×

कोरोना की दूसरी लहर देख राजस्थान सरकार ने जारी की यह नई गाइडलाइन

बीते 24 घंटे में संक्रमण के 1,729 नये मामले सामने आये, जिसके बाद राजस्थान में संक्रमितों की कुल संख्या 3,39,325 हो गई।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 5 April 2021 3:29 AM GMT (Updated on: 5 April 2021 3:32 AM GMT)
कोरोना की दूसरी लहर देख राजस्थान सरकार ने जारी की यह नई गाइडलाइन
X

सोशल मीडिया से फोटो

जयपुर : राजस्थान में कोरोना की दूसरी लहर ने लोगों को बेकाबू कर दिया है। अब राज्य में कोविड-19 के लगातार बढ़ते मामलों के बाद राज्य में गहलोत सरकार ने सख्ती की है। कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच सरकार आज नई संशोधित गाइडलाइन जारी की है। गृह विभाग ने सीएम गहलोत की मंजूरी के बाद गाइडलाइन जारी की।

5 से 19 अप्रैल तक की अवधि के लिए विशेष गाइडलाइन के अनुसार, जिला प्रशासन, पुलिस एवं नगर निकाय की संयुक्त प्रवर्तन दल फेस मास्क, सामाजिक दूरी एवं मानक संचालन प्रक्रिया का पालन कराएंगे। खुले स्थानों में, मैदान/जगह के आकार को ध्यान में रखते हुए प्रत्येक व्यक्ति 6 फीट दूरी (2 गज की दूरी) रखनी होगी।


यहां होगा पूरा प्रतिबंध

प्रदेश में कोरोना की संशोधित गाइडलाइन के अनुसार सिनेमा हॉल्स, थिएटर, मल्टीप्लेक्स, मनोरंजन पार्क बंद रखे जाएंगे। इसके साथ साथ स्विमिंग पूल्स व जिम को खोलने की अनुमति नहीं होगी।

धार्मिक स्थलों पर भी रोक

सामाजिक, राजनैतिक, खेल, मनोरंजन, शैक्षणिक, सांस्कृतिक, धार्मिक सार्वजनिक कार्यक्रमों में जगह क्षमता की 50% उपस्थिति और धार्मिक स्थलों पर भी यही (SOP) नियम लागू है।

रात्रि कालीन कर्फ्यू

रेस्टोरेंट में रात्रि कालीन कर्फ्यू का पालन सुनिश्चित कराया जाएगा, परन्तु रेस्टोरेंट से टेक-अवे एवं डिलीवरी पर यह नियम लागू नहीं होगा। विवाह संबंधी आयोजनों में आमंत्रित मेहमानों की संख्या 100 से अधिक नहीं होगी। कोविड-19 प्रोटोकॉल के प्रावधानों के उल्लंघन पर मैरिज गार्डन को सील कर दिया जाएगा। एंटी कोविड-19 टीमों का गठन किया जाएगा।

जिला मजिस्ट्रेट ने कोविड संक्रमण की स्थिति के आंकलन के आधार पर अपने क्षेत्राधिकार में रात्रिकालीन कर्फ्यू के समय के संबंध में निर्णय ले सकेंगे। परन्तु रात्रि 8.00 बजे से पूर्व एवं प्रातः 6.00 बजे के बाद कर्फ्यू के लिये राज्य सरकार की पहले से अनुमति जरूरी होगी।




वर्क फ्रॉम होम की स्थिति

वर्क फ्रॉम होम को प्रोत्साहित किया जाएगा। राजकीय कार्यालयों में कार्यालय अध्यक्ष द्वारा आवश्यकता अनुसार 75 प्रतिशत कार्मिकों को कार्य हेतु बुलाया जायेगा। शेष कार्मिक वर्क फ्रॉम होम की स्थिति में रहेंगे।

बंद हो गए स्कूल

राजस्थान में कक्षा 1 से 9वीं तक क्लासेस बंद रहेंगी। 19 अप्रैल तक क्लास बंद करने का फैसला लिया गया है। कॉलेज के अंतिम वर्ष को छोड़ यूजी-पीजी की सभी कक्षाएं भी बंद रहेंगी।

पिछले 24 घंटे में यह रहा हाल

बीते 24 घंटे में यहां संक्रमण के 1,729 नये मामले सामने आये, जिसके बाद राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 3,39,325 हो गई है। वहीं, इस दौरान कोविड-19 से दो और लोगों की मौत हो गई, जिससे मरने वालों की संख्या बढ़कर अब 2,829 पहुंच गई है। राज्य में संक्रमित मरीजों की संख्या बढकर 12,878 हो गई है।

इन जिलों में बढ़े केस

राज्य के सभी 33 जिलों में रविवार को संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 1,729 हो गई, जिनमें राजधानी जयपुर में सबसे ज्यादा 258, कोटा में 225, जोधपुर में 194, उदयपुर में 137, अजमेर-भीलवाड़ा में 96-96, डूंगरपुर में 85, सिरोही में 83, चित्तौड़गढ़ में 68, राजसमंद में 52, पाली में 48, बीकानेर में 39, अलवर में 38 नये केस शामिल हैं।


Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story