×

Udaipur Murder: नूपुर के बयान का समर्थन करने वाले हर शख्स की हत्या करने की थी योजना, NIA की जांच में खुलासा

एनआईए ने बड़ा खुलासा किया है। जांच एजेंसी का कहना है कि आतंकियों के निशाने पर कन्हैयालाल जैसे वे सभी लोग थे, जिन्होंने नूपुर शर्मा के समर्थन में पोस्ट किया था।

Krishna Chaudhary
Published on: 13 July 2022 9:20 AM GMT
Udaipur Murder
X

उदयपुर हत्याकांड। (Social Media)

Udaipur Murder: उदयपुर और अमरावती हत्याकांड (udaipur and amravati massacre) ने पूरे देश को हिला कर रख दिया था। इस जघन्य और वीभत्स हत्याकांड की गुंज विदेशों में भी सुनाई दी थी। उदयपुर के टेलर कन्हैयालाल के बर्बर हत्या (Kanhaiyalal massacre) की जांच कर रही एनआईए (NIA) ने बड़ा खुलासा किया है। जांच एजेंसी का कहना है कि आतंकियों के निशाने पर कन्हैयालाल (Kanhaiyalal massacre) जैसे वे सभी लोग थे, जिन्होंने नूपुर शर्मा के समर्थन में पोस्ट किया था। पाकिस्तान के कराची से संचालित संगठन दावत-ए-इस्लामी और आतंकवादियों ने इसके लिए राजस्थान के छह जिलों से 40 लोगों को तैयार किया था।

उदयपुर घटना के आरोपियों की कॉल डिटेल से हुआ खुलासा

उदयपुर हत्याकांड (Udaipur Murder Case) के आरोपी आतंकी रियाज अत्तरी और गौस मोहम्मद की कॉल डिटेल ने उसके पाकिस्तानी आकाओं का भेद खोल दिया। एनआईए को इन कॉल डिटेल्स में पाकिस्तान के 10 लोगों के 20 नंबर मिले थे। जांच में पता चला कि आतंकी संगठन ने इन लोगों को वाट्सऐप के जरिए ऑडियो और वीडियो कॉल करके सिर कलम करने के लिए तैयार किया। इन लोगों से कहा गया कि वे तालिबानी स्टाइल में सिर काट कर वीडियो वायरल करें।

आपत्तिजनक किताबों के जरिए लोगों को भड़काने की साजिश

जैसे – जैसे जांच आगे बढ़ रही कट्टरपंथी संगठन दावत ए इस्लामी (Organization Dawat e Islami) की काली करतूत सामने आ रही है। एनआईए और एसटीएफ की जांच में सामने आया है कि इस संगठन ने अजमेर में आपत्तिजनक किताबों को बेचने के लिए दुकान खोली थी। एक बुक सेलर को रोज 350 रूपया दिया जाता था। रियाज और गौस किताबें बांटने का काम भी करते थे। जांच एजेंसी अब इसकी भी जांच कर रही है।

उदयपुर में 6 लोगों से पूछताछ

मंगलवार को एनआईए की एक टीम ने उदयपुर स्थित अंजुमन तालिमुल इस्लाम के मुखिया मुजीब सिद्दिकी, मौलाना जुलकरनैन, सह-सचिव उमर फारुक, पूर्व सदर खलील अहमद के अलावा दो वकीलों को हिरासत में लेकर पूछताछ की। पूछताछ के बाद सभी को देर शाम छोड़ दिया गया।

बता दें कि एनआईए की विशेष अदालत ने उदयपुर हत्याकांड के मुख्य आरोपी रियाज अत्तरी और गौस मोहम्मद सहित सात आरोपी को 16 जुलाई तक पुलिस रिमांड पर भेजा है। इन दोनों ने टेलर कन्हैयालाल की दुकान में घूसकर गला रेत दिया था।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story