमतों(lpg gas cylinder ka rate) की समीक्षा करती है। उसके बाद अमूमन प्रत्येक महीने की 01 तारीख को इनकी दरों में बदलाव किया जाता है। अगर इस अनुमान को सही मानें तो घरेलू गैस सिलेंडर के दाम 150 रुपए तक बढ़ने से सिलेंडर की कुल कीमत 1,000 रुपए(lpg gas cylinder ka dam) से भी ऊपर चली जाएगी।

तेल कंपनियां गैस डीलर्स को दे रही रुझान

जानकारी के अनुसार, तेल कंपनियों की तरफ से गैस डीलर्स को नई दरों के जो रुझान बताए जा रहे हैं, उनके आधार पर घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में 150 रुपए और कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों (lpg gas cylinder ka dam) में 250 रुपए तक की वृद्धि का अंदाजा लगाया जा रहा है।

फोटो- सोशल मीडिया

याद रहे, कि तेल कंपनियों की ओर से इस महीने घरेलू सिलेंडर के दामों में 15 रुपए का इजाफा किया गया था। उस आधार पर राजस्थान की राजधानी जयपुर में घरेलू गैस की एक सिलेंडर की कीमत 888.50 रुपए से बढ़कर 903.50 रुपए हो गया। इसी तरह व्यावसायिक इस्तेमाल में आने वाले सिलेंडर की कीमत (lpg gas cylinder ka rate) में मात्र तीन रुपए की कमी की गई थी, जिसके बाद उसकी कीमत 1748.50 रुपए हो गयी है।

रुझान आम आदमी के लिए चिंतित करने वाले

देश के बड़े दैनिक में प्रकाशित खबर की मानें, तो एलपीजी फेडरेशन ऑफ राजस्थान के महासचिव कार्तिकेय गौड़ के बयान के मुताबिक, अगर नए ट्रेंड के अनुसार कीमतों में बढ़ोतरी होती है, तो गैस सिलेंडर महज इस साल में कुल 355.50 रुपए तक महंगा (lpg gas cylinder mahanga) हो जाएगा। इसका मतलब है कि आने वाले दिनों में महंगाई के एक और झटके के लिए आप तैयार रहें।

राजस्थान में कीमत वृद्धि के बन रहे नए रिकॉर्ड

उल्लेखनीय है, कि राजस्थान में गैस के अलावा पेट्रोल और डीजल की कीमतें दिनों दिन आसमान छू रही है। राजधानी जयपुर में रविवार को पेट्रोल की कीमत में 36 पैसे और डीजल में 38 पैसे का इजाफा (lpg gas cylinder mahanga) देखने को मिला था।

इस वृद्धि के साथ यहां पेट्रोल के दाम 114.84 रुपए और डीजल 106.09 रुपए प्रति लीटर तक पहुंच गए हैं। वहीं, पंजाब और राजस्थान के सीमावर्ती जिला श्रीगंगानगर में पेट्रोल की कीमतें 120 रुपए के करीब(lpg gas cylinder mahanga) तक जा पहुंची है।

लगातार बढ़ रही कीमतें

इससे पहले बीते एक सितंबर को घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में 25 रुपए की बढ़ोतरी(lpg gas cylinder ka rate) देखने को मिली थी। उसके बाद जयपुर में घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत 863.50 से बढ़कर 888.50 रुपए हो गई।

वहीं, व्यावसायिक सिलेंडर की कीमतें(lpg gas cylinder ka rate) 75 रुपए बढ़कर 1,715 रुपए हो गई। यह लगातार तीसरा महीना होगा जब गैस सिलेंडरों की कीमत में वृद्धि (lpg gas cylinder mahanga) देखने को मिल सकती है। अगर, ऐसा हुआ तो यह महंगाई आम उपभोक्ता के बजट को अस्त-व्यस्त कर देगी।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story